JANJGIR-CHAMPA NEWS : स्ट्रांग की सुरक्षा में सीआरपीएफ और छग सशस्त्र बल के 60 जवान

नईदुनिया प्रतिनिधि , जांजगीर- चांपा : जांजगीर चांपा लोकसभा में मंगलवार को हुए तीसरे चरण के मतदान के बाद मतदान दल ईवीएम मशीनों के साथ देर रात तक लौटे जिसके चलते शासकीय पालिटेक्निक कालेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीन को रखने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा । स्ट्रांग रूम में रातभर मतदान दल के पीठासीन अधिकारी व अन्य सहायक अधिकारी मतदान सामग्री को जमा करते रहे। स्ट्रांग रूम को प्रेक्षकों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सील किया गया। अब सीधे चार जून की सुबह वोटों की गिनती के लिए स्ट्रांग रूम को खोले जाएंगे। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। स्ट्रांग की सुरक्षा में सीआरपीएफ और छग सशस्त्र बल के 60 जवानों की ड्यूटी लगाई गई हैं

मंगलवार को हुए मतदान के साथ ही प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम में कैद हो गए हैं। मतदान के बाद चुनाव आयोग व जिला प्रशासन ने स्ट्रांग रूम में रखी मशीनों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए छग सशस्त्र बल के 15 साथ केंद्रीय सुरक्षा बल के 46 जवानों को तैनात किया है। मतगणना चार जून को होगी तब तक ईवीएम मशीनों की सुरक्षा पर प्रशासन का पूरा फोकस रहेगा। जवान जिले के जांजगीर चांपा , अकलतरा, पामगढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम में 24 घंटे पहरा देंगे। स्ट्रांग रूम के बाहर विधानसभा का नाम व नंबर लिखा है।

इसके बाद बूथ - वार नंबर लिखे हैं। बूथ नंबर के हिसाब से ही ईवीएम को रखवाया गया है ताकि मतगणना में अफसरों को सुविधा हो और मशीन भी न बदले। कोई भी अवांछनीय व्यक्ति यहां घुस न सके इसलिए आयोग ने भवन के खिड़की व बालकनी तक को भी ईंट जुड़वाकर बंद कर दिया है। मतदान निपटने के बाद आयोग व जिला प्रशासन का फोकस अब स्ट्रांग रूम में मशीनों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था पर है। वोटों की गिनती चार जून को होगी तब तक हर आने- जाने वाले संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

सीसीटीवी की निगरानी में स्ट्रांग रूम

उप जिला निर्वाचन अधिकारी निशा नेताम मड़ावी ने बताया कि स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा के लिए सुरक्षा बल तैनात हैं। सभी विधानसभा क्षेत्र के दरवाजे पर सुरक्षा के लिए जवान तैनात किए गए हैं। स्ट्रांग रूम में विधानसभावार अलग - अलग ईवीएम एवं वीवीपैट रखी गई हैं। प्रशासन द्वारा स्ट्रांग रूम को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है। जिसके लिए मानिटरिंग कक्ष बनाया गया है।

परिणाम को लेकर शुरू हो गई है चर्चा

चुनाव परिणाम आने में अभी लंबा समय है मगर मतदान के साथ ही जीत हार को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। तब तक के लिए नेता, जनता व अफसर सभी के बीच बेताबी बनी हुई है। हर किसी के बीच अब चुनावी परिणाम को लेकर चर्चा है। तीनों विधानसभा के लिए कई तरह की अटकलें भी लगाई जा रही है।

चार जनू की सुबह खुलेगा स्ट्रांग रूम का सील

किसी भी राजनीतिक पार्टी या अवांछित तत्वों का प्रवेश यहां प्रतिबंधित रहेगा। जो भी यहां आएंगे, उनके पहचान पत्र की पूरी जांच की जाएगी। चुनावी ड्यूटी में लगे लोगों को ही परिसर में जाने की अनुमति दी जाएगी। 4 जून को सुबह 7 बजे स्ट्रांग रूम का सील खुलेगा और 8 बजे से मतगणना शुरू होगी।

'''' स्ट्रांग रूम में रखी मशीनों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल और छग सशस्त्र बल 60 जवानों को तैनात किया है। मतगणना चार जून को होगी। तब तक ईवीएम मशीनों की सुरक्षा पर पूरा फोकस रहेगा।

राजेंद्र कुमार जायसवाल

एएसपी, जांजगीर

इवीएम स्ट्रांग रूम में सील, कड़ी सुरक्षा

नईदुनिया प्रतिनिधि , सक्ती : जिले में लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत मंगलवार 7 मई को मतदान के पश्चात स्ट्रांग रूम नंदेलीभाठा में सभी मतपेटियों के आने के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमृत विकास तोपनो, आब्जर्वर असिस्टेंट सोनू कुमार, अपर कलेक्टर बीरेंद्र कुमार लकडा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण सोम, एआरओ बालेश्वर राम, एआरओ के एस पैकरा, एआरओ रूपेंद्र पटेल, सहायक कोषालय अधिकारी माधुरी भारद्वाज, प्रवीण मिश्रा, दलबीर सिंह चंद्रा, रवि कुमार एवं राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में बुधवार की सुबह स्ट्रांग रूम को सील किया गया। स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा के लिए सुरक्षा बल तैनात हैं। प्रशासन द्वारा स्ट्रांग रूम को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है। जिसके लिए मानिटरिंग कक्ष भी बनाया गया है। स्ट्रांग रूम को सील करने के बाद चाबियों को सुरक्षित रूप से रखने के लिए जिला कोषालय के अधिकारी के सुपुर्द किया गया है।

2024-05-08T16:18:47Z dg43tfdfdgfd