NPS VATSALYA: हर साल सरकारी स्कीम में ₹10,000 जमा करके अपने बच्चे को बनाएं करोड़पति

एनपीएस वात्सल्य नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS Vatsalya National Pension System) के भीतर एक नई पहल है. इसे बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू किया गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 18 सितंबर को एनपीएस वात्सल्य योजना को लॉन्च किया. इस स्‍कीम की घोषणा बजट 2024 में की गई थी. इस स्‍कीम का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के तहत किया जाएगा.

कौन खोल सकता है वात्सल्य अकाउंट?

सभी नाबालिग यानी 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत खाता खुलवा कर योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं.

कितना करना होगा कंट्रीब्‍यूशन

कम से कम एक हजार रुपए की शुरुआती रकम जमा कराकर एनपीएस वात्सल्य खाता खुलवाया जा सकता है. उसके बाद हर साल 10,000 रुपए सालाना जमा करने होंगे.

कैसे खोलें एनपीएस वात्सल्य अकाउंट?

माता-पिता बैंक, डाकघर जैसे रजिस्ट्रेशन प्‍वाइंट पर जाकर या पेंशन फंड में ऑनलाइन या ऑफलाइन खाता खुलवा सकते हैं. यह प्रक्रिया एनपीएस ट्रस्ट के ईएनपीएस प्लेटफॉर्म के जरिये भी पूरी की जा सकती है. आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सहित कई बैंकों ने एनपीएस वात्सल्य के तहत खाते खोलने के लिए PFRDA के साथ भागीदारी की है.

18 साल के बाद बच्चे के नाम हो जाएगा अकाउंट

पीएफआरडीए के अनुसार जब बच्चा 18 वर्ष का हो जाता है, तो खाते को ऑटोमैटिकली बच्चे के नाम से एनपीएस टियर-1 खाते में बदल दिया जाएगा. इस बदलाव के साथ ही अकाउंटहोल्डर के लिए ऑटो चॉइस और एक्टिव चॉइस जैसे सभी इन्‍वेस्‍टमेंट फीचर्स चालू हो जाएंगे.

क्‍या है स्‍कीम का मकसद?

एनपीएस वात्सल्य स्‍कीम का मकसद भविष्य के युवाओं के लिए एक ठोस फाइनेंशियल बेस तैयार करना है. टाटा पेंशन मैनेजमेंट के सीईओ कुरियन जोस कहते हैं कि यह स्‍कीम नई पीढ़ी में बचत की आदत को बढ़ावा देने के साथ ही उन्हें कंपाउंडिंग बेनिफिट यानी चक्रवृद्धि लाभ की ताकत से भी रूबरू कराती है. इससे बच्‍चे कम उम्र से ही बचत और निवेश जैसी अच्‍छी आदतों से जुड़ जाते हैं.

कितना है एनपीएस का रिटर्न

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एनपीएस ने इक्विटी में 14%, कॉर्पोरेट डेट में 9.1% और सरकारी सिक्योरिटीज में 8.8% का रिटर्न दिया गया है.

एनपीएस वात्सल्य कैलकुलेटर

अगर माता-पिता 18 साल तक हर साल 10,000 रुपए जमा करते हैं, तो इस अवधि के अंत तक 10% की अपेक्षित रिटर्न दर (RoR) के हिसाब से लगभग 5 लाख रुपए का फंड तैयार होने की संभावना है. यदि निवेशक 60 वर्ष की आयु तक निवेश जारी रखता है, तो 10% आरओआर पर यह फंड 2.75 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है. हालांकि यह फंड अलग-अलग रिटर्न दरों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. यदि रिटर्न औसतन 11.59% तक जाता है, तो इक्विटी में 50%, कॉर्पोरेट डेट में 30% और गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में 20% के सामान्य एनपीएस एलोकेशन के आधार पर फंड की वैल्‍यू 5.97 करोड़ रुपए तक जा सकती है.

इसी तरह 12.86% का एवरेज रिटर्न होने पर और इक्विटी में 75% और गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में 25% के पोर्टफोलियो एलोकेशन से फंड 11.05 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है. फंड में बढ़ोतरी का यह आकलन केवल उदाहरण के लिए पेश किया गया है, जो ग्रोथ के अब तक के डेटा पर आधारित है. इसलिए स्‍कीम के तहत वास्तविक रिटर्न इससे अलग हो सकता है.

2024-09-19T23:39:46Z dg43tfdfdgfd