IPO: NTPC GREEN ENERGY ने दाखिल की IPO की अर्जी, 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

आने वाले समय में आईपीओ मार्केट में एक बड़ा इश्यू आने जा रहा है. सरकारी कंपनी एनटीपीसी की ग्रीन एनर्जी इकाई ने आईपीओ के लिए अपनी एप्लीकेशन दायर कर दी है. लिस्ट होने की कतार में लगने वाली कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी बाजार से 10 हजार करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश करेगी. फिलहाल कंपनी के लिए आईपीओ मार्केट से रकम जुटाने की सही मौका लग रहा है. दरअसल भारत सरकार ग्रीन एनर्जी पर लगातार अपना फोकस बढ़ा रही है. इसके साथ ही आईपीओ बाजार में भी लगातार एक्शन देखने को मिल रहा है. रिटेल निवेशकों से लेकर बड़े निवेशक तक बाजार में उतरने वाले इश्यू को शानदार रिस्पॉन्स दे रहे हैं.

ड्राफ्ट पेपर से मिली जानकारी के मुताबिक एनटीपीसी की यूनिट सिर्फ नए शेयर ही जारी करेगी और मौजूदा शेयरधारक अपने हिस्से की बिक्री नहीं करेंगे. देश के बड़े पावर प्लेयर रीन्यूएबल एनर्जी पर फोकस बढ़ा रहे हैं. ये कंपनियां लगातार ग्रीन एनर्जी के विस्तार को लेकर नई नई योजना लेकर सामने आ रही हैं. वहीं भारत सरकार का भी ग्रीन एनर्जी पर फोकस बढ़ा हुआ है. सरकार ने कार्बन एमिशन कम करने के लिए 2030 तक कम से कम 500 गीगावॉट की क्लीन एनर्जी क्षमता जोडने का लक्ष्य रखा है. ग्रीन एनर्जी पर इसी फोकस का फायदा एनटीपीसी की ग्रीन एनर्जी इकाई को भी मिल सकता है. एनटीपीसी के द्वारा दिए गए दस्तावेजों के अनुसार आईपीओ से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल 7500 करोड़ रुपये के कर्ज को चुकाने में किया जाएगा. जून के अंत तक एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का कुल कर्ज 15,277 करोड़ रुपये था. यानि आईपीओ के बाद कर्ज घटकर करीब आधा रह जाएगा.

वहीं आईपीओ मार्केट में भी लगातार एक्शन जारी है. इस साल अब तक 235 कंपनियां बाजार में रकम जुटाने के लिए उतर चुकी हैं और इन सबने कुल मिलाकर 8.6 अरब डॉलर से ज्यादा की रकम चुकाई है. ये पिछले पूरे साल जुटाई गई रकम से भी ज्यादा है.

(डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी/ CNBC आवाज पर दी गई सलाहें या विचार एक्सपर्ट, ब्रोकरेज फर्म  के अपने निजी विचार हैं, वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके प्रति जिम्मेदार नहीं है. निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार या सर्टिफाइड एक्सपर्ट से राय जरूर लें.)

2024-09-18T17:21:39Z dg43tfdfdgfd