INVESCO MUTUAL FUND ने सेटलमेंट ऑर्डर के तहत SEBI को 4.98 करोड़ रुपये का भुगतान किया

इनवेस्को एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड और उसके 5 सीनियर अधिकारियों ने सेटलमेंट ऑर्डर के तहत मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) को 4.98 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इन अधिकारियों में कंपनी के CEO सौरभ नानावती और इसके पूर्व हेड (फिक्स्ड इनकम) सुजॉय दास भी शामिल हैं। सेबी ने 2018-2020 के डेट फंड संकट के दौरान फंड हाउस के संभावित उल्लंघन की जांच की थी।

मार्केट रेगुलेटर ने इस सिलसिले में फंड हाउस को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। हालांकि, फंड हाउस ने गलती को स्वीकार या इनकार किए बिना मामले को सेटल करने का विकल्प चुना। नानावती के अलावा जो अन्य अधिकारी सेटलमेंट की रकम का भुगतान करेंगे, उनमें नीतीश सिकंद (फंड हाउस के पूर्व फंड मैनेजर), फिक्स्ड इनकम फंड मैनेजर कृष्ण वेंकट चीमलपति और कंप्लायंस हेड सुरेश झाकोटिया शामिल हैं।

सेटलमेंट

सेटलमेंट ऑर्डर के मुताबिक, सेबी ने अगस्त 2023 में अपने कारण बताओ नोटिस में आरोप लगाया था कि फंड हाउस के डोमेस्टिक म्यूचुअल फंड ऑपरेशन और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज गतिविधियों को स्पष्ट रूप से अलग नहीं किया गया है यानी दोनों को अलग करने का सिस्टम मौजूद नहीं है।

सेबी का यह भी कहना था कि सिक्योरिटीज को दो डिवीजन के बीच ट्रांसफर किया गया और ऐसे ट्रांसफर 'अनुचित व्यापार गतिविधियों' के दायरे में आते हैं। ट्रांसफर के दौरान फंड के अधिकारी स्कीम के मकसद का पालन सुनिश्चित करने में नाकाम रहे और निवेशकों के हितों को कथित तौर पर चोट पहुंची।

2024-04-24T15:13:34Z dg43tfdfdgfd