MUTHOOT FINANCE की सब्सिडियरी कंपनी बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस 1300 करोड़ रुपये का लाएगी IPO, जानिए इसमें क्या है खास

मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance) की माइक्रोफाइनेंस शाखा, बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस (Belstar Microfinance) ने IPO के माध्यम से 1300 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी (capital markets regulator SEBI) के साथ प्रारंभिक पेपर्स दाखिल किए हैं.

आईपीओ 1,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के फ्रेश इश्यू और निवेशक शेयरधारकों द्वारा 300 करोड़ रुपये की ऑफर फॉर सेल (OFS) का एक कॉम्बिनेशन है.

ओएफएस में ये हैं शामिल

ओएफएस के हिस्से के रूप में, डेनिश एसेट मैनेजमेंट फर्म एमएजे इन्वेस्ट (MAJ Invest) का इरादा 175 करोड़ रुपये के शेयर बेचने का है, इसके बाद अरुम होल्डिंग्स लिमिटेड (Arum Holdings Ltd) 97 करोड़ रुपये और ऑगस्टा इन्वेस्टमेंट्स जीरो पीटीई लिमिटेड (Augusta Investments Zero Pte Ltd) 28 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे. MAJ इन्वेस्ट ने बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस में 2018 में और बाद में 2022 में इनवेस्ट किया.

वर्तमान में, मुथूट फाइनेंस, जो प्रमोटरों में से एक है, के पास बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस में 66% से अधिक हिस्सेदारी है.

नए इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग

760 करोड़ रुपये के नए इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा और शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

माइक्रोफाइनेंस फर्म का फाइनेंशियल परफॉर्मेंस

दिसंबर 2023 को समाप्त नौ महीनों के लिए माइक्रोफाइनेंस फर्म ने 1283 करोड़ रुपये के रेवेन्यू पर 235 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया.

बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस के बारे में

बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है. माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (NBFC-MFI), माइक्रो एंटरप्राइजेस, स्मॉल एंटरप्राइजेस कंज्यूमर गुड्स, फेस्टिवल, एजुकेशन और इमरजेंसी लोन जैसे लोन प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है.

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities), एक्सिस कैपिटल (Axis Capital), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स (SBI Capital Markets) ऑफर के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं.

(अस्वीकरण: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं. ये द इकोनॉमिक टाइम्स के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं)

2024-05-06T07:09:03Z dg43tfdfdgfd