JANJGIR CHAMPA NEWS: दो बहनों की हो रही थी शादी, 17 वर्ष 9 माह की किशोरी का रोका गया विवाह

नईदुनिया न्यूज , जांजगीर - चांपा। ग्राम पंचायत अकलतरी में एक ही परिवार की दो सगी बहनों की शादी हो रही थी । जिसमें छोटी की उम्र 18 वर्ष पूरा होने में तीन माह कम था। सूचना मिलने पर महिला एवं बाल विकास विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम गांव पहुंची और स्वजन को बालिग होने पर विवाह करने की समझाइश देकर किशोरी का विवाह रोका गया। बाल संरक्षण अधिकारी गजेन्द्र सिंह जायसवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत अकलतरी में एक ही परिवार की दो सगी बहनों की शादी हो रही थी।

मंडप सज चुके थे और शादी की रस्में शुरू हो गई थी। गुरुवार को बरात आने वाली थी। नाबालिग की शादी होने की सूचना मिलने पर बुधवार को महिला एवं बाल विकास विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम गांव पहुंची। टीम के सदस्यों ने दोनों बहनों की आयु सत्यापन के लिए दस्तावेज की जांच की। जिसमें बड़ी बहन की उम्र 20 वर्ष से ऊपर होना मिला। जबकि छोटी बहन के दस्तावेज की जांच की गई तो उसका उम्र 17 वर्ष 9 माह ही हुआ था और 18 वर्ष पूरा होने में तीन माह कम था।

अधिकारी कर्मचारियों ने बालिका एवं उसके माता - पिता एवं स्थानीय लोगों को बाल विवाह के दुष्परिणामों से अवगत कराया और 18 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात् ही विवाह करने की समझाईश दी और स्थानीय लोगों की उपस्थिति में बालक के माता-पिता की सहमति से बालिका का विवाह रोका गया है। टीम में शिवनंदन सिह मरकाम, अमित भोई, निर्भय सिंह, भुपेश कश्यप, जास्मिन निराला, आगनबाड़ी कार्यकर्ता सुलोचनि श्रीवास, कलिंद्ररी यादव, दुर्गा साहू, पुनेश्वर दास मानिकपुरी कोटवार शामिल थे।

अभिभावकों में कानून का नहीं डर

बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत विवाह के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष तथा लड़के की उम्र 21 वर्ष निर्धारित है। निर्धारित उम्र से कम होने की स्थिति में बाल विवाह करने पर पुलिस विभाग द्वारा अपराध पंजीबद्ध करते हुए विवाह करने वाले माता-पिता, विवाह में सम्मिलित होने वाले रिश्तेदार, टेंट प्रभारी डीजे साउड, धुमाल प्रभारी, भोजन बनाने वाले रसोइया हलवाई, केटरिन प्रभारी, विवाह कराने वाले पंडित के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। अधिनियम के तहत दो वर्ष के कठोर सश्रम कारावास तथा एक लाख के जुर्माने अथवा दोनों से दंडित किये जाने का प्रविधान है मगर इसके आद भी अभिभावकों में कानून का डर नहीं है और वे नाबालिग बेटी की विवाह तय होने पर उसकी शादी करने लगे हैं।

2024-05-10T02:52:06Z dg43tfdfdgfd