IND VS BAN 1ST TEST LIVE: अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, स्टंप्स तक भारत का स्कोर 339/6

नमस्कार! अमर उजाला के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज से भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। पहला मुकाबला आज से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। अगले साल होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिहाज से यह सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है। आगे भारत को और कई टेस्ट खेलने हैं। रोहित एंड कंपनी बांग्लादेश को करारी शिकस्त देने उतरेगी। इस मैच के जरिये ऋषभ पंत भी भारतीय टेस्ट सेटअप में वापसी करेंगे। 

IND vs BAN Live Score: लंबे ब्रेक के बाद उतरी टीम इंडिया

 टीम इंडिया एक लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच सात अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ वनडे के रूप में खेला था। इसके एक महीने से ज्यादा समय बाद टीम इंडिया खेलने उतरेगी। वहीं, टीम करीब छह महीने बाद कोई टेस्ट मैच खेलेगी। भारत ने पिछला टेस्ट मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। नए मुख्य कोच गौतम गंभीर की देखरेख में यह टीम इंडिया की पहली टेस्ट सीरीज होगी। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम किस एप्रोच के साथ इस प्रारूप में उतरती है, क्योंकि सामने एक ऐसी टीम की चुनौती होगी, जिसने हाल फिलहाल में खुद से कहीं मजबूत टीम पाकिस्तान को शिकस्त दी है।

IND vs BAN Live Score: बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराया

बांग्लादेश ने हाल ही में इतिहास रचते हुए पाकिस्तान को उनके घर में क्लीन स्वीप किया था और 2-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। उस टीम का हिस्सा रहे ज्यादातर खिलाड़ी इस सीरीज के लिए बांग्लादेश की टीम का हिस्सा हैं। खिलाड़ी आत्मविश्वास से लबरेज होंगे। ऐसे में टीम इंडिया बांग्लादेश को बिलकुल हल्के में लेने की कोशिश नहीं करेगी। बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने भी पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद अति उत्साह वाले बयान दिए हैं। भारतीय टीम की नजर इस आत्मविश्वास को तोड़ने की होगी।

IND vs BAN Live Score: दोनों टीमों के आंकड़े

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 13 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 11 टेस्ट जीते हैं, जबकि दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इस जीत के सिलसिले को बरकरार रखने उतरेगी। वहीं, बांग्लादेश की नजर हार के क्रम को तोड़ने पर होगी। भारत ने बांग्लादेश को टेस्ट में पांच बार पारी के अंतर से हराया है। वहीं, दो बार 9+ विकेट के अंतर से शिकस्त दी है। तीन बार जीत का अंतर 100+ रन का रहा है। भारत की बांग्लादेश पर सबसे छोटी जीत तीन विकेट की रही है, जो उसने 2022 में हासिल की थी।

IND vs BAN Live Score: सीनियर खिलाड़ियों पर दारोमदार

अगले साल होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को देखते हुए यह सीरीज भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। साथ ही आगे टीम इंडिया को कुछ मजबूत टीमों के खिलाफ खेलना है। ऐसे में यह सीरीज उसकी तैयारी के तौर पर काम कर सकता है। भारत को बांग्लादेश के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। एक भी हार भारत के लिए फाइनल तक का रास्ता कठिन कर सकती है। भारत का घरेलू मैदान पर टेस्ट रिकॉर्ड शानदार है और किसी भी टीम का उन्हें हरा पाना संभव नहीं है। भारत ने घर पर पिछले 10 वर्षों में 40 टेस्ट जीते हैं और चार में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे सीनियर खिलाड़ियों पर भारत को बड़े स्कोर तक ले जाने का जिम्मा होगा।

IND vs BAN Live Score: स्पिन के खिलाफ रोहित- कोहली

कोहली ने 2019 तक भारत में अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। तेज गेंदबाजों से लेकर स्पिनर्स तक, उन्होंने हर किसी की धुनाई की थी। हालांकि, 2021 से लेकर अब उनके बल्लेबाजी औसत में गिरावट आई है। 2021 से लेकर अब तक स्पिनर्स के खिलाफ तो विराट ने 15 टेस्ट में 30 की औसत से रन बनाए हैं। वहीं, रोहित शर्मा 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर ओपनर उतरने के बाद से स्पिनर्स की जमकर धुनाई की है। स्पिनर्स के खिलाफ उनका औसत 90 का है। हालांकि, साल 2021 से अब तक स्पिन के खिलाफ उनके औसत में भी गिरावट आई और इस दौरान 15 टेस्ट में 44 की औसत से रन बना सके हैं। वहीं, केएल राहुल की बल्लेबाजी भी चिंता का विषय है। पिछले तीन वर्षों में राहुल ने भारत में पांच टेस्ट खेले हैं। हालांकि, स्पिनर्स के खिलाफ इस दौरान उनका औसत केवल 23.40 का रहा है।

