MANGAL GOCHAR 2024 : मंगल गोचर से अगले 40 दिनों तक बनेगा अंगारक योग, जानें मेष से मीन तक किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव

meen rashi mein mangal gochar : आज हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर मंगल मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं। मीन राशि में मंगल और राहु की युति से अंगारक योग का निर्माण हो रहा है। यह अंगारक योग आज 23 अप्रैल से शुरू होकर अगले 40 दिनों तक 1 जून तक रहेगा। मीन राशि में मंगल के गोचर मिथुन, धनु राशि वाले लोगों को सफलता मिलेगी। वहीं, वृषभ, कन्या राशियों के जातकों के लिए संघर्ष बढ़ जाएगा। आइए, जानते हैं मेष से मीन तक 12 राशियों का हाल।

ज्योतिष शास्त्र में मंगल को ऊर्जा, साहस और पराक्रम का कारक माना जाता है। मेष और वृश्चिक राशियों का स्वामी मंगल होता है। 23 अप्रैल, मंगलवार को मंगल का कुम्भ राशि से निकलकर मीन राशि में गोचर होगा। 23 अप्रैल को हनुमान जयंती भी है। 23 अप्रैल को मंगल मीन राशि में प्रवेश करेंग, जबकि राहु और पहले से मीन राशि में विराजमान है। मंगल और राहु की युति से अंगारक योग का निर्माण हो रहा है। अंगारक योग 23 अप्रैल से 1 जून तक यानी कि 40 दिनों तक रहेगा। अंगारक योग के बारे में कहा जाता है कि इस योग में व्यक्ति के जीवन में काफी उथल-पुथल होती है। ज्योतिष शास्त्र में अंगारक योग को शुभ नहीं माना जाता है। आइए, जानते हैं मीन राशि में मंगल के गोचर से मेष से मीन तक की राशियों पर क्या असर पड़ेगा।​मेष राशि वाले जातकों की सेहत रहेगी गड़बड़​

मेष राशि के जातकों में ऊर्जा का संचार होगा और इससे वे अपने कार्यक्षेत्र में पूरी मेहनत और लगन से काम करेंगे। इस समय में आप में ऊर्जा का ऐसा संचार होगा कि आप जुनून की हद तक अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहेंगे। वहीं, सेहत की बात करें, तो आपकी सेहत थोड़ी गड़बड़ रह सकती है। आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए। इस समय आपको बुखार, सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती है।

​वृषभ राशि वाले लोगों के सामने आएंगी पारिवारिक परेशानियां​

वृषभ राशि के लिए मंगल का गोचर शुभ नहीं होगा। मंगल के प्रभाव से वृषभ राशि के जातकों को पारिवारिक मामले में परेशानियां उठानी पड़ सकती है। परिवार से कुछ मामलों में सहमति नहीं बनेगी। वहीं, जीवनसाथी के साथ भी तालमेल बिगड़ सकता है, इसलिए आपको धैर्य के साथ काम लेना होगा। शांति पाने के लिए आपको कुछ प्रयास करने होंगे।

​मिथुन राशि को करियर में मिलेगी सफलता​

मिथुन राशि वाले लोग अपने भाई-बहनों के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रयास करेंगे। मंगल गोचर से आपकी बातचीत करने की शैली में सुधार होगा। यह समय करियर में सफलता लेकर आएगी। साथ ही आप अगर बिजनेस की दिशा में कुछ नई प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कामयाबी मिलेगी। रिलेशनशिप की दिशा में मिथुन राशि वाले जातकों को सफलता मिलेगी।

​कर्क राशि के जातकों को बिजनेस में मिलेगा लाभ​

कर्क राशि वाले लोगों की आय में वृद्धि होगी। साथ ही आप अगर बिजनेस में कुछ नई प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको सफलता मिलेगी। खासतौर पर निवेश करने से आपको फायदा होगा। उच्च शिक्षा की दिशा में जो लोग प्रयास कर रहे हैं, उनके प्रयास सफल होंगे। आपकी योजनाएं सफल होती जाएंगी। साथ ही अपने पिता के साथ आपके सम्बधों में सुधार आएगा।

