LOK SABHA ELECTION LIVE: BJD ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, मणिपुर में 11 बूथों पर दोबारा होगी वोटिंग

ओडिशा में चुनाव प्रचार के दौरान केंद्रीय मंत्री और संबलपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान ने संबलपुर में अग्निपथ योजना के अभ्यर्थियों से मुलाकात की। धर्मेंद्र प्रधान संबलपुर के वीर सुरेंद्र साई डिफेंस ट्रेनिंग एकेडमी पहुंचे और वहां युवाओं से मुलाकात की। 

धर्मेंद्र प्रधान ने किया प्रचार

केंद्रीय मंत्री और संबलपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'संबलपुर एक उत्साही शहर है...इस शहर में सकारात्मक ऊर्जा है...ये 21वीं सदी की बच्चियां हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने उनको सेना में, अर्धसैनिक बल में स्थान देने का निर्णय किया है...मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। संबलपुर एक नेचुरल स्पोर्ट्स हब है।'

 

भाजपा पर बरसे तेजस्वी यादव

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पटना दौरे पर RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, 'अमित शाह पहले भी आए थे जब नीतीश कुमार उनके साथ नहीं थे, तब कहते थे 'नीतीश बाबू आपके लिए दरवाजे हमेशा के लिए बंद हैं, खुल गए'। ये लोग झुठ्ठा पार्टी है। इनकी कथनी और करनी में भारी अंतर है। इनके आने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जितना इनके(भाजपा) नेता आएंगे उतना हमारा वोट बढ़ेगा।'

प्रियंका गांधी के करीबी नेता ने छोड़ी पार्टी

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के हिमाचल प्रदेश प्रभारी सचिव और प्रियंका गांधी के करीबी तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया। लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को इससे बड़ा झटका लगा है। 

 

'छिंदवाड़ा मॉडल खोखला है'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, 'चारों तरफ से रुझान अनुकूल आ रहे हैं। प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनने जा रही है। फिर एक बार मोदी सरकार बनने जा रही है। छिंदवाड़ा सहित प्रदेश की 29 सीट हम जीतने की ओर बढ़ रहे हैं। पहली बार बड़े महाराज अपने घर से निकल कर अपने मतदाताओं के बीच हाथ जोड़कर वोट मांगने निकले हैं। उनका छिंदवाड़ा मॉडल कितना खोखला है सबने देखा है।'

 

 

पीएम मोदी की रैली के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन

कर्नाटक पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया। कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, 'कर्नाटक के लोग अपने अधिकार की लड़ाई लड़ रहे हैं। मोदी जी कर्नाटक आते हैं और कर्नाटक से घोर अन्याय करते हैं। जब कर्नाटक के लोग कर्नाटक के किसान अपना अधिकार मांगते हैं, 17 हजार 400 करोड़ का सूखा राहत कोष मांगते हैं तो मोदी जी उन्हें खाली लोटा पकड़ा देते हैं...इसलिए इसबार कर्नाटक और देश के लोग मोदी सरकार और भाजपा को यही खाली लोटा पकड़ा देने वाली है।'

 

नगालैंड के छह जिलों में नहीं हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में नगालैंड के छह जिलों में लगभग जीरो फीसदी मतदान हुआ है। इनमें नगालैंड के मोन, लॉन्गलेंग, तुएनसान्ग, नोकलाक, शामाटोर और किफिरे शामिल हैं। ये सभी जिले पूर्वी नगालैंड में आते हैं। अलग-अलग मांग के चलते इन जिलों में मतदान का बहिष्कार किया गया था। 

भाजपा में शामिल हुए तजिंदर पाल सिंह बिट्टू

भाजपा महासचिव विनोद तावड़े और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में पूर्व कांग्रेस नेता तजिंदर पाल सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल हुए।

 

