LOK SABHA ELECTION LIVE: राहुल का दावा- PM के हाथ से फिसल रहा लोकसभा चुनाव, 10 साल में चुनिंदा लोग अरबपति बने

देश में इन दिनों चुनावी मौसम चल रहा है। अब तक तीन चरणों के दौरान कई प्रदेशों में मतदान हो गए हैं और अभी आगे कई राज्यों में कराए जाने हैं। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को होने वाले मतदान से पहले राजनीतिक दलों ने अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है। वोटरों को लामबंद करने के लिए विभिन्न राजनैतिक दलों के नेता अलग-अलग राज्यों का दौरा कर रहे हैं और विरोधियों के खिलाफ बयानबाजी का दौर जारी है। 

शाह की तेलंगाना में रैली 

केंद्रीय मंत्री अमित शाह आज तेलंगाना में रैली करेंगे। वहीं, यूपी के पूर्व सीएम और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव आज बहराइच, खीरी और धौरहरा में रैली करेंगे। इसके अलावा, बीएसपी अध्यक्ष मायावती कन्नौज पहुंचेंगी और बीएसपी प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार करेंगी।

चुनाव आयोग से आज मिलेंगे इंडी गठबंधन के नेता

मौजूदा लोकसभा चुनाव में प्रत्येक चरण के मतदान के बाद पूर्ण मत प्रतिशत के आंकड़े तुरंत जारी करने की मांग की है। इसी को लेकर विपक्षी गठबंधन के नेता आज निर्वाचन आयोग से मुलाकात करेंगे।

संदेशखाली में हजारों महिलाएं पीड़ित: दिलीप घोष

भाजपा सांसद दिलीप घोष ने कहा, "संदेशखाली में हजारों महिलाएं पीड़ित हैं, वहां जो महिलाएं सामने आईं लोगों को सिर्फ उनके बारे में पता चला। ऐसा नहीं है कि जिन्होंने सामने आकर अपनी बात नहीं की वे पीड़ित नहीं है लेकिन अब सभी जान गए हैं और इस बार सबका वोट भाजपा पड़ेगा।"

भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ आ रही: ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, "भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश आ रहे हैं। हम सब कार्यकर्ता उनके स्वागत के लिए आतुर हैं। उत्तर प्रदेश में जेपी. नड्डा जी जहां-जहां भी जनसभाएं कर रहे हैं, भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ आ रही है।"

बसपा ने दो उम्मीदवारों की सूची जारी की

उत्तर प्रदेश: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों की सूची जारी की।

मैं खुश हूं कि केएल शर्मा अमेठी से लड़ रहे चुनाव: रॉबर्ट वाड्रा

रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, "मैं खुश हूं कि केएल शर्मा अमेठी से और राहुल गांधी रायबरैली से चुनाव लड़ रहे हैं। मैं काफी लोगों से मिलता हूं और जहां भी मैं गया हूं लोगों को लगता है कि मुझे सक्रिय राजनीति में आना चाहिए... हमने काफी मेहनत की और 2004 में हम सोनिया गांधी को अमेठी से जीता कर लाए तब से लोगों ने हमें बहुत प्यार, इज्जत दी... मैं गांधी परिवार का सदस्य हूं और दुनिया से लोग आते हैं तो उनकी इच्छा होती है कि वे हमसे मिले। मैं बराक ओबामा, नेल्सन मंडेला से भी मिला हूं तो लोग उनके साथ भी आरोप लगा सकते हैं... आपके बारे में भी हमारे पास कई जानकारी होती है लेकिन हमने कभी इसे सार्वजनिक नहीं की, क्योंकि मैं महिलाओं के बारे में कभी कुछ नहीं कहता हूं। मैंने(स्मृति ईरानी) उनसे कहा कि अदाणी को लेकर मेरे खिलाफ कुछ भी साबित करें लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।"

बेहद गंदे अल्फाज का इस्तेमाल किया

टीएमसी नेता शशि पांजा ने कहा, "कल सुवेंदू अधिकारी की बांकुड़ा में एक मीटिंग थी इसी दौरान ठीक उसी जगह पर तृणमूल कांग्रेस की भी मीटिंग थी। इस दौरान तृणमूल की महिला कार्यकर्ताओं ने कुछ नारेबाजी की और इससे प्रभावित होकर सुवेंदू अधिकारी ने जवाब में बेहद गंदे अल्फाज का इस्तेमाल किया जोकि महिला से जुड़ा था,... इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस ने सुवेंदू अधिकारी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत संदेशखाली की घटना को जिस प्रकार से प्लान कर झूठे दुष्कर्म सहित अन्य आरोप लगाए थे, इसे लेकर की गई है।"

