JANJGIR-CHAMPA NEWS : नैला मार्ग में फुटपाथ पर सामान, जाम हुआ आम

नईदुनिया प्रतिनिधि, जांजगीर- चांपा : व्यापारियों के द्वारा दुकानों के सामने फुटपाथ पर सामान और बोर्ड, फ्लैक्स बैनर लगा देने से ग्राहक सड़क पर बाइक खड़ी कर रहे हैं जिसके चलते सड़क पर जाम की स्थिति निर्मित हो जा रही है। खासकर यह स्थिति जांजगीर से नैला मार्ग पर निर्मित हो रही है। सड़क के दोनों ओर व्यापारी फुटपाथ में कब्जा कर रखे हैं। फुटपाथ पर सामान निकालने के कारण ग्राहक सड़क पर ही वाहन खड़ी कर देते हैं। दुकानदार अपनी दुकानों के सामने वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था नहीं करते है। नगर पालिका दुकानदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। वहीं उधर यातायात पुलिस को भी इससे कोई सरोकार नहीं है। कुल मिलाकर इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

व्यापारियों ने अपनी दुकान के बाहर फुटपाथ तक में सामान निकालकर कब्जा कर लिया है। फुटपाथ पर सामान निकालने के कारण ग्राहक सड़क पर ही वाहन खड़ी कर देते हैं। जिसके कारण यातायात बिड़ती ही है और लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शहर में अब तक पार्किंग की व्यवस्था नहीं बन पाई है। पार्किंग को लेकर न तो पालिका व्यवस्था बना रही है और ना ही दुकानदार अपनी दुकानों के सामने वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था करते है। जबकि उधर यातायात पुलिस सड़क पर खड़ी वाहनों के चालकों से नो पार्किंग का जुर्माना वसूल रही है। नगर पालिका जांजगीर - नैला नगर का विकास लगातार हो रहा है। शहर का विस्तार हो रहा है, लेकिन मुख्य बाजार में पार्किंग की समस्या लगातार बनी हुई है, इतने वर्षों में शासन प्रशासन और नगर पालिका के जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों ने आम लोगों की इस समस्या के समाधान के लिए कभी प्रयास नहीं किया। नगर पालिका के पास के शारदा चौक से लेकर नेताजी चौक और कचहरी चौक तथा केरा रोड में लगभग चर्च तक सड़क के दोनों ओर दुकानें बन गई हैं।

व्यवसाय बढ़ा तो व्यापारियों ने अपनी दुकानों की जद के बाहर सामान रखना शुरू कर दिया। दुकानों के सामने बने फुटपाथ तक को नहीं छोड़ा उसमें भ्ाी कब्जा कर सामान निकालने लगे हैं। सामान बाहर रखने के कारण आधी से अधिक सड़क इन व्यापारियों के कब्जे में है। ऐसी स्थिति में ग्राहकों को दुकान के बाहर ही अपनी गाड़ियां खड़ी करनी पड़ती है। व्यवस्थित पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण खरीदी करने बाजार जाने वालों को नो पार्किंग जोन में अपनी गाड़ियां खड़ी करनी पड़ रही है। ऐसी स्थिति में कोई व्यक्ति यदि दो सौ रुपए का सामान खरीदने जाकर नो पार्किंग जोन में बाइक खड़ी कर रहा है, तो उसे 300 रुपए पेनल्टी देनी पड़ रही है, क्योंकि शहर के अंदर से भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के बाद ट्रैफिक पुलिस जाम की व्यवस्था को दुरूस्त करने में लग गई है। नगर पालिका की उदासीनता और दुकानदारों की लापरवाही के कारण ग्राहकों को जुर्माना देना पड़ रहा है।

सख्ती से हटाई जाए दुकानों के सामने से कब्जे

नगर पालिका की उदासीनता से कचहरी चौक के बड़े हिस्से पर फुटकर व्यवसाइयों ने कब्जा कर रखा है। चाट - पकौड़ों और चखना दुकानों के ठेलों से आम लोगों को आवागमन परेशानी होती है। इसी तरह नैला मार्ग में सड़क के दोनों ओर दुकानदारों के द्वारा सामान बाहर निकालने से सड़क सकरी हो जाती है। जिसके चलते कई आर जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। नगर पालिका द्वारा इन स्थानों से अतिक्रमण हटाने में सख्ती बरतने की आवश्यकता है। अवैध कब्जे के कारण ही दुकानों के सामने वाहन खड़ी करने के लिए जगह नहीं बची है। दो-तीन वाहन खड़ी होने पर ही जाम लग जाता है।

पार्किंग से सुधरेगी यातायात की व्यवस्था

एनएच पर सड़क की चौड़ाई 40 फीट की है, लेकिन नेताजी चौक से लेकर कचहरी चौक तक दोनों ओर दुकानों का सामान सड़क में रखे होने के कारण यह सड़क सिमट कर 20 फीट की हो जाती है। इस रोड में डिवाइडर बनाकर और अतिक्रमण हटाकर सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है । मगर जब तक पार्कंिग की व्यवस्था नहीं होगी तब तक यातायात व्यवस्था नहीं सुधरेगी और लोगों की परेशानी भी कम नहीं होगी।

2024-05-07T19:00:50Z dg43tfdfdgfd