LUCKNOW NEWS: बायर्स के ओपिनियन से एलडीए तय करेगा फ्लैट्स की ड्राइंग और डिजाइन

लखनऊ (ब्यूरो)। अगर आप चाहते हैैं कि आपको अपने मनमुताबिक फ्लैट मिल जाए तो इसमें आपको एलडीए का साथ मिलेगा। एलडीए की ओर से पहली बार पब्लिक की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाने की तैयारी की जा रही है। एलडीए की ओर से पब्लिक डिमांड और उनकी जरूरत के हिसाब से आवासीय योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। इस कदम को उठाने की एक वजह यह भी है कि निवेशकों का साथ मिल सके।

अभी समस्या आती है सामने

दरअसल, अभी देखने में आता है कि ज्यादातर लोगों का अपने आवास का सपना इसलिए पूरा नहीं हो पाता है क्योंकि उन्हें उनके मनमुताबिक या बजट के अनुसार फ्लैट नहीं मिल पाता है। इसे ध्यान में रखते हुए ही एलडीए की ओर से उक्त योजना को लेकर प्लान बनाया गया है। इस योजना में प्राइम लोकेशन के साथ-साथ नए एरियाज भी शामिल किए जा रहे हैैं।

तैयार कराए जाएंगे फ्लैट

वर्तमान समय में प्राइम लोकेशन पर एलडीए के कई फ्लैट्स खाली हैैं, लेकिन प्रॉपर मैनेज न होने की वजह से उनकी स्थिति खराब है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति फ्लैट लेने जाता है तो उसकी कंडीशन देखकर बैकफुट पर आ जाता है। ऐसे में अब एलडीए पहले तो खरीदार को अपनी साइट दिखाएगा फिर उसकी मर्जी के हिसाब से फ्लैट में मेंटीनेंस कराया जाएगा। जिससे खरीदार फ्लैट को आसानी से खरीद सकेगा। इससे पहले एलडीए की ओर से सैैंपल फ्लैट तैयार किए जाने संबंधी योजना भी तैयार की गई है, जिसे इंप्लीमेंट कर दिया गया है।

नई योजनाओं पर ध्यान

एलडीए की ओर से कई नई आवासीय योजनाओं पर काम किया जा रहा है, जिसमें गोमतीनगर विस्तार, बसंतकुंज, सुल्तानपुर रोड इत्यादि शामिल हैैं। इसके साथ ही जानकीपुरम विस्तार एरिया में भी एलडीए को अपनी खाली जमीनों के बारे मेें जानकारी मिली है। जिसके आधार पर एलडीए की ओर से अब पब्लिक डिमांड के आधार पर उक्त योजनाओं का ड्राइंग-डिजाइन तैयार किया जा रहा है। यहां पर कॉमर्शियल निर्माण भी होंगे।

ये है योजना

1-पब्लिक की आवासीय डिमांड पूरी हो

2-फ्लैट्स के साथ एलआईजी और एमआईजी मकान

3-बजट फ्रेंडली योजनाओं पर फोकस

4-पुरानी आवासीय संपत्तियों के निस्तारण की कवायद

100 करोड़ की जमीन खाली कराई

एलडीए की ओर से करीब पांच माह पहले ही गोमतीनगर एरिया में अपनी 100 करोड़ की जमीन खाली कराई गई है। इस जमीन पर भी आवासीय योजना का खाका तैयार हो रहा है। चूंकि यह आवासीय योजना प्राइम लोकेशन पर है, इस वजह से पब्लिक की अच्छी खासी डिमांड सामने आएगी।

फ्लोर एरिया रेशियो का पालन

एलडीए की ओर से फ्लोर एरिया रेशियो का विशेष पालन कराया जा रहा है। इसके साथ ही ऐसे निर्माणों की अलग से लिस्ट तैयार कराई जा रही है, जिन्होंने निर्धारित फ्लोर एरिया रेशियो से अधिक निर्माण करा लिया है। पहले तो ऐसे निर्माणों को नोटिस भेजी जाएगी फिर उनसे शमन शुल्क वसूला जाएगा। पहले चरण में जो लिस्ट फाइनल हुई है, उसमें करीब 150 से अधिक ऐसे निर्माण सामने आए हैैं, जिनमें फ्लोर एरिया रेशियो नियम को नजरअंदाज किया गया है। इसके साथ ही नक्शे से विपरीत निर्माण कराने वालों के खिलाफ भी सीलिंग की कार्रवाई जल्द ही शुरू होने जा रही है।

पब्लिक की डिमांड के अनुरूप आवासीय योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा, जिससे हर एक व्यक्ति का अपने आवास का सपना पूरा हो सके। जिन एरियाज से प्राधिकरण की जमीन खाली कराई गई है, वहां पर नई आवासीय योजना लाने से पहले पब्लिक ओपिनियन ली जाएगी। इसके लिए प्लेटफॉर्म जल्द लांच होगा।

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, वीसी, एलडीए

2024-05-06T13:36:08Z dg43tfdfdgfd