PAYTM SHARES: पेटीएम के शेयरों में फिर 5% की गिरावट, ऑल-टाइम लो पर पहुंचा भाव, इस साल आधी मार्केट वैल्यू साफ

Paytm Share Price: पेटीएम के शेयरों में बुधवार 8 मई को 5 फीसदी की गिरावट आई और यह 317.15 रुपये के अपने अबतक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। कंपनी के शेयरों में यह गिरावट एक रिपोर्ट के बाद आई है, जिसमें कहा गया था कि आदित्य बिड़ला फाइनेंस सहित उसकी कई लेंडिंग पार्टनर ने शायद उसकी ओर से रखे गए लोन गारंटी को भुना लिया है। पिछले 3 दिन में पेटीएम के शेयरों में 14% से अधिक की गिरावट आई है। वहीं इस साल पेटीएम के शेयरों में अभी तक करीब 50 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। जबकि इसके मुकाबले निफ्टी इंडेक्स इस दौरान 3 प्रतिशत बढ़ा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि RBI ने जबक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कारोबार पर प्रतिबंध लगाया, तो उसके बाद आदित्य बिड़ला फाइनेंस के अलावा, पीरामल फाइनेंस और क्लिक्स कैपिटल जैसे दूसरे लेंडर्स ने भी पेटीएम के साथ अपनी साझेदारी पर रोक लगा दी।

अप्रैल में पेटीएम के प्लेटफॉर्म से होने वाले यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ट्रांजैक्शन में लगातार तीसरे महीने गिरावट दर्ज की गई। कंपनी के प्लेटफॉर्म से अप्रैल में 111.73 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए, जो इसके पिछले महीने में हुए 123.04 करोड़ ट्रांजैक्शन से करीब 9 फीसदी कम है। UPI के मामले में कंपनी का मार्केट शेयर अप्रैल में घटकर 8.4 फीसदी पर आ गया, जो इससे पहले फरवरी में 10.8 फीसदी और मार्च में 9.13 फीसदी था।

Paytm का Q4 में बढ़ सकता है घाटा

मोतीलाल ओसवाल के एनालिस्ट्स का कहना है वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही में पेटीएम का शुद्ध घाटा बढ़कर 470 करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 170 करोड़ रुपये था। वहीं कंपनी के रेवेन्यू के एनालिस्ट्स ने 22.5 फीसदी घटकर 1,830 करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया है, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 2,340 करोड़ रुपये था।

ब्रोकरेज ने पेटीएम के शेयर को 475 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ 'न्यूट्रल' रेटिंग देते हुए कहा, "हमें उम्मीद है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के प्रतिबंध के कारण ऑपरेटिंग प्रॉफिट (EBITDA) में गिरावट आएगी। हमें डिस्बर्समेंट और ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू मूल्य में भी गिरावट की उम्मीद है। आरबीआई नोटिफिकेशन के किसी भी तरह के और असर पर निगरानी रखनी चाहिए।"

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- Election Stocks : चुनावी रण में कमाई का प्रण वाले इन शेयरों पर लगाएं दांव, चमक जाएगी किस्मत

2024-05-08T10:45:06Z dg43tfdfdgfd