OPTICAL ILLUSION: खुद को बुद्धिमान कहने वाले भी हुए फेल, एक घंटा लेकर भी नहीं बता पाए फोटो में अंतर

Optical Illusion: सोशल मीडिया पर आप रोजाना कई तरह के ऑप्टिकल इल्‍यूजन या पहेलियों को देखते होंगे। ऑप्टिकल इल्‍यूजन की इस कड़ी में इस बार हम आपके लिए सबसे कठिन पहेली लेकर आए हैं। इस फोटो में से आपको तीन फोटो दिख रही होंगी, जिनमें से दो तो ठीक हैं लेकिन कोई एक फोटो बाकी दोनों से बिल्‍कुल अलग है। क्‍या आप उस फोटो को ढूंढने का चैलेंज लेने के लिए तैयार हैं ? बता दें कि, खुद को जो लोग बुद्धिमान बताते हैं वो लोग भी इस चैलेंज को पूरा करने में फेल हो गए, लेकिन अब तक किसी को जवाब नहीं मिल पाया। अगर आप इन तस्‍वीरों को देखकर अंतर बता पाए तो आप जीनियस कहलाएंगे।

क्‍या होता है ऑप्टिकल इल्‍यूजन (what is optical illusion)

ऑप्टिकल इल्‍यूजन सॉल्‍व करने से पहले आप जान लीजिए कि, ऑप्टिकल इल्‍यूजन क्‍या होता है ? दरअसल, ऑप्टिकल इल्‍यूजन दिमाग को केंद्रित करने और नजरों को तेज करने की एक बौद्धिक कसरत है। इसे करने से न केवल चित्‍त एक जगह केंद्रित होता है बल्कि नजरों की गति भी पहले से दृढ़ होती है। ऑप्टिकल इल्‍यूजन कई प्रकार के हो सकते हैं। कभी किसी फोटो में चक्र के बीच लिखे नंबर पहचानने होते हैं तो कभी फोटो में छिपे चेहरे। इस प्रकार की पहेलियां न केवल दिमाग को एकाग्रचित्‍त होकर सही जवाब खोजने का संदेश देती हैं बल्कि एक बिंदु पर केंद्रित भी रखती हैं। यही वजह है कि, बच्‍चों और बुजुर्गों को ऑप्टिकल इल्‍यूजन देखने और पहचानने की सलाह दी जाती है।

फोटो में ढूंढ़ना है अंतर

इस फोटो में आपको तीन फोटो A, B, C दिख रही हैं। तीन फोटो में दो फोटो बिल्‍कुल एक जैसी हैं, लेकिन एक फोटो में थोड़ा सा अंतर है। उसी अंतर को पहचानने के बाद जीनियस कहलाएंगे। इन फोटोज में आप देख सकते हैं कि, दो जूते किसी गार्डन में रखे हैं। गार्डन पेड़-पौधों से घिरा हुआ है। जूते बूट्स की डिजाइन वाले हैं और उनके ऊपर एक घोंघा (Snail) चिपककर बैठा हुआ है। जूते में ऊपर की ओर नीले रंग के कुछ फूल हैं जिनके नीचे गहरे हरे रंग की पत्तियां हैं, वहीं जूते के बगल में कुछ पीले फूल हैं। जूतों के ठीक पीछे पत्तियों लबालब भरे पेड़ को भी देख सकते हैं। लेकिन एक अंतर ऐसा है जो कि एक फोटो को बाकी दोनों से अलग बनाता है और उसकी पहचान आपको करनी है।

ये रहा जवाब

अगर आपको अब तक पहेली यानी ऑप्टिकल इल्‍यूजन का जवाब नहीं मिला है तो परेशान न हों। इस फोटो का जवाब बहुत ही आसान है। आपको सबसे पहले एक चीज का मिलान तीनों में करना है। जैसे- आपने गौर किया होगा कि तीनों फोटो में जूते, घोंघा, पेड़ और पत्तियों सब एक जैसे हैं, लेकिन पहली फोटो थोड़ी अलग है।

दरअसल, पहली फोटो में जूते के बगल वाले पीले फूल के नीचे दो हरी पत्तियां हैं जबकि बाकी दोनों फोटो में ऐसा नहीं है।

2024-04-27T04:38:47Z dg43tfdfdgfd