JUBILANT PHARMOVA SHARE PRICE: इन दो वजहों से शेयर बने रॉकेट, 5% से अधिक उछलकर पहुंचे एक साल के हाई पर

Jubilant Pharmova Share Price: जुबिलैंट फार्मोवा के शेयर आज मजबूत मार्केट सेंटिमेंट में धमाकेदार तेजी के साथ एक साल के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। जुबिलैंट फार्मोवा की एक इकाई को अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) से वालंटरी एक्शन इंडिकेटेड (VAI) मिला है। इसने शेयरों में चाभी भर दी और शेयर 5 फीसदी से अधिक उछल गए। मुनाफावसूली के चलते भाव में नरमी आई है लेकिन अब भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। फिलहाल BSE पर यह 4.68 फीसदी की बढ़त के साथ 703 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 5.77 फीसदी उछलकर 710.35 रुपये की ऊंचाई तक पहुंचा था।

Jubilant Pharmova के लिए क्या बदला?

जुबिलेंट फार्मोवा के पूर्ण मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी जुबिलेंट फार्मा की जेनेरिक इकाई जुबिलेंट जेनेरिक्स को यूएसएफडीए ने एक जानकारी भेजी है। अमेरिकी नियामक एजेंसी ने जुबिलेंट जेनेरिक्स की रुड़की में स्थित सॉलिड डोजेज मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी के 25 जनवरी से 2 फरवरी के ऑडिट को लेकर सूचना दिया है। कंपनी ने जो प्रेस रिलीज जारी किया है, उसके मुताबिक इस जांच को वालंटरी एक्शन इंडिकेटेड (VAI) के रूप में रखा गया है। जांच और वीएआई क्लासिफिकेशन के आधार पर फैसिलिटी में मैनुफैक्चरिंग की प्रक्रिया को नियमों के मुताबिक ही माना गया। इसके साथ FDA ने जांच को बंद कर दिया है।

जुबिलेंट फार्मोवा की रूड़की फैसिलिटी के स्टेटस को अमेरिकी नियामक ने बदलकर वीएआई कर दिया है। इससे कंपनी को उम्मीद है कि रूड़की फैसिलिटी से से अमेरिकी मार्केट को निर्यात अच्छा-खासा बढ़ेगा। अभी इस फैसिलिटी से सिर्फ एक प्रोडक्ट रिस्परिडोन (Risperidone) ही अमेरिकी मार्केट को भेजा जाता है।

एक और अहम फैसला जुबिलेंट फार्मोवा का

जुबिलेंट फार्मोवा को लेकर एक और अहम अपडेट ये है कि कंपनी की अमेरिकी सब्सिडियरी जुबिलेंट कैडिस्टा फार्मा ने अमेरिका के सलिसबरी, मैरीलैंड में अपने सॉलिड फॉर्म्यूलेशन फैसिलिटी में मैनुफैक्चरिंग का काम बंद करने का फैसला किया है। यह 17 जून 2024 तक हो जाएगा। हालांकि अमेरिकी मार्केट के लिए इसकी सेल्स और मार्केटिंग ऑपरेशंस जारी रहेंगे। इस फैसिलिटी में अमेरिकी मार्केट के लिए टैबलेट्स और कैप्सूल्स बनते हैं और इसकी सालाना क्षमता 150 करोड़ डोज बनाने की है। पिछले कुछ वर्षों से अमेरिकी जेनेरिक मार्केट में प्राइसिंग के दबाव में कंपनी को काफी घाटा हुआ। ऐसे में कंपनी ने ऑपरेटिंग मॉडल में बदलाव किया और अब अमेरिका में मैनुफैक्चरिंग की बजाय यह बाहर से प्रोडक्ट्स मंगाएगी।

2024-04-18T07:29:09Z dg43tfdfdgfd