IND vs BAN Live Score: पंत, शुभमन और यशस्वी के सामने चुनौती

ऋषभ पंत, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल का हालिया टेस्ट फॉर्म शानदार रहा है। शुभमन और यशस्वी ने तो साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ खूब रन बनाए थे, लेकिन उनके रन एक ऐसी टीम के खिलाफ थे, जिसके पास कुछ खास स्पिनर्स नहीं थे। दूसरी तरफ बांग्लादेश के पास शाकिब अल हसन, तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज जैसे स्पिनर इंग्लैंड की तुलना में ज्यादा दमदार हैं। अपने दिन ये किसी भी टीम को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पंत के लिए भी असली परीक्षा होगी। 2022 में भयानक कार दुर्घटना के बाद पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलते दिखेंगे।

IND vs BAN Live Score: तीन स्पिनर या तीन पेसर?

गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का प्लेइंग-11 में खेलना तय है। जिस तरह के हालात चेन्नई में हैं, उसके हिसाब से यह एक मजबूत टीम है। वहीं, टीम इंडिया को यह देखना होगा कि लाल मिट्टी की पिच पर तीसरा तेज गेंदबाज उतारा जाए या फिर कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर खिलाया जाएगा। अगर तेज गेंदबाज को मौका दिया जाता है तो आकाश दीप या यश दयाल में किसी एक को खिलाया जा सकता है। भारत अक्षर पटेल को भी मौका देने पर विचार कर सकता है क्योंकि इससे बांग्लादेश के आक्रमण के खिलाफ बल्लेबाजी क्रम को फायदा मिल सकता है। बांग्लादेश के पास नाहिद राणा और हसन महमूद के रूप में दो तेज गेंदबाज भी हैं। 

IND vs BAN Live Score: दोनों टीमें

  • भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।
  • बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), महमूदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, सईद खालिद अहमद, जाकेर अली।

IND vs BAN Live Score: बांग्लादेश ने टॉस जीता

बांंग्लादेश के कप्तान नजमुल शांतो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारतीय कप्तान ने टॉस के दौरान बताया कि वह तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर्स के साथ उतरे हैं। तीन तेज गेंदबाज- बुमराह, सिराज और आकाश दीप होंगे। वहीं, दो स्पिनर अश्विन और जडेजा होंगे। बांग्लादेश की टीम भी तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है। रोहित ने टॉस के दौरान कहा- मैं भी पहले गेंदबाजी करता। यह चुनौतीपूर्ण स्थितियां होने वाली हैं। हमने अच्छी तैयारी की है। 10 टेस्ट मैचों पर नजर डालें तो हर मैच अहम है, लेकिन हम उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो हमारे सामने है। 

IND vs BAN Live Score: दोनों टीमों की प्लेइंग-11 इस प्रकार है

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राणा।

IND vs BAN Live Score: रोहित और यशस्वी क्रीज पर

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर हैं। बांग्लादेश के लिए पहले ओवर में तस्कीन अहमद ने गेंदबाजी की। एक ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए एक रन है। साल 2012 से चेपॉक में टेस्ट में चार मुकाबले खेले गए हैं। दो पहले बैटिंग करने वाली टीम और दो बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं।

IND vs BAN Live Score: भारत का पहला चौका

भारत का पहला चौका 23 गेंद बाद आया। चौथे ओवर में हसन महमूद की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा ने पॉइंट की दिशा में ड्राइव खेलकर चार रन बटोरे। भारत ने चार ओवर के बाद बिना विकेट गंवाए आठ रन बना लिए हैं।  

IND vs BAN Live Score: भारत को पहला झटका

भारत को 14 के स्कोर पर पहला झटका लगा। छठे ओवर में हसन महमूद की गेंद रोहित के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में कप्तान शांतो के हाथों में चली गई। रोहित छह रन बना सके। फिलहाल शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर हैं।

