MSBSHSE MAHARASHTRA HSC RESULT 2024: क्या आज जारी होंगे महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे, क्या है अपडेट, पिछले सालों में कब हुए जारी?

MSBSHSE Maharashtra Board Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, दसवीं और बारहवीं के नतीजे जल्द ही रिलीज कर सकता है. जल्द ही महाराष्ट्र बोर्ड के छात्रों का इंतजार खत्म हो सकता है. बोर्ड ने रिजल्ट रिलीज के बारे में अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है पर मीडिया रिपोर्ट्स में कई तरह की बातें कही जा रही हैं.

क्या है रिजल्ट को लेकर अपडेट

कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि रिजल्ट आज यानी 10 मई दिन शुक्रवार को जारी किया जा सकता है. वहीं कुछ का कहना है कि आज केवल 12वीं के नतीजे जारी होंगे. कई रिजल्ट कल यानी 11 मई के दिन रिलीज होने की बात कह रही हैं.

इन वेबसाइट्स पर रखें नजर

संभावना ये भी है कि रिजल्ट रिलीज से पहले इस बारे में नोटिस रिलीज करके तारीख और समय की घोषणा की जाए. बेहतर होगा कि ताजा जानकारियों के लिए आप समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहें. ऐसा करने के लिए आप इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं –

maharesults.nic.in

mahresult.nic.in

mahahsscboard.in

results.gov.in.

रिलीज होने के बाद ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

  • महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे रिलीज होने के बाद चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी maharesults.nic.in पर.
  • यहां आपको MAH SSC Result 2024 और MAH HSC Result 2024 नाम के लिंक दिखेंगे, आपको जिस क्लास का रिजल्ट देखना है, उसके लिंक पर क्लिक करें.
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको अपने लॉगिन डिटेल्स डालने होंगे.
  • डिटेल डालें और सबमिट कर दें. इतना करते ही आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा.
  • यहां से इसे चेक कर लें, डाउनलोड कर लें और चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

पिछली सालों में कब आया रिजल्ट

साल 2023 – 25 मई

साल 2022 – 7 जून

साल 2021 – 3 अगस्त

साल 2020 – 16 जुलाई

साल 2019 – 28 मई.

ऐसे रहे थे पिछली साल के नतीजे

महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं और बारहवीं का पिछले साल का रिजल्ट ऐसा रहा था. दसवीं का कुल पास प्रतिशत 93.83 परसेंट गया था. वहीं 12वीं का कुल पास प्रतिशत 91.25 परसेंट गया था. बारहवीं में लड़कियों ने ज्यादा अच्छा परफॉर्म किया था.

पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 35 परसेंट मार्क्स चाहिए होंगे. थ्योरी और प्रैक्टिकल में अलग-अलग पासिंग मार्क्स लाने होंगे. हर विषय में इतने नंबर और कुल एग्रीगेट में इतने नंबर होने पर ही कैंडिडेट को पास माना जाएगा. 

यह भी पढ़ें: यूपी में निकली इन पद पर भर्ती, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

2024-05-10T06:06:01Z dg43tfdfdgfd