LUCKNOW NEWS: गलती एनआईसी की और भुगत रहे आवेदक

लखनऊ (ब्यूरो)। बीते दिनों विधायक नीरज बोहरा के चचेरे भाई जब ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूवल कराया। जब लाइसेंस आया तो रिन्यू तो 2024 का हुआ लेकिन एक्सपायरी 2023 में ही हो गई। हाईफाई मामला होने से विभाग में हड़कंप मच गया। उनको लेटर भेजकर दोबारा बायोमेट्रिक के लिए बुलाया गया है। इसी तरह के कई अन्य केस भी सामने आये है। जहां ड्राइविंग लाईसेंस की एक्सपायरी पहले ही हो जा रही है। जिसकी वजह से आवेदक आरटीओ के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे है।

दोबारा करना पड़ रहा आवेदन

दिक्कत एनआईसी की ओर से हो रही है। ऐसे में आवेदक को दोबारा आवेदन करना पडऩा रहा है। जिसके लिए फीस भी दोबारा भरनी पड़ रही है। ऐसे में आवेदकों पर दोहरी मार पड़ रही है। अधिकारी भी इस मामले में कुछ नहीं कर पा रहे हैं, केवल आवेदकों को दोबारा बुलाकर बायोमेट्रिक करवाने के लिए बोल रहे हैं।

जेंडर भी बदल जा रहा

इतना ही नहीं, आवेदकों का जेंडर भी बदल जा रहा है। पहले आवेदक द्वारा गलत जानकारी के कारण ऐसा होता था। लेकिन, सभी जानकारी पोर्टल पर सही भरने के बावजूद सर्वर द्वारा अपने आप जेंडर चेंज हो जा रहा है। ऐसा ही एक मामला सामना आया है जहां एक पुरूष आवेदक को महिला बना दिया गया। आवेदक की शिकायत के बाद दोबारा उसे ठीक कराया जा रहा है। बाद में पता चला कि ऐसी की शिकायत और भी मिली है। जिसके कारण आवेदकों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। लोगों का समय भी अधिक लग रहा है और चालान कटने का भी डर बना हुआ है।

अपग्रेडेशन के बाद आ रही समस्याएं

दरअसल कुछ माह पहले एनआईसी द्वारा पोर्टल को अपगेड किया गया था। जिसके बाद कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। जिसे ठीक नहीं किया जा पा रहा है। आरटीओ प्रशासन संजय तिवारी के मुताबिक कुछ समस्याएं आई हैं। उसे दूर कराने के लिए लिखा गया है। फिलहाल आवेदकों को लेटर लिखकर दोबारा बुलाया गया है।

2024-09-07T17:40:33Z dg43tfdfdgfd