PPSC RECRUITMENT 2024: पंजाब में पशु चिकित्सा अधिकारी के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका; तुरंत करें पंजीकरण

PPSC Recruitment 2024: पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) आज, 28 मार्च को पंजाब सरकार के पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी (समूह-ए) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो बंद कर देगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर जाकर तुरंत आवेदन कर दें। पीपीएससी भर्ती अभियान का लक्ष्य विभाग में कुल 300 रिक्तियों को भरना है।

पात्रता मापदंड

आयु सीमा- उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2024 तक 18 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी गई हैं।

शैक्षिक योग्यता- आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, भारतीय पशु चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और पंजाब पशु चिकित्सा परिषद के साथ पंजीकृत होना चाहिए।  

 

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क के अनुसार, पंजाब राज्य के पूर्व सैनिकों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWUS), विकलांग व्यक्तियों (PWD), और पूर्व सैनिकों के वंशजों (LDESM) को 500 रुपये का भुगतान करना होगा।

सभी राज्यों के अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पंजाब के पिछड़े वर्ग (BC) के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये और परीक्षा शुल्क के रूप में 250 रुपये, कुल 750 रुपये का भुगतान करना होगा। अन्य सभी के लिए श्रेणियों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क 500 रुपये है, और परीक्षा शुल्क 1,000 रुपये है। कुल मिलाकर 1,500 रुपये आवेदन शुल्क हैं।

परीक्षा पैटर्न

पीपीएससी पशु चिकित्सा अधिकारी परीक्षा में एक लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 120 प्रश्न होंगे, जो कुल 480 अंक होते हैं। इसके अतिरिक्त, 60 अंकों का इंटरव्यू राउंड होगा।

लिखित परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होता है और अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई दंड नहीं होगा। हालाँकि, नकारात्मक अंकन है - प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाता है।

PPSC Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन 
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर जाएं
  • मुखपृष्ठ पर उपलब्ध "विज्ञापन खोलें" लिंक पर क्लिक करें।
  • पशु चिकित्सा अधिकारी के सामने उपलब्ध "अप्लाई/व्यू" लिंक पर क्लिक करें, फिर ऑनलाइन आवेदन पर जाएं।
  • विवरण भरकर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट ले लें।

2024-03-28T11:25:55Z dg43tfdfdgfd