PARI CHOWK GREATER NOIDA : परी चौक के डिजाइन में कई नए बदलाव का प्लान, ये है मकसद; ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने CRRI को सौंपा काम

Pari Chowk Greater Noida : जाम से राहत दिलाने के लिए परी चौक को रीडिजाइन कराया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) को सौंपी गई है। सीआरआरआई की टीम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के समक्ष फिजिबिलिटी रिपोर्ट का दो बार प्रस्तुतिकरण दे चुकी है। कुछ संशोधनों के साथ अंतिम रिपोर्ट अगले माह सौंपे जाने की उम्मीद है।

नोएडा एयरपोर्ट का सबसे ज्यादा फायदा नोएडा और ग्रेटर नोएडा को मिलने जा रहा है। हवाई जहाजों के उड़ान भरने पर बसावट बढ़ने के साथ ट्रैफिक का दबाव भी बढ़ेगा। पहले से ही ट्रैफिक के दबाव से जूझ रहे परी चौक पर स्थिति और अधिक बिगड़ जाएगी। इसको देखते हुए परी चौक का रीडिजाइन कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

पुलिस और ट्रैफिक विभाग द्वारा भी इस संबंध में सुझाव दिए गए हैं। परी चौक का रीडिजाइन तैयार करने के साथ सीआरआरआई की टीम यह भी सर्वे कर रही है कि एयरपोर्ट चालू होने के बाद किस सड़क पर कितना ट्रैफिक होगा। ऐसे स्थिति में ट्रैफिक का दबाव को झेलने में सक्षम होंगी या नहीं। प्राधिकरण सीआरआरआई की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर सड़कों का चौड़ीकरण करेगा। ग्रेटर नोएडा के सिरसा गोलचक्कर से एनएच-24 गाजियाबाद को जोड़ने वाले 130 मीटर सड़क के चौड़ीकरण का काम शुरू भी कर दिया गया है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चार मूर्ति गोलचक्कर पर अंडरपास का निर्माण आगामी जून में शुरू हो जाएगा। इससे ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगने वाले जाम से काफी हद तक निजात मिलेगी। प्राधिकरण के मुताबिक, सड़कों के चौड़ीकरण के अलावा अन्य विकल्प पर भी काम चल रहा है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट सबसे बड़ी चुनौती

सोसाइटियों के शहर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जाम की स्थिति अभी से पैदा होने लगी है। यह स्थिति तब है, जब सभी सोसाइटियां अभी बनकर तैयार नहीं हुई हैं। ऊपर से नोएडा एयरपोर्ट के ट्रैफिक का दबाव भी रहेगा। ऐसे में जाम की समस्या से निजात दिलाना बड़ी चुनौती होगी।

यहां सबसे अधिक ट्रैफिक

●गाजियाबाद वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट, सूरजपुर, एलजी चौक व परीचौक

●ग्रेटर नोएडा के सिरसा गोलचक्कर से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट व गाजियाबाद को जोड़ने वाली 130 मीटर चौड़ी सड़क

●खेरली नहर तिराहा से सिरसा, कासना और परी चौक

सीईओ, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी ने कहा कि परी चौक के डिजाइन में बदलाव होगा। जून में इस पर काम शुरू हो जाएगा। उन सड़कों को चौड़ी करने का निर्णय लिया गया है, जो सबसे अधिक व्यस्त होंगी। 

2024-05-10T01:08:13Z dg43tfdfdgfd