MAHARASHTRA BOARD 10TH RESULT 2024: महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी रिजल्ट जल्द होने वाला है घोषित, इन स्टेप्स को फॉलो कर चेक कर सकेंगे नतीजे

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन से SSC (10th) क्लास की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 1 मार्च से 26 मार्च 2024 तक राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद से ही स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार रहता है जो खत्म होने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से 10वीं कक्षा का रिजल्ट 8 से 10 मई के बीच कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in और mahresult.nic.in पर जारी किया जायेगा जहां से आप नतीजे चेक कर सकेंगे।

वेबसाइट के साथ एसएमएस से चेक किया जा सकेगा परिणाम

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स इसे ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए आपको MHSSC टाइप करके निर्धारित नंबर पर भेजना होगा। इसके कुछ देर बाद बोर्ड की ओर से आपका रिजल्ट मैसेज बॉक्स में भेज दिया जाएगा।

वेबसाइट से ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे मार्कशीट

  • महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से एसएससी रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको एसएससी रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर एवं मां का नाम दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

पास होने के लिए 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं कक्षा में पास होने के लिए सभी छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। अगर कोई छात्र एक या दो विषयों में फेल हो जाता है तो वे बोर्ड की ओर से आयोजित किया जाने वाले कम्पार्टमेंट एग्जाम में भाग ले सकेंगे। इस एग्जाम में भाग लेकर वे अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प

2024-05-07T09:25:27Z dg43tfdfdgfd