IND vs BAN Live Score: भारत को दूसरा झटका

भारत को 28 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। पारी के छठे ओवर में रोहित शर्मा छह रन बनाकर आउट हुए थे। अब आठवें ओवर में शुभमन गिल भी आउट हो गए। वह खाता भी नहीं खोल सके। हसम महमूद ने विकेटकीपर लिटन दास के हाथों उन्हें कैच कराया। इससे पहले हसन ने रोहित को आउट किया था। आठ ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 29 रन है। फिलहाल विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर हैं।

IND vs BAN Live Score: भारत को तीसरा झटका

भारत को 34 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। पारी के 10वें ओवर में हसन महमूद ने विराट कोहली को विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच कराया। विराट छह रन बना सके। इससे पहले हसन ने कप्तान रोहित शर्मा (6) और शुभमन गिल (0) को आउट किया था। भारतीय टीम मुश्किल में दिख रही है। फिलहाल ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर हैं। 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन है।

IND vs BAN Live Score: भारत का स्कोर 50 रन के पार

भारत ने 15 ओवर के बाद तीन विकेट पर 57 रन बना लिए हैं। फिलहाल ऋषभ पंत 13 और यशस्वी जायसवाल 26 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच 20+ रन की साझेदारी हो चुकी है। विराट कोहली और रोहित शर्मा छह-छह रन और शुभमन गिल खाता खोले बिना आउट हुए थे।

IND vs BAN Live Score: भारत का स्कोर 70 रन के पार

भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 75 रन बना लिए हैं। फिलहाल यशस्वी जायसवाल 36 रन और ऋषभ पंत 21 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच 40+ रन की साझेदारी हो चुकी है। तीन विकेट 34 रन पर गंवाने के बाद इन दोनों ने पारी संभाली है। लंच तक ये दोनों खेलते रहने की कोशिश करेंगे।

IND vs BAN Live Score: लंच ब्रेक

पहले दिन लंच तक भारत ने तीन विकेट गंवाकर 88 रन बना लिए हैं। फिलहाल यशस्वी जायसवाल 37 रन और ऋषभ पंत 33 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच अब तक 83 गेंद में 54 रन की साझेदारी हो चुकी है। एक वक्त भारत ने 34 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। रोहित शर्मा और विराट कोहली छह-छह रन बनाकर आउट हुए। वहीं, शुभमन गिल खाता भी नहीं खोल सके थे। तीनों को हसन महमूद ने पवेलियन भेजा। अब भारत को यशस्वी और पंत से काफी उम्मीदें हैं।

IND vs BAN Live Score: लंच के बाद का खेल शुरू

दूसरे सत्र के खेल की शुरुआत हो चुकी है। यशस्वी जायसवाल और ऋषभ पंत क्रीज पर हैं। इन दोनों से भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की उम्मीद होगी। दोनों के बीच अब तक अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। हालांकि, चेपॉक में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही है। गेंद स्विंग हो रही है। दोनों टीमें तीन-तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरी हैं।

IND vs BAN Live Score: भारत को चौथा झटका

भारत को 96 के स्कोर पर चौथा झटका लगा। लंच के बाद तीसरे ओवर में ही भारत को ऋषभ पंत के रूप में झटका लगा। उन्हें हसन महमूद ने विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच कराया। हसन को मिली यह चौथी सफलता है। इससे पहले वह रोहित, शुभमन, विराट को पवेलियन भेज चुके हैं। पंत और यशस्वी के बीच 62 रन की साझेदारी हुई। पंत 39 रन बनाकर आउट हुए। फिलहाल केएल राहुल एक रन और यशस्वी 37 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

IND vs BAN Live Score: भारत का स्कोर 100 रन के पार

भारत ने 30 ओवर के बाद चार विकेट पर 111 रन बना लिए हैं। फिलहाल यशस्वी जायसवाल 43 रन और केएल राहुल एक रन बनाकर क्रीज पर हैं। लंच के बाद भारत को एकमात्र झटका ऋषभ पंत के रूप में लगा। वह 39 रन बना सके। भारत के चारों विकेट हसन महमूद ने लिए हैं।

