KANSAI INTERNATIONAL AIRPORT: JAPAN का अनोखा एयरपोर्ट! 30 साल से नहीं गुम हुआ किसी भी मुसाफिर का कोई भी सामान

जापान के एक एयरपोर्ट ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इस एयरपोर्ट पर पिछले 30 सालों में सामान का एक टुकड़ा भी नहीं खोया है. ये एयपोर्ट साल 1994 में खुला था. उसके बाद से आज तक इस एयरपोर्ट पर किसी भी मुसाफिर का कोई भी सामान नहीं खोया है. इस एयरपोर्ट पर हर साल औसतन 20-30 मिलियन मुसाफिर आते हैं.

30 साल से नहीं खोया कोई भी सामान-

कंसाई एयरपोर्ट जापान का 7वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है. इस एयरपोर्ट पर हर साल 20-30 मिलियन मुसाफिर सफर आते हैं. लेकिन आज तक एयरपोर्ट की तरफ से किसी भी मुसाफिर का कोई भी सामान खोया नहीं है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि सिंतबर 1994 में यह एयरपोर्ट पहली बार मुसाफिरों के लिए खुला था. उसके बाद से आज तक इस एयरपोर्ट पर किसी भी मुसाफिर का बैग नहीं खोया है.

एयरपोर्ट अधिकारियों का मानना है कि हम कुछ स्पेशल नहीं कर रहे हैं.ये हमारा रोज का काम है. इसके लिए हम पहचाने जाते हैं. हालांकि एयरपोर्ट का ये भी कहना है कि अगर कोई बैग रास्ते में भटक जाता है तो यह उस एयरलाइंस की गलती हो सकती है, एयरपोर्ट की नहीं.

रेटिंग में मिला सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट का तमगा-

यूके स्थित एविएशन रैंकिंग एंड रेटिंग वेबसाइट Skytrax ने अप्रैल में जापान के कंसाई एयरपोर्ट को दुनिया की सबसे बेहतरीन बैगेज डिलीवरी सिस्टम वाला एयरपोर्ट माना है.

आर्टिफिशियल द्वीप पर बना है कंसाई एयरपोर्ट-

कंसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ओसाका खाड़ी में एक आर्टिफिशियल द्वीप पर बनाया गया है. यह ओसाका, क्योटो और कोबे क्षेत्र में काम करता है. यह दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट है. इसे बनाने में 20 बिलियन डॉलर खर्च किए गए. एयरपोर्ट में 4000 मीटर का रनवे भई है, जो सामान्य लंबाई से करीब दो गुना है. इसमें दो टर्मिनल शामिल हैं. इसे इटामी एयरपोर्ट भी कहा जाता है.

साल 2024 के लिए कंसाई एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट की लिस्ट में 18वें नंबर पर है. जबकि टोक्यो का नरीता एयरपोर्ट 5वें और हनेडा एयरपोर्ट चौथे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें:

 

2024-05-02T04:14:57Z dg43tfdfdgfd