OPTICAL ILLUSION: अगर आपके पास है तेज नजर तो 5 सेकंड में ढूंढ निकालें O, खोज लिया तो कहलाएंगे 'वीरों के वीर'

Optical Illusion: सोशल मीडिया पर आप रोजाना ऑप्टिकल इल्‍यूजन से जुड़ी कई फोटो देखते होंगे। इन तस्‍वीरों में आपको कोई न कोई अंतर ढूंढकर दिखाना होता है। हालांकि ऐसा भी होता होगा कि कभी-कभी कठिन फोटो के बीच में से आपको वो अंतर नहीं मिल पाता होगा। ऑप्टिकल इल्‍यूजन की इसी कड़ी में आपको इस बार भी ऐसा ही कुछ करके दिखाना है। दरअसल, ऊपर दी गई फोटो में कई सारे अंग्रेजी के अक्षर आपको दिख रहे होंगे। इन्‍हीं फोटो के बीच में से आपको एक अंग्रेजी का ही एक अलग अक्षर ढूंढकर दिखाना है। बता दें कि, इसके लिए आपको केवल और केवल 5 सेकंड मिलेंगे जिसमें कि आपको अपनी बौद्धिक क्षमता का कौशल दिखाना होगा।

क्‍या होता है ऑप्टिकल इल्‍यूजन

इस पज़ल को सॉल्‍व करने से पहले जान लीजिए कि ऑप्टिकल इल्‍यूजन क्‍या होता है ? दरअसल, जब हमारी आंखें कुछ दृश्‍य देखती हैं तब वे दिमाग को कुछ न कुछ संकेत भेजती हैं। ऐस में आपकी आंखें उस चीज को खोजने का प्रयास करती हैं जिसका संदेश उन्‍हें दिमाग से प्राप्‍त हुआ है। बौद्धिक क्षमता को विकसित करने की इस पूरी प्रक्रिया को ऑप्टिकल इल्‍यूजन कहते हैं।

तस्‍वीर में ढूंढ पाए जवाब ?

जो तस्‍वीर आपको दी गई थी उसमें आपको O लेटर की खोज करनी थी। इस पूरी फोटो पर जब आप नजर डालेंगे तो आपको D लेटर की आवृत्ति बार-बार होती हुई दिखाई देगी। तस्‍वीर में सही शब्‍द की खोज करने के लिए आपके पास केवल और केवल 5 सेकंड थे। दिए गए समय में आपको जवाब खोजकर दिखाना था। वैसे हमने आपको बताया था कि, अगर आपने समय रहते जवाब ढूंढकर दिखा दिया तो वीरों के वीर कहलाएंगे, लेकिन अगर आपकी नजर सही अक्षर तक अब तक नहीं पहुंच सकी हैं तो अब हम आपको जवाब दे ही देते है। नीचे दी गई तस्‍वीर में उत्‍तर देख सकते हैं:

ऑप्टिकल इल्‍यूजन की तस्‍वीर में लाल रंग के घेरे के अंदर आपको जवाब दिख रहा होगा।

2024-05-10T03:55:34Z dg43tfdfdgfd