JHARKHAND BOARD 12TH RESULT 2024: इस डेट तक खत्म हो सकता है झारखंड बोर्ड 12TH रिजल्ट का इंतजार, टॉपर्स को किया जाएगा सम्मानित

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड बोर्ड इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन स्टूडेंट्स का इंतजार इस माह की अंतिम तारीख यानी कि 30 अप्रैल तक खत्म हो सकता है। जैक बोर्ड 12th रिजल्ट बोर्ड के अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जाएगा। परिणाम की घोषणा होते ही उसका लिंक ऑफिशियल वेबसाइट्स jacresults.com पर एक्टिव हो जाएगा जहां से आप अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। इसके वेबसाइट के अलावा रिजल्ट का लिंक jac.jharkhand.gov.in एवं jharresults.nic.in पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

रिजल्ट के साथ जारी होगी टॉपर्स लिस्ट

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा नतीजों की घोषणा के साथ ही सभी स्ट्रीम (आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस) के टॉपर्स की लिस्ट अलग-अलग जारी की जाएगी। जो भी अभ्यर्थी सभी स्ट्रीम की टॉपर्स लिस्ट में जगह बनाएंगे उनको एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

3.44 लाख स्टूडेंट्स ने लिया था बोर्ड एग्जाम में भाग

आपको बता दें कि इस वर्ष झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 6 फरवरी से 26 फरवरी तक किया गया था। इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में कुल 3.44 लाख स्टूडेंट्स ने लिया था।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

रिजल्ट की घोषणा होते ही इसे चेक करने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज ओपन हो जायेगा जहां आपको रोल नंबर/ रोल कोड भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद मार्कशीट की प्रति स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें सभी छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद आपके स्कूल में भेज दी जाएगी जहां से आप इसे प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण

2024-04-24T16:45:56Z dg43tfdfdgfd