PARSHURAM JAYANTI 2024: कब और क्यों मनाई जाती है परशुराम जयंती? नोट करें डेट, शुभ मुहूर्त और जानें महत्व

Parshuram Jayanti 2024: हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन का अपना एक खास महत्व होता है और वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि भी बहुत ही महत्वपूर्ण मानी गई है. क्योंकि इस दिन परशुराम जयंती मनाई जाती है और हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार परशुराम स्वयं भगवान विष्णु का छठा अवतार हैं. इसलिए महर्षि परशुराम के जन्मोत्सव को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन यदि जातक विधि-विधान से म​हर्षि परशुराम की अराधना करें तो उन्हें लंबी आयु का वरदान करता है और जीवन से शत्रुओं का भी अंत होता है. आइए जानते हैं इस साल कब है परशुराम जयंती और पूजा का शुभ मुहूर्त.

परशुराम जयंती 2024: डेट और शुभ मुहूर्त

शास्त्रों के अनुसार महर्षि परशुराम का जन्म वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हुआ था और इसी दिन अक्षय तृतीया का भी पर्व मनाया जाता है. अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम की पूजा का विशेष महत्व होता है. पंचांग के अनुसार वैशाख माह की तृतीया तिथि 10 मई को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर शुरू होगी और 11 मई को सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार परशुराम जयंती 10 मई 2024 को मनाई जाएगी. पंचांग के अनुसार इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 14 मिनट से लेकर 8 बजकर 56 मिनट तक रहता है.

क्यों मनाई जाती है परशुराम जयंती?

धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु के कुल 10 अवतार हैं, जिनमें से छठा अवतार म​हर्षि परशुराम हैं. इसलिए हिंदू धर्म में परशुराम जयंती को बहुत ही धूमधाम और पूरे विधान के साथ मनाया जाता है. बता दें कि दक्षिण भारत के उड़ुपी के पास भगवान परशुराम का बहुत बड़ा मंदिर है और इसकी विशेष मान्यता है. परशुराम जयंती के दिन भगवान परशुराम का पूजन करने से व्यक्ति को पराक्रम और बलशाली बनने का आशीर्वाद मिलता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. India.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

2024-05-07T09:30:35Z dg43tfdfdgfd