NIYOJIT SHIKSHAK NEWS: सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को इसी महीने मिलेगी पोस्टिंग, शिक्षा मंत्री ने कर दिया क्लियर

पटना: बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने बुधवार को बताया कि, जिन अभ्यार्थियों ने सक्षमता परीक्षा पास कर ली है, उन्हें महीने के अंत तक स्कूलों में पोस्टिंग दे दी जाएगी। उनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। यहां करीब छह लाख शिक्षक हैं, सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। टीआरई-3 के परीक्षा परिणाम कब घोषित किए जाएंगे। इस सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा, यह परीक्षा बीपीएससी द्वारा लिया जाता है। जहां-जहां परीक्षाएं हुई हैं। जल्द ही परिणाम भी घोषित किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री का ऐलान

नौकरी की नई भर्तियों के संबंध में उन्होंने कहा, हमने नई भर्तियों के लिए सूचना भेज दी है। चूंकि, आरक्षण के चलते रोस्टर में बदलाव आया है। जल्द ही शिक्षा विभाग की ओर से नई भर्तियों के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। स्कूलों को 50 हजार रुपए का फंड दिया जाएगा। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोई नई पॉलिसी लेकर नहीं आए हैं। स्कूलों में छोटे कार्यों के लिए, रखरखाव के लिए यह फंड दिया जा रहा है। जिसे, शौचालय, पानी, बिजली जैसी सुविधाओं में अगर कुछ मरम्मत की जरूरत है तो इस राशि से उसे कराया जा सकता है।

हेडमास्टर के पास फंड नहीं- मंत्री

उन्होंने आगे कहा कि चूंकि, अभी तक स्कूल के हेडमास्टर के पास कोई विशेष फंड नहीं होता था। कई स्कूलों में डेवलपमेंट फंड है, लेकिन, वह कमेटी के माध्यम से होता है। उन्होंने कहा, जब आप स्कूल में हेडमास्टर के हाथों में बच्चों का भविष्य दे रहे हैं, तो इतना विश्वास करना होगा कि वह सरकार के द्वारा मिलने वाले फंड का गलत इस्तेमाल न करते हुए सदुपयोग करेंगे और जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल करेंगे।

बिजली-पानी की कमी

बता दें कि बिहार के सरकारी स्कूलों में पानी-बिजली और शौचालय की घोर कमी है। अगर किसी स्कूल में यह सुविधा है, तो उसका ठीक ढंग से रखरखाव नहीं किया जा रहा है। स्कूल के शिक्षकों के मुताबिक रखरखाव के लिए फंड नहीं होता है। ऐसे में बिहार सरकार स्कूलों की दशा को सुधारने के लिए फंड देगी। साथ ही सरकार इस पर भी निगरानी करेगी कि स्कूल के हेडमास्टर के माध्यम से पैसों का इस्तेमाल किन-किन कार्यों के लिए किया गया।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-09-18T17:52:53Z dg43tfdfdgfd