LOK SABHA CHUNAV 2024: जिस गांधी रोड पर वीआइपी आवास वहां 46 प्रतिशत, एमएलबी के बूथ पर 96 प्रतिशत मतदान

Lok sabha chunav 2024: वरूण शर्मा. नईदुनिया ग्वालियर। लोकतंत्र के महापर्व में ग्वालियर ने जहां 40 साल का रिकार्ड तोड़कर उत्साह दिखाया, वहीं पाश इलाके के कई मतदान केंद्रों ने इस बार भी निराश किया। शहर के सबसे पाश और वीआइपी आवासों वाली गांधी रोड ओल्ड रेस्ट स्थित मतदान केंद्र पर सिर्फ 46 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि ललितपुर कालोनी निवासी मतदाताओं के एमएलबी कालेज बूथ पर सर्वाधिक 96 प्रतिशत मतदान हुआ। इसका मतलब है कि बड़ी-बड़ी आलीशान कोठियों से लेकर टाउनशिप में रहने वाले यह मतदाता घरों से ही नहीं निकले। इनके मतदान केंद्रों पर मतदान का आंकड़ा 40 से 50 प्रतिशत के बीच ही घूमता रह गया।

जागरूकता अभियान रहे बेअसर

मोबाइल की स्क्रीन से लेकर सड़कों तक चलने वाले मतदान के लिए जागरूकता अभियान हों या जिला निर्वाचन की अपील, इन पर सब बेअसर हैं। हकीकत में यह शर्मनाक है, जब पाश इलाकों के पढ़े-लिखे मतदाता ही नहीं घरों से नहीं निकले हैं। ग्वालियर विधानसभा हो या बाजारों को समेटे हुए दक्षिण विधानसभा इनके कई मतदान केंद्रों पर यही हाल है। नए ग्वालियर वाली पूर्व विधानसभा में भी ऐसे उदाहरणों की कतार लगी है। लोकसभा चुनाव के मतदान के बाद केंद्रवार आंकड़ों के विश्लेषण में सामने आया है। लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले इस बार सबसे ज्यादा इसी बात पर जोर था कि मतदान प्रतिशत कम न रह जाए। प्रशासन ने इसके लिए मतदान से कुछ दिन पहले वोटर जागरूकता पर अधिक जोर दिया गया। शहर व समाज के लोगों ने बैठकों का आयोजन किया गया और यहां तक कि अलग-अलग संस्थानों की ओर से छूट दिए जाने के नवाचार भी किए गए। इसके बाद भी पाश इलाकों में सभी बूथों से उत्साहजनक वोटिंग नहीं दिखी।

ऐसे विधानसभाओं के पाश इलाके दे गए धोखा

ग्वालियर विधानसभा

यहां विनय नगर हो या साकेत नगर, कई पोलिंग बूथ ऐसी रहीं जहां मतदान में उत्साह नहीं दिखा। राजीव गांधी भवन विनय नगर की पोलिंग नंबर 85 पर 44त्‍‌न, गौरी शंकर स्कूल की 69 से लेकर 71 नंबर तक की पोलिंग पर एक जगह 62 तो दो केंद्रों पर 50-55त्‍‌न तक मतदान हो सका। इसी तरह न्यू साकेत नगर में भी यही हाल रहा जबकि यह बड़ी कालोनी है।

दक्षिण विधानसभा

दक्षिण विधानसभा में भी ऐसी एक नहीं कई पोलिंग हैं जहां मतदान प्रतिशत का रूझान कमजोर आया। मुख्य बाजारों में शामिल फालका बाजार में बालक मंदिर की पोलिंग नंबर 80 पर 53 प्रतिशत मतदान हुआ। दानाओली की दो पोलिंग 118 और 119 पर 55 प्रतिशत के अंदर ही मतदान सिमट गया। किडीज कार्नर निंबालकर की गोठ में भी एक पोलिंग पर 52 प्रतिशत मतदान हुआ। 191 नंबर की पागनवीसी स्कूल में पोलिंग पर 38 प्रतिशत मतदान हुआ। सिंधी कालोनी में 226 नंबर की पोलिंग पर 47त्‍‌न ही मतदान हो सका। शहर के हृदयस्थल के नजदीक केआरजी कालेज में दो पोलिंग बूथों पर 45त्‍‌न के अंदर ही मतदान हुआ।

पूर्व विधानसभा

पूर्व विधानसभा जिससे सबसे ज्यादा पाश इलाका आता है यहां डीडी नगर में 27 नंबर पोलिंग पर 50 प्रतिशत भी मतदान नहीं हुआ। इसी तरह पोलिंग क्रं 23 से लेकर 32 तक में 40 से 50 प्रतिशत ही मतदान हुआ। वीआइपी रोड गांधी रोड पर स्थित ओल्ड रेस्ट हाउस के एक मतदान केंद्र पर 56 प्रतिशत मतदान तो आइआइटीटीएम के एक केंद्र पर 46 प्रतिशत ही मतदान हुआ। इसी तरह आरकेवीएम में पचास फीसद के अंदर मतदान हुआ। पूर्व की एक पोलिंग एमएलबी कालेज में पोलिंग के रिकार्ड टूट गए और यहां 96 प्रतिशत मतदान हुआ।

2024-05-10T04:52:06Z dg43tfdfdgfd