राहुल गांधी रोज-रोज इस मुद्दे पर बात कर रहे

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, "जो उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी ने नाम (अदाणी-अंबानी का नाम) लेना बंद कर दिया ये सही नहीं है, राहुल गांधी रोज रोज इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं...मेरी प्रधानमंत्री जी को सलाह हैं कि पहले हमारे घोषणा पत्र को पढ़ लें फिर टिप्पणी करें। उन्होंने पढ़ा नहीं है उनके जो मन में आता है वो कह देते हैं कि ये लिखा है। जो वे कह रहे हैं वैसा कुछ नहीं लिखा है।"

एससी-एसटी आरक्षण हमने लागू किया भाजपा ने नहीं: रेवंत रेड्डी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा, "दलित और आदिवासियों को हमने आरक्षण दिया, ओबीसी आरक्षण हमने दिया, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अल्पसंख्यक आरक्षण भी हमने दिया। किसी का अधिकार छीनकर किसी और को नहीं दिया है... एससी-एसटी आरक्षण हमने लागू किया भाजपा ने नहीं। तो हमने जो आरक्षण दिया है उसे हम क्यों हटाएंगे? भाजपा लोगों को भटकाने की कोशिश कर रही है। उनके पास वोट लेने के लिए अपनी कोई कामयाबी नहीं है। 10 साल में उनकी सरकार पूरी तरह से फेल हो गई है।"

अमेठी की जनता स्मृति ईरानी के भविष्य पर ताला लगाने जा रही: प्रियंका चतुर्वेदी

पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम के बयान पर शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "...आचार्य प्रमोद कृष्णम जो कह रहे हैं वो उनका बयान नहीं है बल्कि स्मृति ईरानी की भाषा बोल रहे हैं। स्मृति ईरानी जानती हैं कि अमेठी में उनकी हार है तो वो हर तरह के हथकंडे अपना रही हैं...अमेठी की जनता स्मृति ईरानी के भविष्य पर ताला लगाने जा रही है इसलिए आचार्य प्रमोद कृष्णम उनका बचाव करने के लिए उनकी भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यह चुनाव वोट फॉर विकास का चुनाव: शाह

तेलंगाना के रायगिरि के यदाद्रि भुवनगिरि में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, "2024 का चुनाव राहुल गांधी बनाम नरेंद्र मोदी का चुनाव है। यह चुनाव वोट फॉर जिहाद के विपरीत वोट फॉर विकास का चुनाव है। यह चुनाव राहुल गांधी की चाइनीज गारंटी के खिलाफ मोदी जी की भारतीय गारंटी का है।''

अल्पमत की सरकार को कोई नैतिक अधिकार नहीं: दीपेंद्र सिंह हुडा

रोहतक लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुडा ने कहा, "हरियाणा में जिस प्रकार से तीन निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस लेकर कांग्रेस को समर्थन दिया है इससे यहां की सरकार अल्पमत में आ गई है। अल्पमत की सरकार को कोई नैतिक अधिकार नहीं है। ये सरकार तुरंत इस्तीफा दे यदि इस्तीफा नहीं देती है तो राज्यपाल महोदय को मामले का संज्ञान लेते हुए हरियाणा में राष्ट्रपति शासन लगाकर चुनाव कराना चाहिए।"

कांग्रेस के लोग मुंगेरी लाल के सपने देखते रहते: नायब सिंह सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, "ये (कांग्रेस) लोग मुंगेरी लाल के सपने देखते रहते हैं। काम इन्होंने किए नहीं और जनता ने इन्हें नकार दिया है... जब भी कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है तो भ्रष्टाचार की गति बढ़ जाती है... लोगों को प्रताड़ित करने का काम कांग्रेस वाले करते हैं... आने वाले समय में जब विधानसभा के चुनाव होंगे तो बड़ी संख्या के साथ राज्य में तीसरी बार भाजपा की सरकार आएगी।"

दिव्यांगों की संस्था- NPRD ने टीडीपी और भाजपा नेताओं के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की

दिव्यांग लोगों के अधिकारों का राष्ट्रीय मंच (एनपीआरडी) ने चुनाव आयोग के पास शिकायत दर्ज कराई है। इन लोगों का आरोप है कि चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं ने अपमानजनक तरीके से उनकी अक्षमता पर टिप्पणी की। एनपीआरडी ने चुनाव प्रचार के दौरान टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और भाजपा के सी पी जोशी सहित कुछ अन्य राजनीतिक हस्तियों के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। एनपीआरडी महासचिव मुरलीधरन ने कई उदाहरणों का जिक्र कर चुनाव आयोग से इन उल्लंघनों पर तत्काल कार्रवाई करने की अपील की।

