JANJGIR CHAMPA NEWS: सोन नदी पर रेत का अवैध उत्खनन

नईदुनिया न्यूज, जांजगीर-चांपा : मालखरौदा ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत रनपोटा पुल के पास सोन नदी से रेत माफियों के द्वारा चैन माउंटेन मशीन लगाकर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। नदी को बेतरतीब ढंग से खोदा जा रहा है। इससे जहां पर्यावरण को नुकसान हो रहा है वहीं खनिज विभाग को राजस्व की क्षति हो रही है।

ग्राम पंचायत रनपोटा बाजार के पास शासकीय जमीन पर बड़ी मात्रा में अवैध रेत का भंडारण किया गया है। साथ ही ग्राम बासीन के स्कूल में भी बड़ी मात्रा में अवैध रेत का भंडारण किया गया है। रेत माफियाओं के ऊपर कार्रवाई नहीं होने से इनके हौसले बुलंद हैं। सुबह से लेकर देर रात तक अवैध उत्खनन होता है। जिसकी वजह से नदी के बीचों-बीच 20 फीट की गहरा गड्ढा नहर नुमा बन गया है।

यहां कभी भी दुर्घटना हो सकती है मगर खनिज विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है। इससे लगातार अवैध उत्खनन और परिवहन चल रहा है। सड़क पर रेत भरकर हाइवा, ट्रैक्टर बेखौफ फर्राटे भर रहे हैं। क्षेत्रवासियों ने भी इस पर कार्रवाई की मांग की है।

जांजगीर जिले में भी अवैध उत्खनन

रेत का अवैध करोबार जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ ब्लाक के देवरघटा, शिवरीनारायण से लेकर केरा, चांपा, पीथमपुर, कुदरी सहित महानदी व हसदेव नदी में जगह-जगह रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। पामगढ़ से होते हुए मुलमुला सहित कई थाना पार करते अवैध रेत परिवहन करने वाले वाहन बेखौफ गुजरते हैं मगर इन पर कार्रवाई नहीं होती।

'' आपके माध्यम से मामले की जानकारी हुई है । अवैध रेत उत्खनन व भंडारण करने वाले पर कड़ी कार्रवाईकी जाएगी ।

अमृत विकास तोपनो

कलेक्टर सक्ती

2024-04-24T17:09:37Z dg43tfdfdgfd