IND vs BAN Live Score: यशस्वी का अर्धशतक

यशस्वी जायसवाल ने 95 गेंद में टेस्ट करियर का पांचवां अर्धशतक लगाया। जहां भारत के बाकी बल्लेबाज विकेट गंवाते जा रहे हैं, दूसरी तरफ यशस्वी ने एक छोर संभाल रखा है। वह संभल कर खेल रहे हैं और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। यशस्वी का साथ फिलहाल केएल राहुल निभा रहे हैं। 35 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 132 रन है। टीम इंडिया ने एक वक्त 34 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। फिर यशस्वी ने पंत के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी निभाई। पंत 39 रन बनाकर आउट हुए। हसन महमूद ने भारत के चारों विकेट झटके हैं।

IND vs BAN Live Score: भारत को पांचवां झटका

भारत ने 144 पर पांच विकेट गंवा दिए हैं। यशस्वी जायसवाल 118 गेंद पर 56 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें नाहिद राणा ने स्लिप में शदमान इस्लाम के हाथों कैच कराया। फिलहाल केएल राहुल रवींद्र जडेजा क्रीज पर हैं।

IND vs BAN Live Score: भारत को छठा झटका

भारत ने 144 रन पर छह विकेट गंवा दिए हैं। 144 के स्कोर पर भारत को दो झटके लगे। पहले यशस्वी जायसवाल को तेज गेंदबाज नाहिद राणा ने स्लिप में कैच कराया। वह 118 गेंद में 56 रन बना सके। इसके बाद केएल राहुल को मेहदी हसन मिराज ने जाकिर हसन के हाथों कैच कराया। वह 16 रन बना सके। फिलहाल रवींद्र जडेजा और आर अश्विन क्रीज पर हैं। इससे पहले चार विकेट हसन महमूद ने चार विकेट लिए थे।

IND vs BAN Live Score: अश्विन-जडेजा क्रीज पर

पहले दिन चायकाल तक भारत ने छह विकेट गंवाकर 176 रन बना लिए हैं। पहले सत्र में भारत ने 23 ओवर में 88 रन बनाए थे और तीन विकेट गंवाए थे। दूसरे सत्र में 25 ओवर में भारत ने 88 रन बनाए और तीन विकेट गंवाए। फिलहाल रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा क्रीज पर हैं। जडेजा 17 गेंद में सात रन और अश्विन 19 गेंद में 21 रन बनाकर नाबाद हैं। पहले सत्र में भारत ने रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (0) और विराट कोहली (6) के विकेट गंवाए थे। वहीं, दूसरे सत्र में भारत ने ऋषभ पंत (39), यशस्वी जायसवाल  (56) और केएल राहुल (16) के विकेट गंवाए। बांग्लादेश की ओर से हसन महमूद ने चार विकेट लिए हैं। वहीं, नाहिद राणा और मेंहदी हसन मिराज को एक-एक विकेट मिला है। 

IND vs BAN Live Score: तीसरे सत्र का खेल शुरू

तीसरे सत्र के खेल की शुरुआत हो चुकी है। अश्विन और जडेजा क्रीज पर हैं। दोनों के बीच 30 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है। भारत ने 49 ओवर के बाद छह विकेट गंवाकर 178 रन बना लिए हैं।

IND vs BAN Live Score: अश्विन-जडेजा की बेहतरीन बल्लेबाजी

भारत ने छह विकेट पर 200 से ज्यादा रन बना लिए हैं। फिलहाल अश्विन 40 रन और जडेज 20 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच 60 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है। अश्विन टेस्ट में 15वें अर्धशतक के करीब हैं। उन्होंने अब तक पांच चौके और एक छक्का लगाया है।

IND vs BAN Live Score: अश्विन अर्धशतक के करीब

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाने के करीब पहुंच गए हैं। अश्विन ने जडेजा के साथ मिलकर पारी को संभाला और वह सातवें विकेट के लिए 50 रन से अधिक की साझेदारी कर चुके हैं। अश्विन फिलहाल 47 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि जडेजा 32 रन बनाकर दूसरे छोर पर खड़े हैं। 

IND vs BAN Live Score: अश्विन ने पूरा किया अर्धशतक

रविचंद्रन अश्विन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट करियर में अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया। घरेलू मैदान पर खेलते हुए अश्विन ने 58 गेंदों पर पचासा पूरा किया। अश्विन अब तक छह चौके और एक छक्का जड़ चुके हैं। अश्विन और जडेजा ने मिलकर भारतीय पारी को संभाला और टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। जडेजा और अश्विन के बीच सातवें विकेट के लिए अब तक 92 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

