MCD MAYOR ELECTION: एमसीडी ने मांगी ECI की मंजूरी, LG से की ये अपील

MCD Mayor Election News: दिल्ली नगर निगम (MCD) ने शुक्रवार (19 अप्रैल) को 26 अप्रैल को मेयर चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी. इसके साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना से एक पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने का भी आग्रह किया. इस बारे में एक नागरिक निकाय अधिकारी ने जानकारी दी है. दिल्ली नगर निगम को मेयर चुनाव कराने के लिए भारत के चुनाव आयोग से अनुमति लेने की जरूरत है क्योंकि आम चुनावों के लिए देश में आदर्श आचार संहिता लागू है.

आधिकारिक सूत्रों ने संकेत दिया कि पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है या इसमें देरी हो सकती है क्योंकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस समय तिहाड़ जेल में हैं. डीएमसी अधिनियम के अनुसार, मेयर और डिप्टी मेयर के पद के लिए चुनाव कराने के लिए हर साल नगर निगम की पहली सदन की बैठक में एक पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति की जाती है.

मेयर चुनाव कराने के लिए ECI की मांगी मंजूरी 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक एमसीडी के एक अधिकारी ने बताया कि हमने आदर्श आचार संहिता के अनुसार मेयर चुनाव कराने के लिए ECI की मंजूरी मांगी है. अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा, नगर निकाय ने 26 अप्रैल के चुनावों के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने के लिए एलजी वीके सक्सेना को भी लिखा है.

पिछले साल, आम आदमी पार्टी की सरकार और एलजी ऑफिस पीठासीन अधिकारी के नाम को लेकर आमने-सामने थे. एक पीठासीन अधिकारी के रूप में पार्टी नेताओं ने एलजी वीके सक्सेना पर नियमों के अनुसार अधिकारी की नियुक्ति नहीं करने का आरोप लगाया. 

AAP के मेयर और डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी ने गुरुवार (18 अप्रैल) को चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, जिसमें मेयर पद के लिए महेश खिची और डिप्टी मेयर पद के लिए रविंदर भारद्वाज को मैदान में उतारा गया. महेश खिची, जो एमसीडी हाउस में देव नगर वार्ड नंबर 84 का प्रतिनिधित्व करते हैं, 2012 में पार्टी के गठन के बाद से AAP से जुड़े हुए हैं. वह 2011 के इंडिया अगेंस्ट करप्शन (IAC) आंदोलन का भी हिस्सा थे, जिसके कारण अरविंद केजरीवाल की पार्टी जन्म हुआ.

उधर, एमसीडी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर बीजेपी ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. MCD सदन में विपक्षी बीजेपी ने मेयर पद के लिए किशन लाल और डिप्टी मेयर पद के लिए नीता बिष्ट को मैदान में उतारा है. 

ये भी पढ़ें: 'CM केजरीवाल की जान जा सकती थी', ED कस्डटी का जिक्र कर संजय सिंह का बड़ा आरोप

2024-04-19T18:01:47Z dg43tfdfdgfd