PENSION EKYC: ई-केवाईसी अपडेट होते ही एरियर के साथ मिलेगी पेंशन

नईदुनिया प्रतिनिधि, शहडोल: जिले में 12 तरह की श्रेणियों पर मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों की ई-केवाईसी अपडेट हुई तो हजारों लोगों की पेशन रुक गई है। इसके बाद पेंशन नहीं मिलने की शिकायतों पर विराम लगाने के लिए आदेश हुआ है। अब केवाईसी अपडेट हाेने पर यदि हितग्राही पात्र होगा तो एरियर के साथ पेंशन दी जाएगी। यानी जितने महीने से पेंशन रुकी है,उसका एक साथ भुगतान होगा।

उम्र में अंतर आने से रुकी पेंशन

जिले में 87 हजार 634 लाेंगों को पेंशन मिल रही है, जिसमें वृद्ध, दिव्यांग, विधवा, पति त्यागता सहित सभी श्रेणी के लोग शामिल हैं। इनमें 2255 लोगों की पेंशन रोकी गई है। समग्र के साथ आधार लिंक करने साथ ई-केवाईसी अपडेट करने पर कई लोगों की उम्र में अंतर आने से पेंशन रुकी है, तो कई लोग ऐसे हैं, जो पात्र नहीं है और पेंशन ले रहे थे।

लगातार की जा रही ई-केवाईसी

सामाजिक न्याय विभाग की उपसंचालक प्रज्ञा मरावी ने बताया कि किसी पात्र हितग्राही की पेंशन बंद नहीं की गई है, लेकिन शासन के निर्देश है कि हर हितग्राही की केवाईसी अपडेट करनी है। केवाईसी अपडेट नहीं होने पर पेंशन रुक रही है। हम लगातार ई-केवाईसी करा रहे हैं। अब उसी को पेंशन मिलेगी जिनकी ई-केवाईसी अपडेट होगी।

अपात्र भी ले रहे थे पेंशन

मरावी ने बताया कि केवाईसी में कई ऐसे लोग भी पकड़ में आ रहे हैं, जिनकी उम्र 60 साल से कम है और वे पेंशन ले रहे हैं। इसी तरह कई लोग ऐसे भी हैं जो पात्र ही नहीं है और गलत तरीके से जानकारी देकर लाभ ले रहे थे। इस पर छन्ना लगाने के लिए यह पहल हो रही है। जाे पात्र होंगे उन्हें एरियर के साथ पेंशन की राशि भुगतान करने के निर्देश शासन से मिले हैं।

एक से अधिक योजना का ले रहे लाभ

उपसंचालक मरावी ने बताया कि शासन ने सभी तरह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन के एक पोर्टल बना दिया है और इसी पोर्टल पर ईकेवाइसी अपडेट हो रही है। इसमें वे लोग भी पकड़ में आ रहे है जो एक अधिक योजना का लाभ ले रहे, जबकी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए शासन ने एक गाइड लाइन तय किया है।

उसी गाइड लाइन पर काम हो रहा है, जिसके कारण कुछ लोगों की पेंशन रुकी है। सभी का सत्यापन हो रहा है और यदि वे पात्र होंगे तो उन्हें पेंशन मिलने लगेगी। जिले में हर साल छह करोड़ रुपये के आसपास सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान किया जा रहा है।

2024-09-07T11:30:52Z dg43tfdfdgfd