चिराग पासवान ने बताया क्यों कम रहा मतदान प्रतिशत

LJP (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा, 'बिहार में मत प्रतिशत घटने का बहुत बड़ा कारण ये रहा कि जिस तरीके से विपक्ष के कैडर को अपनी हार पर ज्यादा विश्वास है, जिस तरीके से वे मानते हैं कि हमारे बाहर निकलने के बाद भी हमारा प्रत्याशी नहीं जीतने वाला है। ये बड़ा कारण रहा जिस कारण से मत प्रतिशत बिहार में थोड़ा कम रहा। विपक्ष में कोई चेहरा नहीं है, उनको पता ही नहीं है कि हम किसके लिए वोट करने जा रहे हैं।'

 

नांदेड़ की रैली में कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'कांग्रेस के शहजादे को भी वायनाड में संकट दिख रहा है। शहजादे और उनकी टोली 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग का इंतजार कर रही है। जैसे ही वहां 26 अप्रैल को वहां वोटिंग पूरी हो जाएगी, ये शहजादे के लिए एक और सुरक्षित सीट घोषित कर देंगे...जैसे इन्हें अमेठी छोड़ना पड़ा मान कर चलिए वे अब वायनाड भी छोड़ेंगे।'

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'कांग्रेस का ये परिवार आजादी के बाद पहली बार खुद कांग्रेस को ही वोट नहीं देगा। क्योंकि जहां वो रहते हैं, वहां कांग्रेस का उम्मीदवार ही नहीं है। जिस परिवार के भरोसे कांग्रेस चलती है, वो परिवार खुद कांग्रेस को वोट नहीं दे पाएगा।'

 

'कांग्रेस ने देश का विभाजन कराया'

परभणी में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '2024 का चुनाव केवल सरकार बनाने के लिए नहीं हो रहा है। इस चुनाव का लक्ष्य है भारत को विकसित बनाना, भारत को आत्मनिर्भर बनाना। इसलिए 2024 के चुनाव के मुद्दे सामान्य मुद्दे नहीं हैं, हर मुद्दा महत्वपूर्ण है, हर कदम महत्वपूर्ण है, हर संकल्प महत्वपूर्ण है।' कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 'कांग्रेस एक ऐसी बेल है, जिसकी अपनी न कोई जड़ है, न जमीन है और इसे जो सहारा देता है, उसे ही सूखा देती है। आजादी के समय कांग्रेस ने देश का विभाजन करवा दिया, आजादी के बाद कश्मीर की समस्या खड़ी कर दी। कांग्रेस ने 370 के बहाने बाबा साहेब का संविधान कश्मीर में लागू नहीं होने दिया।'

 

बिहार में बोले राहुल गांधी- अग्निवीर योजना को खत्म करेगी कांग्रेस सरकार

राहुल गांधी ने बिहार के भागलपुर में रैली को संबोधित करते हुए कहा 'जैसे ही INDIA गठबंधन की सरकार आएगी हम अग्निवीर योजना खत्म कर देंगे। हिन्दुस्तान को दो तरह के शहीद नहीं चाहिए। शहीद का दर्ज़ा सबको मिले, पेंशन सबको मिले, कैंटीन सबको मिले...GST को हम बदलेंगे। एक टैक्स होगा, कम से कम टैक्स होगा। आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स का वेतन हम दोगुणा करेंगे।'

 

चित्तौड़गढ़ में योगी आदित्यनाथ का रोड शो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के निंबाहेड़ा में रोड शो किया।

 

वाई एस शर्मिला ने किया नामांकन

आंध्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और कडप्पा लोकसभा सीट से पार्टी की उम्मीदवार वाई.एस. शर्मिला ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

 

अमित शाह कोटा दौरे पर

कोटा में विजय संकल्प महासम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'पहले चरण का चुनाव कल संपन्न हुआ...सभी सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया।'

 