​सिंह राशि के जातकों को ऊर्जा में कमी महसूस होगी​

अपने विचारों को व्यक्त करने में बिल्कुल भी न घबराएं। आपके मन में अगर बहुत दिनों से कोई बात चल रही है, तो आपको बेझिझक उसे कह देना चाहिए। आपके जीवन में कई तरह की चुनौतियां आएंगी। इन चुनौतियों से बिल्कुल भी न घबराएं बल्कि हिम्मत के साथ डटकर मुकाबला करें। इस समय में आपको अपनी ऊर्जा कम महसूस होगी, इसलिए सूर्यदेव की आराधना करें।

​कन्या राशि के जातकों की लव लाइफ में रहेगी उथल-पुथल​

मंगल गोचर कन्या राशि वाले लोगों के लिए शुभ नतीजे लेकर नहीं आया है। इस समय में कन्या राशि वाले लोगों को अपने ऊपर संदेह रहेगा और वो पूरे विश्वास के साथ कोई भी फैसला नहीं ले पाएंगे। आप भावानात्मक रूप से खुद को कमजोर महसूस करेंगे। वैवाहिक जीवन में भी समस्याएं आएंगी। किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से आपकी लव लाइफ में उथल-पुथल रहेगी। जीवनसाथी के साथ बहस हो सकती है।

​तुला राशि के जातकों की इच्छाशक्ति में आएगी कमी​

तुला राशि वाले लोगों की इच्छाशक्ति में कमी आ सकती है लेकिन फिर भी नई चुनौतियों का सामना आप आराम से कर पाएंगे। यह समय अपने लक्ष्यों और अवसरों को पाने का है। आप अगर लक्ष्यों को पाने के लिए थोड़ा रिस्क भी लेते हैं, तो इससे आगे चलकर आपको फायदा ही होगा। सेहत के लिहाज से यह समय सही नहीं है। आपको पीठ दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

​वृश्चिक राशि के जातकों को मिलेंगे कई नए प्रोजेक्ट​

वृश्चिक राशि वाले लोगों के पास अपनी प्रतिभा और योग्यता को दिखाने का पूरा मौका है। आपको नए प्रोजेक्ट को लीड करने का मौका मिलेगा। साथ ही आपकी ऊर्जा आपको कई नई चीजों तक पहुंचाएगी। मंगल का यह गोचर आपकी मैरिड लाइफ के लिए भी बहुत ही अच्छा होगा। आप अपने जीवनसाथी के प्रति बहुत लगाव महसूस करेंगे, जिससे कि आप दोनों के बीच रिश्ते बेहतर होंगे।

​धनु राशि वाले जातकों को शिक्षा क्षेत्र में मिलेगी सफलता​

धनु राशि वाले लोगों को नई तरह की जानकारियां जुटाने का मन करेगा। साथ ही आपको नई जगहों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की होगी और आपका ध्यान आध्यात्मिकता की तरफ जाएगा। बिजनेस में आपको कई नए अवसर मिलेंगे। साथ ही आप अगर विदेश के कस्टमर्स के साथ काम करते हैं, तो आपको भविष्य में फायदा हो सकता है।

​मकर राशि वाले जातकों की लव लाइफ में रहेगी परेशानी​

मकर राशि के लिए यह समय इमोशनली तौर पर बहुत ही नाजुक होगा। आप अपने रिलेशनशिप को बहुत गंभीरता के साथ लेंगे। आप अपने रिलेशनशिप को बहुत ही सावधानी के साथ हैंडल करेंगे। यह समय आपके पार्टनर और आपके बीच परेशानियों को सुलझाने का है। करियर के मामले में आप कोई दूसरा प्रोफेशन चुनने का मन भी बना सकते हैं।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-04-23T06:32:18Z dg43tfdfdgfd