IND vs BAN Live Score: अश्विन-जडेजा ने की 100 रनों की साझेदारी

अश्विन और जडेजा के बीच सातवें विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी पूरी हो गई है। भारत ने 144 रन के स्कोर पर छह विकेट गंवा दिए थे और टीम मुश्किल में नजर आ रही थी, लेकिन अश्विन और जडेजा ने शानदार पारियां खेल टीम को मुश्किल से उबारा। 

IND vs BAN Live Score: जडेजा का भी पचासा

रविचंद्रन अश्विन के बाद रवींद्र जडेजा ने भी बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक पूरा कर लिया है। जडेजा के टेस्ट करियर का यह 21वां अर्धशतक है। इन दोनों बल्लेबाजों ने शानदार पारी खेल सातवें विकेट के लिए 100 रन से अधिक की साझेदारी पूरी कर ली है। जडेजा और अश्विन की साझेदारी के दम पर भारत से छह विकेट पर 270 से अधिक रन बना लिए हैं। 

IND vs BAN Live Score: अश्विन-जडेजा के बीच 150 रनों की साझेदारी

अश्विन और जडेजा की शानदार बल्लेबाजी जारी है और दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए 150 रनों की साझेदारी पूरी कर ली है। अश्विन फिलहाल 82 रन और जडेजा 65 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इन दोनों की पारी के दम पर भारत पहली पारी में 300 रन बनाने के करीब पहुंच गया है। 

IND vs BAN Live Score: भारत के 300 रन पूरे

अश्विन और जडेजा के बीच सातवें विकेट के लिए हुई शानदार साझेदारी से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 300 रन पूरे कर लिए हैं। अश्विन और जडेजा फिलहाल क्रीज पर मौजूद हैं। अश्विन 88 और जडेजा 65 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

IND vs BAN Live Score: अश्विन शतक के करीब

अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी जारी रखी है और वह शतक लगाने के करीब पहुंच गए हैं। अश्विन फिलहाल 97 रन बनाकर खेल रहे हैं और टेस्ट क्रिकेट में छठा शतक लगाने से तीन रन दूर हैं। उनके साथ जडेजा 79 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच सातवें विकेट के लिए अब तक 183 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

IND vs BAN Live Score: अश्विन ने जड़ा शतक

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ा। अश्विन ने टेस्ट करियर का छठा सैकड़ा पूरा करने के लिए 108 गेंदें ली। अश्विन ने 2021 में पिछली बार चेन्नई में खेलते हुए भी शतक जड़ा था और अब तीन साल बाद एक बार फिर उनके बल्ले से घरेलू मैदान पर शतक निकला है। अश्विन ने जडेजा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी कर ली है। जडेजा दूसरे छोर पर 83 रन बनाकर खेल रहे हैं। इन दोनों की शानदार साझेदारी के दम पर भारत ने 300 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। 

IND vs BAN Live Score: पहले दिन का खेल समाप्त

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर 339 रन बनाए। भारत के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और सातवें विकेट के लिए 195 रनों की साझेदारी कर ली है। बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया था, जिसे तेज गेंदबाज हसन महमूद ने सही साबित करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। महमूद ने चार विकेट झटके और भारतीय शीर्ष क्रम को लड़खड़ा दिया। 

भारत के स्टार बल्लेबाज जहां रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे, वहीं जडेजा और अश्विन ने बेहतरीन पारी खेल भारत को मुश्किल से उबारा और सुखद स्थिति में ला खड़ा किया। अश्विन ने इस दौरान अपने टेस्ट करियर का छठा शतक भी पूरा किया। दिन के खेल की समाप्ति तक अश्विन 112 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 102 रन और जडेजा 117 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्कों के सहारे 86 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर मौजूद थे। बांग्लादेश के लिए महमूद के अलावा नाहिद राणा और मेहदी हसन मिराज ने एक-एक विकेट अपने नाम किए। 

इससे पहले, यशस्वी जायसवाल को छोड़कर भारत का शीर्ष क्रम पूरी तरह विफल साबित हुआ। कप्तान रोहित शर्मा छह रन, विराट कोहली छह रन और लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जबकि शुभमन गिल का बल्ला एकदम फ्लॉप रहा और वह खाता भी नहीं खोल सके। वहीं, केएल राहुल भी पहली पारी में प्रभावित नहीं कर सके और 16 रन बनाकर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। हालांकि, अश्विन और जडेजा के अलावा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भी बल्ले से अपना दम दिखाया और 118 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 56 रन बनाए। 

2024-09-19T03:07:24Z dg43tfdfdgfd