LIVER DAMAGE: लिवर खराब होने पर शरीर देता है यह संकेत, न करें नजरअंदाज

Liver Damage: कहते हैं स्वस्थ शरीर के लिए लिवर का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. इसमें जरा सी गड़बड़ी से पूरा शरीर डगमगा जाता है. लिवर हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी अंग है. लिवर का काम हमारे शरीर में ब्लड को फिल्टर करना है. साथ ही यह कई जरूरी काम भी करता है, जिनकी वजह से हम स्वस्थ रहते हैं. बता दें, लिवर को एक जरूरी ग्लैंड भी माना जाता है क्योंकि य शरीर के लिए कई जरूरी केमिकल्स बनाता है या कहें हॉर्मोन्स बनाता है. अब जब शरीर का यह अंग इतना जरूरी है तो इसका स्वस्थ रहना भी जरूरी है लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से लिवर में दिक्कतें आम बात हो गई है. लिवर डैमेज होने पर शरीर हमें कई तरह के संकेत देने लगता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

शरीर देता है ये संकेत-

समय रहते शरीर के इस जरूरी अंग को बचा लेना ही समझदारी है, लेकिन ऐसा करने के लिए समय रहते शरीर में पनप रही बीमारी का पता लगाना होगा. लिवर खराब होने पर कई गंभी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. बता दें, जब लिवर खराब होता है तो शरीर कई संकेत देता है. उन्हीं संकेतों को देखकर हम सावधान हो जाना चाहिए-

हथेलियों का लाल पड़ना: लिवर की परेशानी होने पर हाथ की हथेलियां लाल पड़ जाती हैं, क्योंकि जब लिवर में दिक्कत आती है तो शरीर में खून की प्रवाह बढ़ जाता है.

स्किन का पीला पड़ना: पीलिया तब होता है जब लिवर खराब हो जाता है, ऐसा होने पर त्वचा और आंखों का रंग पीला हो जाता है. ऐसा खून में बिलीरुबिन जमा होने की वजह से होता है.

खुजली या आसानी से चोट लगना: जब लिवर डैमेज होता है तब शरीर में खुजली होने लगती है, आसानी से चोट लग जाती है. साथ ही स्किन के रंग में बदलाव भी देखने को मिलता है.

सूजन: लिवर डैमेज होने पर शरीर में सूजन देखने को मिलती. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में खासकर के चेहरे और आंख के आसपास के क्षेत्र में तरल पदार्थ जमा होने लगता है.

2024-05-09T12:37:58Z dg43tfdfdgfd