IND VS BAN 1ST TEST PITCH REPORT: भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

IND vs BAN 1st Test Pitch Report In Hindi Today Match: मेजबानभारतीय क्रिकेट टीम और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs Bangladesh Test Series 2024) का आगाज आज से हो रहा है। पहला टेस्ट मैच चेन्नई (Chennai) के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में खेला जाएगा। टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ियों ने अपनी अंतिम अंतरराष्ट्रीय सीरीज के बाद 45 दिन का लंबा ब्रेक लिया था और अब एक बार फिर वो मैदान पर होंगे, इस बार क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में टकराने के लिए। ये टेस्ट सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में इस समय टीम इंडिया शीर्ष स्थान पर है। आज से शुरू होने वाला पहला टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा।

भारत-बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच से पहले एक नजर डाल लेते हैं इन दोनों टीमों के इतिहास पर। भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक सिर्फ 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें बांग्लादेश एक भी मैच जीत नहीं सका है। इन मैचों में भारत ने 11 बार जीत दर्ज की है और 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। आज से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का पलड़ा ही भारी है लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस समय बांग्लादेश को हल्के में लेने की भूल बिल्कुल नहीं करेगी क्योंकि हाल ही में बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को उसी की जमीन पर टेस्ट सीरीज में 2-0 से शिकस्त दी है। भारत और बांग्लादेश के बीच प्रतिद्वंद्विता क्रिकेट के अन्य प्रारूपों में भी काफी आक्रामक रही है, ऐसे में पहले टेस्ट में जब कई दिग्गज मैदान पर होंगे तो गरमागर्मी भी देखने को मिल सकती है।

भारत बनाम बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट (IND vs BAN 1st Test Pitch Report Today Match)

आज से टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला पहला टेस्ट मुकाबला चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाना है तो आइए यहां की पिच के बारे में भी जान लेते हैं। चेन्नई की पिच हमेशा से स्पिनरों को फायदा पहुंचाती आई है और इस बार भी चीजें वैसी ही रहने के आसार हैं। मैच के पहले दिन से ही स्पिनर्स यहां हावी हो सकते हैं। दोनों टीमों के बल्लेबाज स्पिन को अच्छी तरह खेल लेते हैं तो इसमें भी कोई दो राय नहीं कि रन भी देखने को मिलेंगे। लेकिन दूसरी तरफ दोनों टीमें जिस टीम संयोजन के साथ उतरेंगी उसमें गेंदबाजों में स्पिनर्स की तादाद ज्यादा ही रहेगी। भारत की तरफ से सबसे अहम होंगे रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) जो लोकल बॉय होने के साथ-साथ टीम के सबसे सफल स्पिनर और कई रिकॉर्ड्स की दहलीज पर भी हैं। वहीं बांग्लादेश भी शाकिब अल हसन (Shakib al Hasan) और मेहदी हसन मिराज (Mehidy Hasan Miraz) की फिरकी के साथ जवाब देने की कोशिश करेगा। इतना तय है कि इस पिच पर मैच जितने दिन भी चलेगा, बल्लेबाजों को घूमती गेंदों का सामना करना पड़ेगा।

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की 5 खास बातें (Stats Of MA Chidamabaram Stadium)

- इस मैदान का सर्वाधिक स्कोर 759/7 है जो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 1977 में बनाया था।

- पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 344 रन है।

- इस ग्राउंड पर सबसे कम स्कोर 83 रन भारत के नाम दर्ज है जब इंग्लैंड ने 1977 में उनको समेटा था।

- यहां सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर वीरेंद्र सहवाग (319 रन) के नाम दर्ज है।

- चेन्नई में एक टेस्ट मैच में बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन नरेंद्र हिरवानी (16 विकेट) के नाम दर्ज है।

भारत और बांग्लादेश की टेस्ट टीमें (India and Bangladesh Test Squads)

भारतीय टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, लोकेश राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश टेस्ट टीम: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), महमूदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिट्टन दास, मेहदी हसन मिराज, तास्किन अहमद, सैयद खालिद अहमद, जाकिर अली अनिक, ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा, हसन महमूद।

2024-09-19T00:47:30Z dg43tfdfdgfd