MF STEP-UP SIP: क्या है स्टेप-अप SIP, 14 साल में बनाएगी करोड़पति, 15000 रु से करें शुरुआत

Mutual Fund Step-Up SIP: सैलरी वालों के लिए म्यूचुलुअल फंड निवेश का एक बढ़िया ऑप्शन है। हर महीने एक फिक्स डेट पर आने वाली सैलरी में से एक हिस्सा वे SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। सैलरी वालों के लिए एक साथ बड़ी रकम का निवेश करना मुश्किल होता है। इसलिए वे हर महीने SIP जारी रख सकते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि SIP से बेहतर एक और बेहतर विकल्प है? ये है स्टेप-अप एसआईपी (Step-Up SIP)। स्टेप-अप एसआईपी से अपने टार्गेट को जल्दी हासिल किया जा सकता है। आगे जानिए कैसे।

ये भी पढ़ें - Amkay Products: एमके प्रोडक्ट्स का IPO 100 गुना सब्सक्राइब, 82% पहुंचा GMP, जानें कब तक है निवेश का मौका

सैलरी बढ़ने पर एसआईपी की राशि बढ़ाएंRelated News |

Mutual Fund: क्वांट फोकस्ड फंड हर साल दे रहा 18% रिटर्न, 10 हजार रु की SIP से बन गए 90 लाख

Stock SIP: पैसा बनाने के लिए शानदार विकल्प! इन शेयर में लंबी अवधि के लिए करें SIP

नौकरी करने वालों की सैलरी में हर साल बढ़ोतरी होती है। सैलरी में इसी बढ़ोतरी का कुछ हिस्सा हर साल SIP में बढ़ाने से आप जल्दी बड़ा फंड बना सकते हैं। हर साल एसआईपी राशि बढ़ाने को ही स्टेप-अप एसआईपी कहते हैं।

ऐसे बन सकते हैं करोड़पति

यदि आप हर महीने 15000 रु की एसआईपी करते हैं और आपको अनुमानित सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आप 17 साल में 1 करोड़ रु का फंड बना पाएंगे। इनमें 30.60 लाख रु निवेश के होंगे, जबकि 69.58 लाख रु का रिटर्न होगा।

स्टेप-अप एसआईपी से जल्दी बनेंगे करोड़पतिRelated News |

NPS vs Mutual Fund: इस मामले में म्यूचुअल फंड से बेहतर है NPS, अलग से मिलेगा टैक्स बेनेफिट का फायदा

मगर यदि आप हर महीने 15000 रु की एसआईपी शुरू करते हैं और उसमें हर साल 10 फीसदी राशि बढ़ाते जाते हैं तो अनुमानित सालाना 12 फीसदी रिटर्न के आधार पर आप 14 साल में 1.09 करोड़ रु जमा कर लेंगे। यानी पहले साल 15000 रु, दूसरे साल 16500 रु और फिर इसी तरह एसआईपी बढ़ाएं।

इस 1.09 करोड़ रु में से 50.35 लाख रु निवेश के होंगे, जबकि 58.76 लाख रु का रिटर्न होगा। मगर करोड़पति बनने का समय कम हो जाएगा। ध्यान रहे कि यहां 12 फीसदी रिटर्न अनुमानित है, जो कम या ज्यादा रह सकता है।

टार्गेट को तेजी से हासिल करने में मदद मिलती है

स्टेप-अप एसआईपी आपकी तय किए गए लक्ष्यों को तेजी से हासिल करने में मदद करेगी। हर साल अपना योगदान बढ़ाकर, आप अपने टार्गेट को उम्मीद से अधिक तेजी से हासिल कर सकते हैं। यह आपके ऊपर है कि आप हर साल कितनी एसआईपी राशि बढ़ाते हैं। यदि गुंजाइश हो तो 10 फीसदी से भी अधिक एसआईपी राशि बढ़ाई जा सकती है।

डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर स्टेप-अप एसआईपी की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। म्यूचुअल फंड में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

2024-05-02T09:26:49Z dg43tfdfdgfd