KIDNEY PROBLEM SYMPTOMS:किडनी में दिक्कत होने पर रुक-रुककर आने लगता है पेशाब, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान- खराब हो सकती है किडनी

Kidney Problem Symptoms In Hindi: किडनी में अगर किसी भी तरह की परेशानी है, तो इसके कई संकेत और लक्षण देखने को मिलते हैं। लेकिन आमतौर पर लोग इन लक्षणों को आम समस्या समझकर अनदेखा करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके सेहत पर दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं। नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार, "37 मिलियन से अधिक अमेरिकी वयस्क किडनी की बीमारी के साथ जी रहे हैं और अधिकांश को इसके बारे में पता नहीं है।" असल में किडनी प्रॉब्लम के लक्षण आमतौर पर जब तक दिखाई देते हैं, जब कि स्थिति थोड़ा गंभीर नहीं हो जाती है। हालांकि, शुरुआत में इसके कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं, जो हल्के होते हैं और आमतौर पर लोगों द्वारा नजरअंदाज किए जाते हैं। जब किडनी से जुड़ी समस्याएं होती हैं या किडनी ठीक से काम नहीं करती तो मूत्र में बड़ी मात्रा में प्रोटीन झाग के रूप में प्रोटीन देखने को मिलता है। गुर्दे की बीमारी वाले लोगों को अंतिम चरण तक लक्षणों का अनुभव नहीं होता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग इससे अंजान रहते हैं। बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को कोई किडनी प्रॉब्लम है, तो वह इसके बारे में कैसे जान सकता है? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

किडनी में प्रॉब्लम होने के लक्षण - Symptoms Of Kidney Problem In Hindi

भूख न लगना

जब किडनी अपना काम ठीक से नहीं करती है, तो इससे व्यक्ति की भूख भी प्रभावित होती है।

मांसपेशियों में ऐंठन

ऐसा तब होता है जब किडनी इलेक्ट्रोलाइट को शरीर से बाहर निकाल देती है। इससे मांसपेशियों में ऐंठन देखने को मिलती है।

शरीर में एनर्जी की कमी

अगर आपको बहुत अधिक थकान महसूस होती है और शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, तो ऐसा खराब किडनी फंक्शन की वजह से हो सकता है।

नींद से जुड़ी समस्याएं

अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो यह भी किडनी का संचालन ठीक से न होने की वजह से होता है।

त्वचा ड्राई और खुजलीदार

त्वचा से जुड़ी ये स्थितियां शरीर मे टॉक्सिन्स और अपशिष्ट पदार्थों की अधिकता की वजह से देखने को मिलती हैं, जिन्हें फिल्टर करने में किडनी बहुत अहम भूमिका निभाती है।

सूजन

किडनी में परेशानी होने पर आपको पैरों में सूजन और आंखों के आसपास भी सूजन देखने को मिल सकती है। साथ ही, खराब किडनी फंक्शन की वजह से आपके टखने भी सूज सकते हैं।

रुक-रुक कर और बार-बार पेशाब आना

जब हमारी किडनी को नुकसान पहुंचता है, तो वह पानी को फिल्टर नहीं कर पाती है। इसकी वजह से पेशाब से जुड़ी ये समस्याएं देखने को मिलती हैं।

पेशाब में झाग और बुलबुले

पेशाब में झाग तब आता है जब किडनी की खराब फंक्शन की वजह से प्रोटीन फिल्टर हो कर पेशाब में आने लगता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

2024-04-20T04:27:24Z dg43tfdfdgfd