LIQUOR POLICY CASE: केजरीवाल पर और कसेगा शिकंजा, AAP नेता के 'बेल' से पहले ED की है यह बड़ी तैयारी

Liquor Policy Case: शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद अरविंद केजीवाल (Arvind Kejriwal) की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. India Today की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय (ED) कल (10 मई) कथित घोटाले में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल करेगा. चार्जशीट में ED ने केजरीवाल को शराब घोटाले का 'किंगपिन' और मुख्य 'साजिशकर्ता' बताया है. बेल से पहले जांच एजेंसी की तरफ की जाने वाली यह तैयारी केजरीवाल के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को केजरीवाल के अंतरिम बेल पर सुनवाई होनी है.

इससे पहले मंगलवार को जमानत पर हुई सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कहा कि यह असाधारण परिस्थिति है क्योंकि लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. जस्टिस संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि केजरीवाल आदतन अपराधी नहीं हैं. उन्होंने कहा, 'वह दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं और एक निर्वाचित नेता हैं. चुनाव हो रहे हैं. यह असाधारण परिस्थिति है. ऐसा नहीं है कि वह कोई आदतन अपराधी हैं. हम इस बारे में दलीलें सुनने पर विचार करेंगे कि उन्हें अंतरिम जमानत पर छोड़ा जाना चाहिए या नहीं.'

शीर्ष अदालत ने मुख्यमंत्री की ओर से पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी से कहा कि न्यायालय यह नहीं चाहता कि वह अंतरिम जमानत मिलने पर सरकारी कामकाज करें. पीठ ने कहा, 'अगर आप सरकारी कामकाज करते हैं तो यह हितों का टकराव होगा और हम ऐसा नहीं चाहते.' सिंघवी ने पीठ को आश्वासन दिया कि अगर केजरीवाल को मामले में अंतरिम जमानत मिल जाती है तो वह आबकारी नीति घोटाले से जुड़ी कोई फाइल नहीं देखेंगे.

ED ने क्या दी थी दलील

ED ने केजरीवाल के लिए अंतरिम जमानत पर सुनवाई करने की शीर्ष अदालत की राय का विरोध किया और कहा कि अदालत नेताओं के लिए अलग श्रेणी नहीं बना सकती. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ED की ओर से कहा, 'देश में इस समय सांसदों से जुड़े करीब 5,000 मामले लंबित हैं. क्या उन सभी को जमानत पर छोड़ दिया जाएगा? क्या एक किसान का महत्व किसी नेता से कम है जिसके लिए फसलों की कटाई और बुवाई का मौसम है?' मेहता ने कहा कि केजरीवाल ने यदि जांच में सहयोग किया होता तो उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाता, लेकिन उन्होंने नौ समन की अवहेलना की.

2024-05-09T09:22:28Z dg43tfdfdgfd