8 मई को चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में NPRD ने कहा,  राजनीतिक दलों से जुड़े नेताओं के बीच नफरत फैलाने वाले भाषणों और अपशब्दों के इस्तेमाल की बढ़ती प्रवृत्ति निंदा योग्य है। जन प्रतिनिधित्व कानून (आरपी अधिनियम), आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) और अन्य प्रासंगिक कानूनों के बावजूद नेता धड़ल्ले से आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। एनपीआरडी ने विशेष रूप से ऐसी मिसालें दी हैं, जहां चुनाव आचरण को नियंत्रित करने वाले कानूनी और नैतिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया गया है। NPRD की शिकायत है कि विरोधियों को बदनाम करने के लिए दिव्यांग लोगों की अक्षमता का इस्तेमाल किया जा रहा है।

नड्डा बोले- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से बदले हालात; शोषित, दलित, युवा और किसानों को मिली ताकत

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, गांव की, गरीब की, वंचित की, पीड़ित की, शोषित की, दलित की, युवा की, किसान की माताओं को यदि किसी ने सशक्त किया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों ने किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के कारण आज देश के 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर आ गए। आज पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 करोड़ घर बने हैं।

राहुल का दावा- 4 जून को INDIA की सरकार बनेगी, 30 लाख सरकारी पदों पर भर्ती भी शुरू करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर झूठे प्रचार करने का आरोप लगाया है। उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, आगामी चार जून को होने वाली मतगणना के बाद विपक्षी दलों के गठबंधन- INDIA की सरकार बनेगी। राहुल ने सरकार बनने के तीन महीने के भीतर ही 30 लाख सरकारी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का वादा भी किया।

शिवसेना श्रीकांत शिंदे को लेकर प्रियंका का अपमानजनक बयान

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गुट की शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने अमर्यादित बयान दिया है। उन्होंने वर्तमान मुख्यमंत्री के बेटे श्रीकांत शिंदे को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया और कहा, श्रीकांत के माथे पर लिखा है कि मेरा बाप गद्दार है। सियासी सरगर्मियों के बीच राजनीतिक मर्यादा तार-तार करते हुए प्रियंका ने मुख्यमंत्री को गद्दार करार दिया। इस बयान के बाद शिवसेना का एकनाथ शिंदे गुट आक्रामक दिख रहा है।

संजय राउत का पीएम को लेकर विवादित बयान- औरंगजेब की कब्र का जिक्र

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने महाराष्ट्र में औरंगजेब की कब्र खोदने का जिक्र करते हुए कहा कि अगर मुगल शासक को मराठा वीरों ने दफना डाला तो पीएम मोदी क्या चीज हैं? राउत ने इतिहास पढ़ने की नसीहत देते हुए कहा कि औरंगजेब का गांव वही है जहां से पीएम मोदी आते हैं। उन्होंने गुजरात की धरती से दो उद्योगपतियों के आने का भी जिक्र किया। सोशल मीडिया पर राउत के अहमदनगर में दिए बयान का वीडियो वायरल हो रहा है।

राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी ने 10 साल में अदाणी को कई परियोजनाएं सौंपीं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को आरोप लगाया कि पिछले 10 वर्षों के दौरान पीएम मोदी ने अरबपति उद्योगपति गौतम अदाणी को बंदरगाहों, हवाई अड्डों और रक्षा अनुबंधों जैसी कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं सौंपीं। राहुल ने पीएम मोदी पर सीधा हमला बोला और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने पूरे देश में सिर्फ 20-22 लोगों के लिए काम किया और उन्हें अरबपति बना दिया। बकौल राहुल गांधी, पीएम मोदी ने आरक्षण खत्म करने के लिए कई सरकारी कंपनियों का निजीकरण कर दिया। उन्होंने कहा, 'बीजेपी आरक्षण खत्म करना चाहती है, जबकि कांग्रेस इसे 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ाना चाहती है।'

कांग्रेस नेता ने कहा, अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो पूरे देश में जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी। कुछ भाजपा नेताओं की टिप्पणियों की तरफ इशारा करते हुए राहुल ने कहा, भाजपा देश का संविधान बदलना चाहती है, लेकिन कोई भी ताकत ऐसा नहीं कर सकती।

गुजरात में वोटिंग की लाइव वीडियो बनाना पड़ा महंगा, दोबारा मतदान कराएगा चुनाव आयोग

