JEE ADVANCED 2024 REGISTRATION: जेईई एडवांस के लिए आज शाम पांच बजे से करें आवेदन, इस लिंक से करें पंजीकरण

JEE Advanced 2024 Registration: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस्ड (JEE Advanced 2024) पंजीकरण आज से शुरू करेगा। जेईई एडवांस्ड आवेदन पत्र आईआईटी जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in. के माध्यम से जमा किया जाएगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि केवल शीर्ष 2.5 लाख जेईई मेन रैंक धारक ही जेईई एडवांस परीक्षा 2024 के लिए पात्र होंगे। 

शेड्यूल के अनुसार, जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया आज शाम 5 बजे से शुरू होगी और 7 मई को शाम 5 बजे बंद हो जाएगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण के समय अनिवार्य रूप से अपनी पसंद के आठ परीक्षा शहरों का चयन करना होगा।

जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 के माध्यम से, आईआईटी इंजीनियरिंग, विज्ञान और वास्तुकला पाठ्यक्रमों में स्नातक स्नातक, एकीकृत स्नातकोत्तर, स्नातक-मास्टर दोहरी डिग्री में प्रवेश प्रदान करेगा।

JEE Advanced 2024 Registration: इस दिन होगी परीक्षा 

26 मई को होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। पेपर 01 और पेपर 02 प्रत्येक तीन घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा। दोनों पेपरों में उपस्थित होना अनिवार्य है। संस्थान पेपर 01 की परीक्षा सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 02 की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित करेगा। 40% विकलांगता वाले पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इस साल, अधिकारियों ने सभी श्रेणियों के लिए जेईई एडवांस्ड आवेदन शुल्क में वृद्धि की है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को 1,600 रुपये आवेदन शुल्क और अन्य सभी उम्मीदवारों को 3,200 रुपये आवेदन शुल्क जमा करने होंगे।

JEE Advanced 2024 Registration: कैसे करें आवेदन? 
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर जाएं।
  • अब रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुलेगी, दिए गए फॉर्म में अपना विवरण दर्ज करें।
  • अब पंजीकरण शुल्क का भुगतान करके फॉर्म जमा कर दें।
  • फॉर्म डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए एक प्रिंटआउट अपने पास रखें।

2024-04-27T03:37:46Z dg43tfdfdgfd