QUIZ: भारत का वो कौन सा राज्य है, जिसकी कोई राजधानी नहीं है?

Trending GK Quiz: भारत में किसी भी तरह की कोई भी कॉम्पिटिटिव परीक्षा हो, उसमें स्टेटिक जीके और जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं. ऐसे में इस सवालो के जवाब देकर आप स्टेटिक जीके से जुड़े प्रश्नों की प्रैक्टिस कर सकते हैं और अपने जनरल नॉलेज सेक्शन को काफी मजबूत कर सकते हैं. आप जानते ही होंगे कि इस तरह के सवाल एसएससी, रेलवे, बैंकिग और अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछे जाते हैं. ऐसे में अगर आप नीचे पूछे गए सवालों के सही जवाब देते हैं, तो आप एग्जाम में जनलर नॉलेज सेक्शन में अच्छा स्कोर कर पाएंगे. इसके अलावा आप हमारे इन सवालों को रोजाना नोट करके रख सकते हैं, जिससे आप एग्जाम से पहले इनकी रिवीजन भी कर पाएंगे.

सवाल 1 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर किस देश को 'उगते सूर्य की भूमी' (Land of Rising Sun) कहा जाता है?

जवाब 1 - बता दें कि जापान (Japan) वो देश है, जिसे उगते सूर्य की भूमी के नाम से भी जाना जाता है.

सवाल 2 - बताएं आखिर ओणम (Onam) किस राज्य का प्रसिद्ध त्योहार है?

जवाब 2 - दरअसल, ओणम भारत के केरल (Kerala) राज्य का सबसे प्रसिद्ध त्योहार है.

सवाल 3 - क्या आप जानते हैं कि आखिर हिटलर का साथ देते हुए इटली का वो कौन सा तानाशाह था, जिसने सेकेंड वर्ल्ड वॉर में हिस्सा लिया था?

जवाब 3 - बता दें कि इटली के उस तानाशाह का नाम बेनिटो मुसोलिनी (Benito Mussolini) था, जिसने हिटलर का साथ देते हुए सेकेंड वर्ल्ड वॉर में हिस्सा लिया था. 

सवाल 4 - बताएं आखिर किस प्लेनेट को "गैलेक्सी लाइक प्लैनेट" (Galaxy Like Planet) के नाम से जाना जाता है? 

जवाब 4 - दरअसल, Saturn (शनि) वो प्लैनेट है, जिसे गैलेक्सी लाइक प्लैनेट कहा जाता है.

सवाल 6 - बताएं भारत का वो कौन सा राज्य है, जिसकी कोई राजधानी नहीं है?

जवाब 6 - दरअसल, आंध्र प्रदेश भारत का वो राज्य है, जिसकी इस समय कोई राजधानी नहीं है. 2 जून 2024 से पहले हैदराबाद तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की कॉमन कैपिटल थी, लेकिन 2 जून के बाद से हैदराबाद अब केवल तेलंगाना की राजधानी हो गई है और इस समय आंध्र प्रदेश की कोई राजधानी नहीं है. हालांकि, आंध्र प्रदेश के दो शहर अमरावती और विशाखापत्तनम में से किसी एक को राजधानी बनाने के लिए अदालत में केस चल रहा है.

2024-09-07T17:31:42Z dg43tfdfdgfd