LUPIN SHARES: मार्च तिमाही में 52% बढ़ा मुनाफा, फिर भी शेयर 4% लुढ़का, अब खरीदें, बेचें या करें होल्ड?

Lupin Share Price: ल्यूपिन के शेयर मंगलवार 7 मई को 4 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुए। कंपनी के शेयरों में यह गिरावट उसके मार्च तिमाही के नतीजों के एक दिन बाद आई है। फार्मा कंपनी का कंसॉलिडेटेड शुद्ध मुनाफा मार्च तिमाही में सालाना आधार पर 52 फीसदी बढ़कर 368 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 242 करोड़ रुपये रहा था। वहीं कंपनी का रेवेन्यू इसी तिमाही में 12 फीसदी बढ़कर 4,961 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 4,430 करोड़ रुपये रहा था।

कंपनी के बोर्ड ने मार्च तिमाही की वित्त वर्ष 2024 के लिए 2 रुपये के फेस वैल्यू वाले प्रत्येक शेयर पर 8 रुपये के डिविडेंड की घोषणा की।

ल्यूपिन का मार्च तिमाही में ऑपरेटिंग प्रॉफिट सालाना आधार पर 67 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी के साथ 1,026 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 615 करोड़ रुपये था। इस बीच, ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन एक साल पहले की अवधि की तुलना में 6.8 फीसदी बढ़कर 21 प्रतिशत हो गया।

अब क्या करें निवेशक?

ब्रोकरेज फर्म नुवामा ने कहा कि कंपनी का मार्जिन विस्तार तेज रहा और उसके अनुमानों से 8 प्रतिशत अधिक था। ब्रोकरेज ने कहा कि कमजोर तिमाही और R&D पर अधिक खर्च के बावजूद मार्जिन में विस्तार काफी प्रभावशाली था।

कंपनी के मैनेजमेंट ने आने वाली तिमाहियों में मजबूत ग्रोथ का अनुमान जताया है। ल्यूपिन के मैनेजिंग डायरेक्टर निलेश गुप्ता ने कहा, "ल्यूपिन के लिए वित्त वर्ष 2024 में पुनर्जीवन का साल रहा है। प्रमुख भौगोलिक इलाकों में हमारी ग्रोथ तेज हुई है और हमारे मार्जिन में भी लगातार सुधार हुआ है। वित्त वर्ष 2025 में हमें और मजबूती की आशा है।"

नोमुरा का यह भी मानना ​​है कि अमेरिका में कई नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग और लागत पर कड़ाई से नियंत्रण से कंपनी के शेयरों में और तेजी आ सकती है। नोमुरा ने ल्यूपिन के स्टॉक को 1,949 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ 'खरीदने' की सलाह दी है।

वहीं ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी ने ल्यूपिन पर 'आउटपरफॉर्म' रेटिंग जारी रखी और इसे 1,530 रुपये का टारगेट दिया। हालांकि दूसरी ओर सिटी ने स्टॉक पर 'सेल' रेटिंग बरकरार रखी है और 1,380 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें-  Election Stocks: बाजार पर भी चढ़ा चुनावी खुमार, दिग्गजों के ये इलेक्शन स्टॉक्स कराएंगे छप्परफाड़ कमाई

2024-05-07T12:11:25Z dg43tfdfdgfd