RAJ KUNDRA: पशमीना शॉल बेचने वाले राज यूं बने बिजनेस टाइकून, जानें राज कुंद्रा की कहानी

Raj Kundra Success Journey:  शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा इन दिनों सुर्खियों में हैं, दरअसल हाल ही में बिटकॉइन पोंजी स्कीम (Bitcoin) मामले में ईडी की मुम्बई ब्रांच ने पीएमएलए एक्ट के तहत उनकी करीब 97.79 करोड़ रुपये कीमत की प्रॉपर्टी जब्त की है. जब्त की गई प्रोपर्टी में जुहू में स्थित एक बंगला जो कि शिल्पा शेट्टी के नाम पर है, साथ ही पुणे में मौजूद एक बंगला शामिल है. इसके अलावा राज कुंद्रा के नाम पर कुछ शेयर भी ED ने जब्त किए. बता दें कि ED ने महाराष्ट्र में दर्ज अलग-अलग FIR को आधार बनाकर PMLA के तहत जांच शुरू की थी. वैसे ये पहला यह पहला मौका नहीं है जब राज कुंद्रा विवादों में घिरे हैं. राज बिजनेस की दुनिया में बड़ा नाम हैं हालांकि, भारत में लोग उन्हें बिजनेसमैन से ज्यादा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में जानते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि उनका सफर कैसा रहा है.

राज के पिता थे बस के कंडक्टर

राज कुंद्रा भारत में नवंबर 2009 में उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी की थी. हालांकि वो इसके पहले लंदन में बिजनेस टाइकून बन चुके थे और कई सारे व्यापार करते थे. आपको बता दें राज कुंद्रा का जन्म लंदन में ही हुआ था और उनके पिता लंदन में बस के कंडक्टर थे और मां एक छोटी दुकान में काम करती थी. वहीं राज ने कॉलेज से पढ़ाई छोड़कर महज 18 साल की उम्र से ही काम शुरू कर दिया.

पाश्मीना शॉल बेचना शुरू किया

राज कुंद्रा ने 18 साल की उम्र में पाश्मीना शॉल का बिजनस शुरू किया और उन्होंने नेपाल से पश्मीना शॉल खरीदकर उन्हें ब्रिटेन के बड़े फैशन हाउसेस में बेचा इसके बाद वह दुबई में हीरों के कारोबार में लग गए और जब यह कंपनी अच्छे से चल निकली तो वह बॉलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में पैसा लगाने लगे. माना जाता है कि उनकी ब्रिटेन में 10 कंपनियों में हिस्सेदारी है जो ट्रेडिंग, कंसट्रस्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर, मीडिया, स्पोर्ट्स और गोल्ड ट्रेडिंग के काम में लगी हैं. 2004 में ब्रिटेन की पत्रिका Success ने उन्हें 198वां सबसे अमीर ब्रिटिश एशियन बताया था.

लग्जरी घर और कारों के हैं मालिक

एक रिपोर्ट के मुताबिक राज कुंद्रा साल भर में तकरीबन 10 करोड़ डॉलर के आसपास कमाई कर लेते हैं. एक अनुमान के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 2,800 करोड़ रुपये के आसपास है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले 10 सालों में उनकी नेटवर्थ 80 फीसदी बढ़ी है. राज कई सारे महंगे घरों और विला के मालिक हैं. इसके साथ ही उनके पास लग्जरी कारों का भी जखीरा है.

विवादों से है पुराना नाता

कुंद्रा का विवादों से पुराना नाता रहा है. साल 2009 में कुंद्रा ने आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में 11.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी, लेकिन जून 2013 में राज कुंद्रा को ऊपर IPL में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा था, जिसके बाद उन्हें बैन कर दिया गया. इसके बाद लाइव स्ट्रीमिंग मीडिया एप पर पोर्न कंटेंट को लाइव या नॉन लाइव स्ट्रीम करते थे इसमें उनका नाम आया जिसकी वजह से महीनों तक जेल में थे. वहीं 2017 में एक टेक्सटाइल कंपनी ने कुंद्रा पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया। पुलिस ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी और अब वो विवादों में फिर से फंसते हुए नजर आ रहे हैं.

2024-04-19T09:32:11Z dg43tfdfdgfd