JHARKHAND LOK SABHA ELECTION 2024: झारखंड में 13 मई को इन 4 सीटों पर होगी वोटिंग, कुल 45 उम्मीदवार मैदान में, देखें पूरी डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव ने एक-तिहाई रास्ता तय कर लिया है. अबतक हुए तीन चरणों में देशभर की 283 लोकसभा सीटों यानी सरकार बनाने लायक सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है. हालांकि, इस महासमर से अभी तक झारखंड दूर था. झारखंड में लोकसभा की लड़ाई चौथे चरण यानी 13 मई से शुरू होने वाली है. प्रदेश में इस बार चार चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न कराया जाएगा. 13 मई को झारखंड की जिन चार सीटों पर मतदान होना है, उनमें सिंहभूमि, खूंटी, लोहरदगा और पलामू सीट शामिल हैं. इनमें से तीन सीटें- सिंहभूम, खूंटी और लोहरदगा अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए और एक पलामू सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है. 

13 मई की वोटिंग के लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस चरण में आने वाली चारों सीटें राज्य के 10 जिलों और 23 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करती हैं. पहले चरण की चारों सीटों में मतदान के लिए कुल 7,595 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 639 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्रों में हैं, जबकि 6,956 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. इन चार सीटों पर कुल 45 उम्मीदवार मैदान में हैं. लोहरदगा में सबसे ज्यादा 15 उम्मीदवार और खूंटी में सबसे कम 7 कैंडिडेट मैदान में हैं. सिंहभूम में 14 और पलामू में 9 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. 

ये भी पढ़ें- झारखंड कैश कांड में मंत्री आलमगीर आलम का PS और नौकर गिरफ्तार, घर से मिले ₹35 करोड़

45 में से 15 उम्मीदवार हैं करोड़पति

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण के कुल 45 में से 15 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ या उससे अधिक है. औसत की दृष्टि से देखें तो उम्मीदवारों की कुल औसतन संपत्ति करीब 1.75 करोड़ रुपए बताई गई है. भाजपा के चार में तीन, कांग्रेस के दो में से एक, झामुमो और राजद के एक-एक प्रत्याशी करोड़पति हैं. निर्दलीय 16 उम्मीदवारों में से चार करोड़पति हैं. पलामू सीट से बहुजन मुक्ति पार्टी के उम्मीदवार राम वचन राम की सबसे अधिक 18 करोड़ से अधिक संपत्ति बताई गई है. वहीं खूंटी सीट से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन मुंडा की संपत्ति 16 करोड़ से अधिक है. 45 में से 29 प्रतिशत यानी 13 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इनमें भी 9 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

ये भी पढ़ें- सोचा नहीं था हमारे आसपास किसी के पास इतने पैसे होंगे; नकदी बरामदगी से पड़ोसी भी सन्न

किसके-किसके बीच होगा मुकाबला?

 

लोकसभा सीट

NDA

INDI Alliance

सिंहभूम (ST) गीता कोड़ा (BJP) जोबा मांझी (JMM)
खूंटी (ST) अर्जुन मुंडा (BJP) कालीचरण मुंडा (कांग्रेस)
लोहरदगा (ST) समीर उरांव (BJP) सुखदेव भगत (कांग्रेस)
पलामू (SC) वीडी राम (BJP) ममता भुईंया (RJD)

2024-05-08T04:19:20Z dg43tfdfdgfd