RAILWAY NEWS: क्या आप भी नहीं जानते PNR, CNF, RAC, GNWL का फुल फॉर्म, ये रही रेलवे की पूरी डिक्‍शनरी

Railway Codes Full Form (irctc.com): भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क कहा जाता है। कई मायनों में भारतीय रेलवे (Indian Railways) विश्‍व में नए कीर्तिमान स्‍थापित कर रहा है। चाहे वो सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन वंदे भारत के विस्‍तार की बात हो, रेलवे में ज्‍यादा से ज्‍यादा रोजगार देने की बात हो, ट्रेन कैंसिलेशन पर रिफंड की बात हो या फिर कम से कम समय में बुलेट ट्रेन की शुरुआत की बात हो। वहीं, अगर अफर की बात करें तो एक दिन भारतीय रेलवे करोड़ों यात्रियों को उनके गंतव्‍य स्‍थल तक पहुंचाने का काम भी करता है। हालांकि इन सब बातों के बीच कभी आपने गौर किया है कि, ट्रेन की टिकट बुक करते समय या फिर रेलवे चार्ट पर कुछ शब्‍द शॉर्ट फॉर्म में लिखे होते हैं। आपने देखा होगा कि, ट्रेन की टिकट या फिर चार्ट पर PNR, CNF, RAC, GNWL जैसे शब्‍द लिखे होते हैं। क्‍या आपको मालूम है कि, इन शब्‍दों का फुल फॉर्म (What is Railways Codes) क्‍या होता है ? दरअसल, कई बार परीक्षाओं में या सामान्‍य ज्ञान के लिए भी ये सवाल कुछ जगहों पर पूछे जाते हैं। अगर आप इन शब्‍दों के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इन शब्‍दों के फुल फॉर्म बता देते हैं। यही नहीं इनके अलावा भी कई ऐसे शब्‍द हैं जिनके बारे यात्रीगण नहीं जानते हैं। आज हम आपको उनके फुल फॉर्म भी बता देते हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे ट्रैक के किनारे बोर्ड पर क्‍यों लिखते हैं W/L, C/T और T/P, क्‍या होता है इनका मतलब, डिटेल में समझें

रेलवे में सबसे ज्‍यादा यूज होने वाले कोड

सबसे पहले हम आपको उन शब्‍दों के बारे में बताते हैं जो कि भारतीय रेलवे के कागजों या मैसेज या ई-मेल में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किए जाते हैं। इन शब्‍दों में PNR, CNF, RAC, GNWL और इनके जैसे कई कोड शामिल हैं। आइए जानते हैं:

दरअसल, जब भी कोई यात्री टिकट बुक करता है तो उसको अपनी टिकट में ये इन शब्‍दों का प्रयोग अधिकांश मात्रा में दिखता होगा। ऐसे में यात्री इनका मतलब समझ नहीं पाते और चूकवश उनसे भूल हो जाती है। आपको बता दें कि, PNR को Passenger Name Record या Passenger Numeric Record कहते हैं। CNF का इस्‍तेमाल टिकट के कन्‍फर्म होने की स्थिति में किया जाता है। RAC का फुल फॉर्म Reservation Against Cancellation होता है। वहीं, GNWL का पूरा नाम General Waiting List होता है।

यह भी पढ़ें: ट्रेन में कौन सा फल ले जाना मना है, सफर पर जाने से पहले नियम और सजा दोनों जान ल‍ीजिए

इनके बारे में भी जानें

भारतीय रेलवे में सर्वाधिक प्रयुक्‍त होने वाले कोड के फुल फॉर्म तो आपने जान लिए। अब हम आपको उन कोड के बारे में भी बता देते हैं जिनका उपर्युक्‍त कोड की अपेक्षा रेलवे के कागजों में कम होता है। आइए इस सारिणी (टेबल) में उन कोड्स को भी जान लेते हैं:

DPDuty pass
FTForeign Tourist
OSOut-station
PF Platform
PH Parliamentary Quota
PCVPassenger Coaching Vehicle
PRSPassenger reservation system
R Fee or Res FeeReservation fee
NOSBNo Seat Berth
बता दें कि, भारतीय रेलवे कम समय में सटीक तरीके से यात्रियों को ट्रेन या अमुक किसी सीट का स्‍टेटस बताने के लिए ऐसे ही शब्‍दों का प्रयोग करता है। जैसे- सीट की अनुपलब्‍धता पर NOSB लिखा जाता है जिसे No Seat Berth कहते हैं। विदेशी यात्री की सीट होने की दशा में FT का प्रयोग होता है जिसे Foreign Tourist कहते हैं।

उम्‍मीद है कि, अब आप रेलवे के कई कोड के बारे में जान गए होंगे। अब आप इन फुल फॉर्म्स को रट सकते हैं और जब भी कोई इसके बारे में पूछे तो उसे बता भी सकते हैं।

2024-05-04T12:52:46Z dg43tfdfdgfd