LOK SABHA ELECTION 2024: गरीबों में बांटा जाएगा भ्रष्टाचारियों का पैसा! PM मोदी ने समझाया क्या है सरकार का प्लान

PM Modi on Corruption: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल से ही भ्रष्टाचार पर नकेल कसना जारी रखा है. लोकसभा चुनाव के बीच उन्होंने कहा कि वह कानूनी विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं, जिनके जरिए भ्रष्टाचारियों का पैसा उनसे लेकर गरीबों में बांटा जाएगा. इस संबंध में जब उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि वह किस तरह से गरीब लोगों तक उनके हक का पैसा पहुंचाने वाला है. आइए पीएम मोदी का इस संबंध में जवाब जानते हैं.

रिपब्लिक टीवी को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी से पूछा गया कि आपने कहा है कि आप भ्रष्टाचारियों के जरिए दबाए गए पैसे को लोगों तक पहुंचाने के लिए कानूनी प्रक्रियाओं की सलाह ले रहे हैं. इस पर आप थोड़ा डिटेल में बताना चाहेंगे. इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि उदाहरण के लिए बिहार का मामला है, जहां के लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री रहे हैं. उनके ऊपर आरोप है कि जिन लोगों को नौकरी दी गई, उनसे बदले में जमीन ली गई. अभी ये मामला कोर्ट में चल रहा है. 

भ्रष्टाचारियों से पैसा छीनकर लोगों में बांटने पर कर रहे विचार: पीएम 

पीएम मोदी ने बताया कि मैं अब वकीलों से सलाह ले रहा हूं कि जिन बच्चों ने नौकरी पाने के लिए जमीनें दीं, उन्हें एक बार फिर से उन्हें उनकी जमीनें मिले. उन्होंने कहा कि ठीक ऐसे ही पश्चिम बंगाल में हर सरकारी भर्ती का रेट कार्ड है. हर स्तर पर किसे कितना पैसा मिलेगा, उसे बांटने की पूरी व्यवस्था तक बना दी गई है. जिन शिक्षकों की बंगाल में नौकरी गई है, उनकी मदद के लिए हमने लीगल सेल बना दिया है. मगर जिन लोगों ने रिश्वत के जरिए नौकरी हासिल की है, उनका हमारे पास एक ट्रेल है. 

प्रधानमंत्री ने बताया कि हमने 17000 करोड़ रुपये उन लोगों को लौटाया है, जिनसे भ्रष्टाचारियों ने लूट लिया था. केरल में हुए भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि दक्षिणी राज्य में कम्युनिस्टों ने सहकारी बैंकों में घोटाला कर गरीब और मिडिल क्लास का हजारों करोड़ रुपये लूटा. उन्होंने बताया कि मैंने सभी नेताओं और बैंकों की संपत्ति अटैच की हुई है, अब मैं इसे गरीबों को लौटाना चाहता हूं, जिसके लिए कानूनी सलाह ली जा रही है. आने वाले वक्त में इसे गरीबों तक पहुंचाने की व्यवस्था होगी.

चुनाव प्रचार को लेकर भी पीएम मोदी ने की बात

पीएम मोदी ने बताया कि चुनाव प्रचार बहुत गंभीर हो गया है. इस बार रोड शो बहुत ज्यादा है. हेलिकॉप्टर से सफर की वजह से सूर्यास्त से पहले आपको आखिरी डेस्टिनेशनल करना होता है. इस वजह से चुनावी अभियान के लिए तीन-चार घंटे का समय मिलता है. उन्होंने बताया कि मैंने अब एक रास्ता खोजा है, जिसमें एक स्थान पर अगर मैं रोड शो कर लूं तो एक एक्स्ट्रा कार्यक्रम का मौका मिल जाता है. 

10 सालों में कितना बदला चुनाव? पीएम मोदी ने बताया

2014 और 2024 के चुनाव में अंतर पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2014 के चुनाव के समय देश मुझे ज्यादा जानता नहीं था. उस वक्त लोगों के अंदर जानने की इच्छा ज्यादा थी कि मैं क्या काम करता हूं. उस समय लोग मेरे काम से मुझे नापने की कोशिश करते थे. उन्हें यकीन नहीं था कि इस तरह के काम हो सकते थे. उन्होंने आगे बताया कि 2019 में मैंने देखा कि लोगों को लगने लगा कि मैंने जो बातें 2014 में कहीं, उन्हें पांच साल में पूरा किया है. 

पीएम मोदी ने कहा कि 2024 में मैं देख रहा हूं कि मेरी सफलता ही मेरे लिए चुनौती बनती जा रही है. लोगों को लगता है कि 2014 में जो कहा, वो 2019 में पूरा किया. अब उनकी अपेक्षाएं रोजमर्रा की जिंदगी को लेकर बहुत कम हैं. अब लोगों को लगता है कि हमारे देश को पीछे नहीं रहना चाहिए. हमें अब आधुनिक होना चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि यह समय आकांक्षाओं का समय है. इस वजह से मेरा उत्साह भी बढ़ गया है. 

यह भी पढ़ें: मोदी आएंगे तो मुसलमानों को खत्म कर देंगे? इस सवाल के जवाब में क्या बोले PM

2024-05-10T04:17:43Z dg43tfdfdgfd