IT MUTUAL FUNDS: 3 महीनों में 9% तक का नुकसान हुआ

आईटी या टेक्नोलॉजी आधारित म्यूचुअल फंडों (technology-based mutual funds) को पिछले 3 महीनों में औसतन लगभग 3.83% का नुकसान हुआ है. इस श्रेणी में लगभग 7 सक्रिय फंड थे जिन्होंने अस्तित्व में आने के तीन महीने पूरे कर लिए हैं.

आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड (Aditya Birla Sun Life Digital India Fund)

पिछले तीन महीनों में इस स्कीम को सबसे ज्यादा करीब 8.77% का घाटा हुआ है. जनवरी 2000 में शुरू की गई यह स्कीम 31 मार्च 2024 तक 4563 करोड़ रुपये की एसेट मैनेज प्रबंधन करती है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड (ICICI Prudential Technology Fund)

कैटेगरी की सबसे बड़ी स्कीम को पिछले 3 महीनों में लगभग 6.86% का नुकसान हुआ. यह योजना S&P BSE TECk Index - TRI के मुकाबले बेंचमार्क है, जिसमें इसी अवधि में लगभग 7.28% की गिरावट आई है.

तीन अन्य स्कीम

तीन स्कीम्स, एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑप्प फंड (SBI Technology Opp Fund), टाटा डिजिटल इंडिया फंड (Tata Digital India Fund) और एचडीएफसी टेक्नोलॉजी फंड (HDFC Technology Fund) ने क्रमशः 6.67%, 4.99% और 3.69% खोया..

एक महीने का परफॉर्मेंस

आईटी या टेक्नोलॉजी आधारित म्यूचुअल फंड ने पिछले एक महीने में भी नकारात्मक रिटर्न की पेशकश की है. उक्त अवधि में इन फंडों को लगभग 2.31% का नुकसान हुआ.

2 स्कीम ने दिए पॉजिटिव रिटर्न

केवल दो स्कीम, क्वांट टेक फंड (Quant Teck Fund) और फ्रैंकलिन इंडिया टेक्नोलॉजी फंड (Franklin India Technology Fund) ने पिछले 3 महीनों में सकारात्मक रिटर्न की पेशकश की, जो क्रमशः 0.30% और 3.85% बढ़ी.

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

थीमैटिक या सेक्टर स्कीम्स अपने अधिकांश कोष को एक विशेष सेक्टर में इनवेस्ट करती हैं और स्कीम का परफॉर्मेंस सेक्टर के परफॉर्मेंस पर आधारित होता है. यही कारण है कि थीमैटिक या सेक्टर फंडों की सिफारिश केवल उन इनवेस्टरों को की जाती है जिन्हें सेक्टर के बारे में पूरी जानकारी है.

अतिरिक्त सावधानी

आपको इन योजनाओं में तभी निवेश करना चाहिए जब आपके पास लंबी निवेश अवधि हो या इन योजनाओं में प्रवेश और निकास के समय के बारे में सेक्टर के बारे में गहन जानकारी हो. याद रखें, आर्थिक स्थितियों के आधार पर प्रत्येक क्षेत्र या थीम आउट ऑफ फैशन हो सकती है. आपको उन चरणों में जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेना चाहिए.

2024-05-07T05:12:07Z dg43tfdfdgfd