IRON RICH FOODS: शरीर में बनी रहती है आयरन की कमी तो इन ड्राई फ्रूट्स-सीड्स को शुरू कर दें खाना

शरीर में लगातार आयरन की कमी एनीमिया का शिकार बना सकती है। ऐसे में जरूरी है कि खानपान में आयरन रिच फूड्स को शामिल किया जाए। बढ़ती उम्र के साथ अक्सर आयरन की कमी हो जाती है। खासतौर पर प्रेग्नेंसी के अलावा मेनोपॉज की स्थिति आने पर महिलाओं में आयरन की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से थकान, चक्कर आना, हाथ-पैर ठंडे रहना, सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आयरन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप इन सीड्स और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करेंगी। तो आयरन की कमी दूर होने लगेगी। जानें कौन से हैं आयरन रिच सीड्स एंड ड्राई फ्रूट्स।

गार्डन क्रेस सीड्स या हलीम के बीज

गार्डन क्रेस सीड्स को हिंदी में हलीम के बीज कहते हैं। इन बीज को अगर डाइट में लिया जाए तो ये आयरन का रिच सोर्स होते हैं। सौ ग्राम हलीम के बीज में करीब 17.20 आयरन की मात्रा होती है। 

काले तिल

काले तिल में कैल्शियम के साथ ही आयरन की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। लगभग सौ ग्राम काले तिल में 13.90 आयरन की मात्रा होती है। 

सफेद तिल

सफेद तिल के बीजों में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। साथ ही आयरन का लेवल 15.04 पर सौ ग्राम होता है। सफेद तिल कोलेस्ट्रॉल कम करने और लिपिड प्रोडक्शन को भी कम करते हैं। जिससे कॉर्डियोवस्कुलर डिसीज का खतरा कम रहता है। 

भूरे छुहारे

सूखे भूरे रंग के खजूर या छुहारे में 4.79 प्रति सौ ग्राम आयरन की मात्रा होती है। जो कि आयरन की कमी को आसानी से पूरा कर सकती है। 

खुबानी

खुबानी को ड्राई फ्रूट्स की तरह खाया जाता है। इसमे विटामिन ए, बी और सी की मात्रा होती है। साथ ही आयरन का लेवल प्रति सौ ग्राम में 2.50 होता है। इसे खाने से आयरन के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में मिलता है। 

2024-05-09T03:55:50Z dg43tfdfdgfd