सिक्किम में 80 प्रतिशत मतदान

सिक्किम विधानसभा चुनाव में 79.77 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं लोकसभा सीट के लिए हुए मतदान का आंकड़ा 80.03 था। सिक्किम में 4.64 लाख मतदाता हैं। राज्य के योक्सोम-ताशीडिंग विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 85.37 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि गंगटोक (बीएल) विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 63.66 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य की करीब 20 विधानसभा सीटों में 80 प्रतिशत या उससे अधिक मतदान हुआ, जबकि 10 अन्य विधानसभा क्षेत्रों में 70 से 79 प्रतिशत के बीच मतदान हुआ।

 

केंद्रीय मंत्री का हुआ स्वागत

केंद्रीय मंत्री और संबलपुर से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान का ओडिशा के बौध जिले में समर्थकों ने स्वागत किया।

 

प्रचार के दौरान टीएमसी कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा: अधीर

पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से लोकसभा उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को आरोप लगाया कि उन्हें अपने ही निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार के दौरान टीएमसी कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। चौधरी का आरोप लगाया कि जिले के नौदा इलाके में चुनाव प्रचार के दौरान टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनकी कार को घेर लिया था और वापस जाओ के नारे लगा रहे थे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी जवाबी नारे लगाए, जिसके बाद पुलिस को दोनों पक्षों को शांत करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। टीएमसी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उन्हें आम लोगों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे केवल चुनाव से पहले ही अपना चेहरा दिखाते हैं।

 

प्रियंका गांधी ने 93 साल की महिला से फोन पर की बात

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने केरल के त्रिशूर 93 साल की एक महिला से फोन पर बात की है। दरअसल, कुछ समय पहले गांधी ने नई दिल्ली में एक इंटीरियर डेकोरेटर रोजी से मुलाकात हुई थी। इस दौरान उन्होंने बताया कि उनकी 93 वर्षीय मां उनसे बात करना चाहती हैं। आज जब कांग्रेस नेता त्रिशूर पहुंची तो उन्होंने रोजी की मां से फोन पर बात की।  

 

मोदी-राहुल के बीच बताया अंतर

मथुरा में एक रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आपके पास एक तरफ एक गरीब परिवार का बेटा नरेंद्र मोदी है तो दूसरी तरफ राहुल गांधी हैं, जो मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा हुए। एक तरफ कांग्रेस है, जिसने 12 लाख करोड़ रुपये के घोटाले किए हैं और दूसरी तरफ आपके पास नरेंद्र मोदी हैं, जो वर्षों गुजरात के सीएम रहे और उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं है। एक तरफ आपके पास राहुल गांधी हैं, जो गर्मी में छुट्टियों के लिए थाईलैंड में एक निजी द्वीप किराए पर लेते हैं। दूसरी तरफ आपके पास नरेंद्र मोदी हैं, जो दिवाली पर भी छुट्टी नहीं लेते। 

 

चुनाव आयोग का एक्शन

चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को कर्नाटक भाजपा के आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किए एक अपमानजनक पोस्ट के लिए प्रदेशाध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। चुनाव के संबंध में गलत बयानबाजी के आरोप में जेडीएस नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। वहीं, एमसीसी के उल्लंघन के कारण कर्नाट के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है।  

 

ममता बनर्जी ने मंच पर किया डांस

पश्चिम बंगाल के मालदा में सीएम ममता बनर्जी ने एक सार्वजनिक रैली के दौरान मंच पर डांस किया और ड्रम बजाया। 

 

बंगाल में पहले चरण के मतदान में लगभग 82 प्रतिशत मतदान 

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के मतदान में लगभग 82 प्रतिशत मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि मतदान 81.91 प्रतिशत था। 2019 के लोकसभा चुनावों में, कूच बिहार में 84, जलपाईगुड़ी में 86 और अलीपुरद्वार में 83 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस साल तीनों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 56.26 लाख पात्र मतदाता थे। 

पीएम के काफिले के रास्ते के पास विरोध करने की कोशिश कर रहे दक्षिण कांग्रेस नेता हिरासत में 

