JEE ADVANCED EXAM 2024: जेईई एडवांस परीक्षा 26 मई को, भागलपुर-दरभंगा समेत 10 जिलों में बनेंगे केंद्र

जागरण संवाददाता, पटना। देशभर के आईआईटी में नामांकन के लिए जेईई एडवांस की परीक्षा 26 मई को आयोजित होगी। इसके लिए बिहार के 10 जिलों में केंद्र बनाया गया है। प्रवेश पत्र 17 मई को जारी किए जाएंगे।

इससे पूर्व, जेईई एडवांस 2024 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया मंगलवार देर रात समाप्त हो गई। अभ्यर्थी सोमवार देर शाम पांच बजे तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

अब तक जेईई एडवांस परीक्षा के लिए एक लाख 80 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जेईई एडवांस के आवेदन में त्रुटि सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा। जेईई एडवांस का प्रवेश पत्र 17 मई को जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षा की टाइमिंग

परीक्षा 26 मई को नौ से 12 बजे तक और 2:30 बजे से 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परिणाम नौ जून को सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा। इस बार बिहार में पटना सहित 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाएं जाएंगे। पिछले बार 2023 में जेईई एडवांस के लिए नौ शहरों में परीक्षा केंद्र बनाएं गए थे।

इन जिलों में बनाए जाएंगे परीक्षा केंद्र

वहीं, इस बार 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। इसमें नए शहर के रूप में आईआईटी मद्रास ने समस्तीपुर को जोड़ा है। इस बार पटना के साथ-साथ आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर जिलों में सेंटर बनाए गए है। 10 शहरों को मिला कर करीब 40 सेंटर बनाएं गए है।

सिलेबस को देख सकते हैं अभ्यर्थी, वेबसाइट पर किया जारी

आईआईटी गुवाहाटी की ओर से होने वाली जेईई एडवांस को लेकर दोबारा सिलेबस जारी किया गया है। परीक्षार्थी वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जा तीनों विषयों भौतिकी, रसायन एवं गणित के लिए 2024 परीक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (जेएबी) द्वारा नये सिलेबस के अनुसार जेईई एडवांस में अधिक अध्याय होंगे और सिलेबस जेईई मेन के समानांतर होगा।

ये भी पढ़ें- NEET UG Paper Leak: पेपर लीक में 3 अरब के वारे-न्यारे करते माफिया, नीतीश कुमार ने खोल दिए कई राज...

ये भी पढ़ें- जेईई में सफलता के लिए जरूरी है पढ़ाई की यह कसौटी, एक्सपर्ट से जानें परीक्षा क्रैक करने का गणित

2024-05-08T14:50:23Z dg43tfdfdgfd