NEET PAPER LEAK NEWS: नीट पेपर लीक मामले को एनटीए ने बताया 'आधारहीन', अब तक 13 लोगों की गिरफ्तारी

जागरण संवाददाता, पटना। देश के विभिन्न मीडिया संस्थानों द्वारा नीट का प्रश्न पत्र लीक होने की आशंका को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने आधारहीन बताया है। एनटीए के वरीय निदेशक डॉ. साधना पराशर ने जारी विज्ञप्ति में कहा है कि पांच मई को देशभर के 571 शहरों में 4750 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजित की गई।

उन्होंने बताया कि सवाई माधोपुर के बालिक उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्न पत्र वितरण किया गया। इस केंद्र से कुछ परीक्षार्थी बलपूर्वक बाहर निकल गए। इस केंद्र पर दोबारा परीक्षा रविवार को ही ली गई, जिसमें 120 परीक्षार्थी शामिल हुए।

एक रात पहले अभ्यर्थियों को मिले नीट के प्रश्नपत्र और उत्तर

नीट (नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट) में धांधली करने के आरोप में डीएवी स्कूल, बोर्ड कॉलोनी से गिरफ्तार अभ्यर्थी आयुष राज ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। उसे परीक्षा से एक दिन पूर्व (चार मई) की रात प्रश्नपत्र और उनके उत्तर मिल गए थे।

सेटर गिरोह ने रामकृष्ण नगर के खेमनीचक स्थित लर्न ब्वायज हास्टल एवं लर्न प्ले स्कूल में रात भर रख कर प्रश्नों के उत्तर रटवाए थे। वहां उसके जैसे 20-25 और छात्र थे। गिरोह के सदस्य सभी छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक लेकर गए थे।

आयुष ने पुलिस की पूछताछ में दावा किया है कि जो प्रश्नपत्र उसे दिया गया था, उसमें वर्णित प्रश्न परीक्षा में शत-प्रतिशत मिले थे। ऐसे में पुलिस मान रही है कि प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले ही सेटर गिरोह के माध्यम से अभ्यर्थियों तक पहुंच गए थे।

पूरे मामले में पटना पुलिस ने शास्त्री नगर और दानापुर में दो प्राथमिकी की है। इसमें अब तक एक महिला समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपितों में दानापुर नगर परिषद का कनीय अभियंता सिकंदर यादवेंदू भी शामिल है। उनके पास से झारखंड नंबर डस्टर कार एवं मोबाइल बरामद हुए हैं।

ये भी पढ़ें- PM Modi: अपने 'हनुमान' के लिए हाजीपुर आएंगे मोदी, चिराग पासवान बोले- मेरा प्रधानमंत्री के साथ रिश्ता...

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: लालू प्रसाद यादव ने वापस लिया नामांकन, इसी सीट से चुनाव लड़ रहीं रोहिणी आचार्य

2024-05-06T15:43:02Z dg43tfdfdgfd