कर्नाटक में प्रधानमंत्री मोदी की रैली के दौरान पुलिस ने एहतियातन कर्नाटक युवा कांग्रेस के अध्यक्ष मोहम्मद हारिस नलपद सहित दो लोगों को हिरासत में लिया। दोनों नेता प्रधानमंत्री के लिए प्रस्तावित रास्ते से करीब 300 मीटर दूर विरोध प्रदर्शन करने की फिराक में थे। इस पर उन्होंने विरोध करते हुए कहा कि यह कोई सुरक्षा उल्लंघन का मामला नहीं है।

 

पीएम मोदी के बयान परकांग्रेस उम्मीदवार की प्रतिक्रिया

राहुल गांधी केरल से भी भाग जाएंगे वाले पीएम मोदी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पथानामथिट्टा से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार एंटो एंटनी ने कहा कि उनकी बातों की कौन परवाह करता है। वह लोगों के प्रधानमंत्री नहीं हैं। वह संघ और भाजपा के प्रधानमंत्री हैं। हम राज्य की 20 में से 20 सीटें जीतेंगे और केंद्र में सरकार बनाएंगे। 

 

कांग्रेस ने तिरुवनंतपुरम में की रैली

तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि हम मछुआरे और मछली पकड़ने वाली नौकाओं के लिए बीमा देंगे। हम गारंटी दे रहे हैं कि एमएसपी एक कानून बन जाएगा। हम 30 लाख सरकारी नौकरियां देंगे। हर गरीब परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। 

 

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों के लिए 491 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया

गुजरात में 26 लोकसभा सीटों के लिए कुल 491 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को 227 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किये। इसके अलावा, 39 उम्मीदवारों ने पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी नामांकन दाखिल किया है। कुल 491 फॉर्म में से 76 भाजपा, 60 कांग्रेस, सात आप और 188 निर्दलीय और 160 अन्य छोटे दलों के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के दस, कांग्रेस के 12, निर्दलीय 16 और अन्य पार्टी के एक प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल किया।

 

जगन मोहन रेड्डी ने समाज के सभी वर्गों को धोखा दिया: चंद्रबाबू नायडू

टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को कहा कि वाईएसआरसीपी प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने कथित तौर पर राज्य में समाज के सभी वर्गों को धोखा दिया है। नायडू ने गुडुर में महिलाओं के साथ बातचीत के दौरान ये आरोप लगाए। नायडू ने सवाल किया कि रेड्डी ने राज्य में समाज के सभी वर्गों को धोखा दिया है।

 

ओवैसी पर माधवी लता का निशाना

असदुद्दीन ओवेसी द्वारा बीफ मालिक की प्रशंसा वाली कथित टिप्पणी पर बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार माधवी लता ने कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि वे बैरिस्टर कैसे बन गए। वह पर्सनल लॉ के बारे में बात करते रहते हैं। पर्सनल लॉ के मुताबिक, 'फतवा' कुछ होता है। जिसका पालन सभी को करना होगा। जब फतवा है कि गोमांस नहीं खाना चाहिए, तो वह फतवे के खिलाफ कैसे जा रहे हैं। इसका तो यही मतलब हुआ कि वह अपने धर्म का सम्मान नहीं करते। क्या एक मुसलमान का जीवन गोमांस काटने और खाने के इर्द-गिर्द घूमता है? आप इस पर वोट मांग रहे हैं? वह मुसलमानों के जीवन को इतना छोटा क्यों बना रहे हैं? उन्हें शिक्षा के लिए और देश के लिए कुछ बनने की बात करनी चाहिए। गोमांस काटने का क्या मतलब है? क्या उन्हें वोट मांगने के लिए कुछ और नहीं मिला? 

