ITARSI NEWS: नहर में गिरा बायसन, वन विभाग ने बाहर निकाला तो युवक को उठाकर पटका, वीडियो वायरल

नवदुनिया प्रतिनिधि, इटारसी। मूंग फसल के लिए इन दिनों तवा बांध से जुड़ी नहरों में भरपूर पानी छोड़ा गया है, इस वजह से नहरें लबालब चल रही हैं। शनिवार को तेज बहाव के दौरान एक बायसन नहर में गिर गया, लगातार पानी में बहते हुए वह सोमलवाड़ा पहुंच गया। नहर के पाट ऊंचे होने एवं तेज बहाव के कारण बायसन बाहर नहीं आ सका था, कुछ ग्रामीणों ने उसे बाहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन वह ग्रामीणों पर ही हमला कर रहा था, इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना पर देर शाम वन विभाग के डिप्टी रेंजर एवं अन्य अधिकारी भैंसे का रेस्क्यू करने के लिए मौके पर पहुंचे।

वनकर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से किसी तरह बायसन को बाहर निकाला, इसके बाद घबराया बायसन बिफर गया, उसने दौड़ लगाते हुए नहर किनारे खड़े एक युवक को अपने सींगों से उठाकर जमीन पर पटक दिया, इसके बाद आसपास खड़े लोगों पर भी वह हमला करने पहुंचा। किसी तरह वनकर्मियों ने अपनी जान बचाई, नहर के रास्ते से होते हुए घबराया बायसन शहर की तरफ निकल गया, नहर से बाहर निकालने में वह जख्मी हो गया था, वह हाइवे पर हादसे का शिकार न हो जाए, या किसी राहगीर को जख्मी न कर दे, इसे लेकर पथरोटा पुलिस के जवान भी बायसन को जंगल में खदेड़ने के लिए पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि संभवत: बायसन पानी पीने के लिए नहर किनारे आया होगा, ज्यादा भार होने के कारण वह पानी में फिसल गया, इसके बाद वह बहते हुए सोमलवाड़ा तक आ गया।

कुछ माह पहले एक बीमार बायसन लंबे समय तक तीखड़ जमानी एवं आसपास के खेतों में घूमता रहा था, लेकिन वन अमले ने उसकी खैर खबर नहीं ली, आखिरकार एक खेत में भैंसे की मौत हो गई थी। चारे-पानी की तलाश एवं सिकुड़ते जा रहे जंगल से भटकते हुए आए दिन वन्य प्राणी शहरी इलाके तक पहुंच जाते हैं, इससे इनकी सुरक्षा भी खतरे में पड़ जाती है। वन अधिकारियों ने बताया कि बायसन अधिकांश झुंड में रहते हैं, झुंड से बिछड़कर यह बायसन नहर तक आ गया, इसके बाद नहर में गिर गया, तेज बहाव के कारण वह बाहर नहीं निकल पाया।

2024-04-27T15:06:14Z dg43tfdfdgfd