KRUTRIM ANDROID APP: भाविश अग्रवाल के AI स्टार्टअप ने लॉन्च किया एंड्रॉयड ऐप, CHATGPT समेत इनसे होगा मुकाबला

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टार्टअप Krutrim ने नया स्टैंडअलोन एंड्रॉयड ऐप लॉन्च किया है। इसका मुकाबला ओपनएआई के चैटजीपीटी, गूगल के जेमिनी और माइक्रोसॉफ्ट के कोपायलट से होने की उम्मीद है। मोबाइल ऐप ऐसे समय में आया है जब Krutrim 4 मई को ओला मैप्स के माध्यम से क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ मैपिंग और लोकेशन-बेस्ड सर्विसेज सहित अपने डेवलपर ऑफरिंग लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी ने दिसंबर में घोषणा करने के बाद फरवरी में अपने एआई चैटबॉट को पब्लिक बीटा में लॉन्च किया। यह Krutrim का पहला प्रोडक्ट है जो इसके मल्टीलिंगुअल लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) द्वारा संचालित होगा, जिसे क्रुट्रिम भी कहा जाता है।

Krutrim का एंड्रॉयड ऐप 10 से अधिक भाषाओं को करेगा सपोर्ट

इस चैटबॉट में कंज्यूमर्स के लिए हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, कन्नड़, गुजराती के अलावा हिंग्लिश और अंग्रेजी सहित 10 से अधिक भारतीय भाषाओं की सुविधा है। इसके साथ ही 2024 में इसमें सभी 22 भाषाओं के उपलब्ध होने की उम्मीद है।

दिसंबर 2023 में पहली बार लॉन्च यह स्टार्टअप 1 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर 5 करोड़ डॉलर की फाइनेंसिंग का खुलासा करने के बाद इस साल की शुरुआत में देश का पहला AI यूनिकॉर्न बन गया। फंडिंग राउंड का नेतृत्व मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया ने किया था, जो अग्रवाल की अन्य एंटिटी जैसे ओला कैब्स और ओला इलेक्ट्रिक का शुरुआती निवेशक था।

Krutrim ने मोबाइल ऐप को एक चैट असिस्टेंट के रूप में पेश किया है जो लोगों को ब्लॉग पोस्ट, ईमेल, मैसेज और सोशल मीडिया पोस्ट जैसे कंटेंट जनरेट करने के लिए एक राइटिंग टूल के रूप में मदद कर सकता है। यह यूजर्स के प्रश्नों के उत्तर, लेटेस्ट न्यूज और ट्रेंड्स तथा कई विषयों पर जानकारी भी प्रदान कर सकता है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि ओला के प्रमुख राइड-हेलिंग ऐप के यूजर्स पिछले कुछ समय से ऐप के भीतर Krutrim को एक्सेस कर सकते हैं। अग्रवाल ने हाल के हफ्तों में एक स्टैंडअलोन Krutrim ऐप के बारे में भी बताया था। मनीकंट्रोल को पता चला है कि इसका iOS ऐप जल्द ही उपलब्ध होने की उम्मीद है। हमने इस मामले पर अधिक जानकारी के लिए Krutrim से संपर्क किया है और जवाब मिलने पर हम अपडेट करेंगे।

क्या है Krutrim

Krutrim का संस्कृत में अर्थ है "कृत्रिम" है, जो कि संपूर्ण AI कंप्यूटिंग स्टैक के निर्माण पर फोकस कर रहा है। यह ओला इलेक्ट्रिक और उसके कैब बिजनेस के समान ओला ग्रुप के भीतर एक अलग कंपनी के रूप में काम करेगी। Krutrim ने AI क्लाउड सर्विसेज को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसे Krutrim क्लाउड कहा जाता है, ताकि डेवलपर्स और एंटरप्राइजेज को अपने प्रोजेक्ट्स में तेजी लाने और प्रोडक्टिविटी में सुधार करने के लिए एडवांस GPU रिसोर्सेज तक पहुंचने में मदद मिल सके। इसके तहत Krutrim "अत्याधुनिक" जीपीयू हार्डवेयर तक एक्सेस प्रदान करेगा जो AI ट्रेनिंग, 3डी रेंडरिंग और साइंटिफिक सिमुलेशन जैसे इंटेंसिव कंप्यूटिंग कार्यों के लिए बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करता है।

2024-05-04T04:05:23Z dg43tfdfdgfd