चुनाव आयोग (ईसी) ने गुजरात में दाहोद लोकसभा सीट के एक मतदान केंद्र पर 11 मई को नये सिरे से मतदान कराने का आदेश दिया है। दरअसल, इस केंद्र पर वोट डालने आए एक व्यक्ति ने सात मई को मतदान की लाइव स्ट्रीमिंग की थी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद गुजरात मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने कहा कि घटना के संबंध में एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी और दो मतदान अधिकारियों के साथ-साथ एक पुलिस कांस्टेबल सहित चार चुनाव अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया।

सीईओ ने कहा कि ईसीआई ने अनियमितताओं के संबंध में रिटर्निंग ऑफिसर और पर्यवेक्षक की रिपोर्ट के आधार पर महिसागर जिले के संतरामपुर तालुका के परथमपुर मतदान केंद्र पर मतदान अमान्य घोषित कर दिया। अब यहां दोबारा वोट डाले जाएंगे।

पीएम मोदी के हाथ से फिसल रहा लोकसभा चुनाव: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का दावा है कि लोकसभा चुनाव 2024 धीरे-धीरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ से फिसलता जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस स्तर पर पीएम मोदी देश के युवाओं का ध्यान भटकाने के लिए कुछ नाटक करने की कोशिश करेंगे। एक्स पर शेयर एक वीडियो संदेश में राहुल युवाओं से मुखातिब हुए। उन्होंने प्रधानमंत्री के प्रचार से विचलित न होने का आग्रह कर कहा, युवा देश की असली ताकत हैं। इस लोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। उन्होंने अगले चार-पांच दिनों में आपका ध्यान भटकाने और किसी तरह का नाटक करने का फैसला लिया है। लेकिन आपका ध्यान नहीं भटकना चाहिए।

युवाओं को रोजगार पर राहुल का बड़ा एलान

तेलंगाना में एक चुनावी रैली में राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस अब एक नई योजना ला रही है। इसके तहतपहली नौकरी पक्की होगी। इसका मतलब एक साल में पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट सेक्टर, सरकारी अस्पतालों और दफ्तरों में बेरोजगार युवाओं को भर्ती किया जाएगा।

ओडिशा के पांच लाख लोगों को अयोध्या की मुफ्त तीर्थयात्रा का वादा

चुनावी सरगर्मियों के बीच लोकलुभावन वादों का दौर जारी है। ताजा घटनाक्रम में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को कहा, अगर भाजपा एक बार फिर असम में सत्ता में आती है तो ओडिशा से अयोध्या के राम मंदिर तक पांच लाख लोगों की मुफ्त तीर्थयात्रा कराई जाएगी। ओडिशा के कालीमेला में एक चुनावी रैली में सरमा ने सत्तारूढ़ बीजद पर भी कटाक्ष किया। सरमा ने कहा, उन्होंने असम में एक लाख लोगों को अयोध्या ले जाने का फैसला किया है। राज्य सरकार इसका खर्च वहन करेगी। ओडिशा का आकार असम से बड़ा है, इसलिए इस राज्य के 5 लाख लोगों को यह सुविधा मिलनी चाहिए। अगर ओडिशा में भाजपा सत्ता में आती है तो भाजपा का एक नया मुख्यमंत्री ऐसी ही तीर्थयात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। मलकानगिरी जिले में बड़ी संख्या में बंगाली भाषी लोग रहते हैं। उन्होंने बंगाली शिक्षकों की नियुक्ति का भी लुभावना वादा किया।

करीमनगर से भाजपा प्रत्याशी को जीत का पूरा भरोसा

तेलंगाना के करीमनगर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे भाजपा सांसद और प्रत्याशी बंदी संजय ने कहा कि उनकी पार्टी चुनाव में शानदार प्रदर्शन करेगी। संजय ने कहा कि तेलंगाना में भाजपा को भरपूर समर्थन मिल रहा है और पार्टी प्रभावी जीत हासिल करने में सफल रहेगी।

संविधान बदलने की बात देश की आत्मा पर आक्रमण: राहुल गांधी

हैदराबाद के सरूरनगर लोकसभा सीट से प्रत्याशी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ने एक जनसभा में कहा, भाजपा-RSS ने साफ कह दिया है कि अगर वे चुनाव जीतेंगे तो हिंदुस्तान के संविधान को बदल डालेंगे। उसे रद्द कर देंगे। बकौल राहुल गांधी, हिंदुस्तान का संविधान हिंदुस्तान के गरीब लोगों को अधिकार देता है। भाजपा के नेता जब संविधान को बदलने, उसे रद्द करने की बात करते हैं तो सिर्फ गरीब जनता पर नहीं बल्कि देश की आत्मा पर आक्रमण करते हैं।

2024-05-09T04:45:44Z dg43tfdfdgfd