वायनाड में राहुल गांधी से नाराज जिला कांग्रेस महासचिव भाजपा में शामिल

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड में कांग्रेस को शनिवार को उस समय बड़ा झटका लगा जब जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव पीएम सुधाकरन ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया। भगवा पार्टी में शामिल होने के बाद मीडिया से बातचीत में सुधाकरन ने कहा कि मौजूदा सांसद और वायनाड से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी पार्टी के जिलास्तर के नेताओं की भी पहुंच से बाहर हैं।

सुधाकरन ने कहा, जब वह मेरे लिए सुलभ नहीं हैं तो आम आदमी की स्थिति की कल्पना कीजिए। उन्हें पांच साल दिए गए थे। अगर हम एक और कार्यकाल देते हैं तो वायनाड के विकास की संभावनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। उन्होंने राहुल गांधी को यह घोषित करने की चुनौती भी दी कि वह अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

 

ओडिशा में बीजद को झटका

उधर, ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) के कई नेता और उनके सैकड़ों समर्थक शनिवार को संबलपुर से भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो गए। बौध जिले के कंटामल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पलासगोरा में भाजपा में शामिल होने वाले इन नेताओं में बीजे अलका प्रधान, सुशांत हती, किशोर मेहर, अनीता नाइक, कृष्णचंद्र कहेर, प्रतुश कुमार रथ आदि शामिल हैं।

   

एनडीए के एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ एफआईआर

कर्नाटक की मांडया लोकसभा सीट से जेडी(एस) नेता व एनडीए उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ चुनाव से जुड़े झूठे बयानों को लेकर एफआईआर दर्ज की गई है। कर्नाटक मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। इसके अलावा एक एफआईआर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र के खिलाफ भी दर्ज हुई। कांग्रेस की शिकायत पर दर्ज एफआईआर में आरोप लगाया गया कि विजयेंद्र ने अपमानजनक पोस्ट की थी जिससे सामाजिक शांति भंग हुई।

 

असम लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 37 नामांकन वैध

असम में तीन लोकसभा सीटों के लिए कुल मिलाकर 37 नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। तीनों सीटों पर तीसरे चरण में सात मई को मतदान होंगे। अधिकारी ने बताया कि कोकराझार के कागजात की जांच अभी पूरी नहीं हुई है। गुवाहाटी निर्वाचन क्षेत्र में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले 10 उम्मीदवारों में से आठ वैध पाए गए, जिनमें भाजपा की बिजुली कलिता मेधी और कांग्रेस की मीरा बोरठाकुर गोस्वामी शामिल हैं। धुबरी निर्वाचन क्षेत्र में 15 उम्मीदवारों के नामांकन वैध हैं। बारपेटा में 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान, 22 को पड़ेंगे वोट

मणिपुर में चुनावों के दौरान बूथों पर कब्जा करने और धांधली के आरोपों के बाद चुनाव आयोग ने 11 मतदान केंद्रों में दोबारा चुनाव कराने का आदेश जारी किया। आंतरिक मणिपुर के इन मतदान केंद्र पर 22 अप्रैल को दोबारा वोट डाले जाएंगे। चुनाव अधिकारी ने कहा कि प्रभावित मतदान केंद्रों में खुरई निर्वाचन क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब और थोंगम लीकाई, क्षेत्रीगाओ में चार, इंफाल पूर्वी जिले के थोंगजू में एक, उरीपोक में तीन और इंफाल पश्चिम जिले के कोंथौजम में एक मतदान केंद्र शामिल हैं। कांग्रेस ने 47 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग की थी। संघर्ष प्रभावित मणिपुर में कुछ मतदान केंद्रों पर गोलीबारी, धमकी, ईवीएम को नष्ट करने और बूथ कैप्चरिंग के आरोपों की घटनाएं सामने आई थीं। यहां शुक्रवार को दो लोकसभा क्षेत्रों (आंतरिक और बाहरी मणिपुर) में 72 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था।

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेडी ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेडी ने आगामी 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। सूची में ओडिशा के सीएम और पार्टी प्रमुख नवीन पटनायक, पार्टी के वरिष्ठ नेता कार्तिक पांडियन सहित अन्य नेता शामिल हैं। 

2024-04-20T03:11:39Z dg43tfdfdgfd