NIFTY REALTY STOCKS: कमजोर मार्केट में ढह गए रियल्टी स्टॉक्स, ब्रोकरेजेज का अब ये है रुझान

Nifty Realty Stocks: रियल्टी स्टॉक्स में आज बिकवाली का तगड़ा दबाव दिखा। कमजोर मार्केट सेंटिमेंट में मुनाफावसूली के दबाव में रियल एस्टेट कंपनियों के शेयर आज 2-8 फीसदी तक टूट गए। निफ्टी के रियल्टी इंडेक्स में शामिल कोई भी शेयर आज ग्रीन जोन में नहीं बंद हुआ है। निफ्टी रियल्टी भी आज 3.49 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं इस पूरे साल की बात करें तो सनटेक रियल्टी ( Sunteck Realty) को छोड़ बाकी सभी शेयर 9-88 फीसदी तक मजबूत हुए थे तो निवेशकों ने कमजोर मार्केट में मुनाफा निकालने की कोशिश की जिसके चलते शेयर धड़ाम से गिर गए। हालांकि बाजार के जानकारों के मुताबिक इस गिरावट को निवेश के सुनहरे मौके के तौर पर देखना चाहिए।

Nifty Realty के स्टॉक्स की क्या है स्थिति

निफ्टी रियल्टी पर दस शेयर लिस्टेड हैं और इनमें आज 8 फीसदी तक की गिरावट आई। हालांकि भाव टूटने पर निवेशकों ने खरीदारी भी शुरू की लेकिन दिन के आखिरी तक भी कोई शेयर ग्रीन जोन में नहीं आ सका। सोभा (Sobha) और प्रेस्टिज (Prestige) करीब 6 फीसदी, लोढ़ा (Lodha) करीब 5 फीसदी, फीनिक्स (Phoenix) 4 फीसदी से अधिक, सनटेक और डीएलएफ 3-3 फीसदी से अधिक, गोदरेज प्रॉपर्टीज 2 फीसदी से अधिक, ओबेरॉय रियल्टी और ब्रिगेड डेढ़-डेढ़ फीसदी से अधिक और महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स आधे फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान

दमदार प्री-सेल्स और आने वाले समय में भी मजबूत ग्रोथ के आसार के चलते रियल्टी सेक्टर के शेयर खूब उछल रहे हैं। इसके चलते ही निफ्टी रियल्टी इंडेक्स इस साल 21 फीसदी से अधिक मजबूत हुआ जबकि इस दौरान निफ्टी 50 करीब 2 फीसदी ही चढ़ा। हालांकि मोतीलाल ओसवाल सर्विसेज के मुताबिक इसका वैल्यूएशन भी 10 साल के औसत 24.0x के मुकाबले 84 फीसदी प्रीमियम यानी 44.2x P/E पर पहुंच गया। इसके बावजूद नुवामा का मानना है कि घरों की मांग बनी रहने वाली है। इंडस्ट्री के कंसालिडेशन और प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग में सुधार के चलते ऑर्गेनाइज्ड डेवलपर्स की सेल्स मजबूत बनी रहेगी। नुवामा के नोट्स के मुताबिक जब तक कीमतें लोगों के बजट में रहेगी. ब्याज दरों या प्रॉपर्टी प्राइस के बढ़ने का कुछ खास असर नहीं पड़ेगा।

10 साल से भी कम समय में 100 करोड़ डॉलर से अधिक के मालिक, Forbes की सूची से अंकुर जैन ऐसे बने फटाफट अरबपति 

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

2024-05-07T11:02:23Z dg43tfdfdgfd