LIVER DISEASE: जब लिवर में आती है कोई परेशानी, तो शरीर में दिखने लगते हैं ऐसे 6 लक्षण

Liver Disease Symptoms: लिवर हमारी बॉडी का एक बेहद जरूरी ऑर्गन है जो भोजन पचाने, शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने, बाइल जूस प्रोड्यूस करने और टॉक्सिंस को फिल्टर करने जैसा कई काम करता है. अगर आपने इसका ख्याल नहीं रखेंगे तो कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, बेहतर है कि आप इस अंग से जुड़ी डिजीज को वक्त रहते पहचान लें ताकी भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके.

अनहेल्दी लिवर के लक्षण 

1. पीली त्वचा 

अगर आपकी त्वचा में पीलापन नजर आने लगे तो ये अनहेल्दी लिवर की निशानी समझा जाता है, हलांकि ये भी मुमकिन है कि आपको जॉन्डिस हो गया हो.

2. त्वचा में खुजली 

स्किन के रंग में बदलाव होने के अलावा आपको त्वचा की एक और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आमतौर पर लिवर डिजीज होने पर खुजली का सामना करना पड़ सकता है.

3. ब्लड क्लॉटिंग में परेशानी

लिवर की बीमारी होने पर अगर आपको चोट लग जाए तो खून जमना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि फिर लिवर इस काम को सपोर्ट नहीं करता.

4. हद से ज्यादा थकान

हालांकि अगर आप थके हुए हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन लिवर डिजीज भी मुमकिन है, ऐसा तब होता है जब ये अंग सही तरीके से काम नहीं करता. 

5. भूख की कमी

जब लिवर के फंक्शन पर बुरा असर पड़ता है तो ये हमारे भोजन को तोड़ना मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से आपको भूख कम लगने लगती है.

6. उल्टी महसूस होना

कई बार ऐसा होता है कि आपको उल्टी महसूस तो हो रही है, लेकिन ये हो नहीं रही है, ये स्थिति भी लिवर प्रॉब्लम की निशानी है, ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

2024-04-23T08:16:47Z dg43tfdfdgfd