LOK SABHA ELECTIONS 2024: एनडीए को मिलेंगी 2019 से ज्यादा सीटें, जानिए एंटिक स्टॉक ब्रोकिंग ने रिपोर्ट में क्या कहा है

Lok Sabha Poll: अगर लोकसभा चुनावों के नतीजों को लेकर आप उलझन में हैं तो एंटिक स्टॉक ब्रोकिंग की रिपोर्ट आपका कनफ्यूजन दूर कर देगी। उसने अपनी रिपोर्ट में लोकसभा चुनावों में एनडीए की जीत का अनुमान जताया है। उसने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाएंगे। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हो सकता है कि बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की सीटें 370-410 से कम रह जाए। लेकिन, यह तय है कि 2024 के लोकसभा चुनावों में एनडीए को 2019 के मुकाबले ज्यादा सीटें मिलेंगी। 2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए को 353 सीटें मिली थी। इसी के आधार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार 400 पार का नारा दिाय है।

कम वोटिंग से एनडीए को लॉस नहीं

एंटिक की रिपोर्ट में इस बार के चार चरणों के हुए मतदान में कम वोटिंग के चलते एनडीए (NDA) को नुकसान की आशंका को खारिज किया गया है। चार चरणों की अब तक हुई वोटिंग में लोकसभा (Lok Sabha Elections 2024) की करीब 70 फीसदी सीटों के लिए लोग मतदान कर चुके हैं। अगर 2019 से तुलना की जाए तो इस बार मतदान का प्रतिशत थोड़ा कम रहा है। 2019 के 68.9 फीसदी वोटिंग के मुकाबले इस बार यह डेटा 66.5 फीसदी रहा है।

एनडीए को मिलेंगी 2019 से ज्यादा सीटें

ब्रोकरेज फर्म ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस बार एनडीए का प्रदर्शन 2019 के मुकाबले बेहतर रहेगा। अब तक हुए चार चरणों के चुनाव में औसत मतदान 67 फीसदी रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, "एक्सपर्ट्स के साथ हमारी बातचीत से पता चला है कि कम मतदान और बीजेपी की सीटों में कमी के जिस संबंध की बात की जा रही है, वह 2014 से पहले देखने को मिलता था। तब बीजेपी के वोट बैंक में शहरी, मध्यम वर्ग और उच्च आय वर्ग के मतदाताओं की संख्या ज्यादा होती थी।"

बीजेपी के वोट बैंक का दायरा बढ़ा है

रिपोर्ट के मुताबिक, अब बीजेपी के वोट बैंक का दायरा बढ़ा है। सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई योजनाओं का असर पड़ा है। अब बीजेपी के वोट बैंक में कम आय वर्ग के लोगों की हिस्सेदारी काफी बढ़ी है। पिछले चुनावों में हुए मतदान के विश्लेषण से इसका पता चलता है। इस रिपोर्ट में कम वोटिंग से कांग्रेस को नुकसान होने की आशंका जताई गई है। बताया गया है कि जो सीटें कांग्रेस के पास है, उनमें कम मतदान के मामले अपेक्षाकृत ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ें: Lok sabha Election 2024: टीवी की संस्कारी बहू से लोकप्रिय दीदी बनने तक का सफर, अमेठी में अब बदल गया स्मृति ईरानी के प्रचार करने का अंदाज

4 जून को आएंगे नतीजे

लोकसभा चुनावों में अब तीन चरणों की वोटिंग बची हुई है। पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को है। छठे चरण का मतदान 25 मई को है। सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को है। 4 जून को मतों की गिनती होगी। इस बार आंध्र प्रदेश और ओडिशा सहित कुल चार राज्यों में लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा के भी चुनाव हो रहे हैं। ओडिशा में बीजेडी की सरकार है, जिसके मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं। उधर, आंध्र में वायएसआर कांग्रेस की सरकार है, जिसके सीएम जगन मोहन रेड्डी हैं।

2024-05-18T05:28:19Z dg43tfdfdgfd